Move to Jagran APP

चांदों का पानी साथ ले गई इजराइल की टीम

जागरण संवाददाता, महोबा : बुंदेलखंड के बांदा में भूजल व कम पानी में फसल उगाने की तकनीकी पर

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 11:15 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 11:15 PM (IST)
चांदों का पानी साथ ले गई इजराइल की टीम
चांदों का पानी साथ ले गई इजराइल की टीम

जागरण संवाददाता, महोबा : बुंदेलखंड के बांदा में भूजल व कम पानी में फसल उगाने की तकनीकी पर काम करने आई इजराइल टीम ने बुधवार को महोबा के चांदों में औचक निरीक्षण किया। जलपुरुष के सुझाव से चलने वाले एक एनजीओ के माध्यम से पहुंची टीम ने गांव के भूजल स्तर को नापा और पानी जांच को नमूना साथ ले गए। उन्होंने चंद्रावल नदी में पानी न होने पर आश्चर्य जताते हुए इसके लिए सरकार से बातचीत करने को कहा।

loksabha election banner

जल संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाली आशा ग्रामोद्योग संस्थान के परियोजना प्रबंधक महेंद्र यादव ने बताया कि जलपुरुष राजेंद्र ¨सह के संरक्षण में बुंदेलखंड में परमार्थ संस्थान काम कर रहा है। उसी संस्थान के प्रयास से बांदा आई इजराइल की टीम ने महोबा के चांदों का भी निरीक्षण किया। टीम के सदस्यों ने भूजल स्तर मापने के साथ यहां होने वाली फसलों के विषय में ग्रामीणों से जानकारी ली और भौगोलिक क्षेत्र भी देखा। वहीं से गुजरने वाली चंद्रावल नदी में एक बूंद पानी न देख कर टीम ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि वे पानी से लिए सरकार से मंत्रणा करेंगे। टीम के सदस्यों ने यह भी बताया कि इस बार अध्ययन के बाद अगले में भ्रमण में वे किसानों को कम पानी में फसलों के बेहतर उत्पाद की तकनीक की जानकारी देंगे। टीम के सदस्यों ने पेयजल स्थिति, बरसात के जल संरक्षण की संभावनाएं भी तलाशी। लगभग एक घंटे के भ्रमण के बाद टीम वापस बांदा लौट गई। टीम में मुख्य रूप से अदीना, स्टेला डार, तामर मिछले, जिब ओडेड, डिस्डल, अवि, थेजिकल लिफेज, युवराज अहूजा मुख्य रूप से मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.