महोबा, जागरण संवाददाता। यूपी के महोबा में झांसी-मानिकपुर रेल खंड पर एक बार फिर बड़ा हादसा टल गया। रेल रूट पर गेटनंबर-420 के छठवें दिन फिर गेट संख्या-401 पर बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां भी क्रासिंग पर फाटक खुला रह गया और ट्रेन आ गई, लापरवाही पर गेटमैन को निलंबित कर दिया गया है। 

यूपी के महोबा जनपद में झांसी मानिकपुर रेल लाइन पर हरपालपुर और घुटई गांव के बीच स्थित रेलवे क्रासिंग गेट संख्या-401 पर गेटमैन हेमंत की तैनाती थी। सुबह करीब दस बजे चंबल एक्सप्रेस को गुजरना था लेकिन गेटमैन फाटक बंद करना भूल गया और ट्रैक पर लालझंडी लगी रह गई। लालझंडी देखकर लोको पायलट ने क्रासिंग से पचास मीटर पहले चंबल एक्सप्रेस को रोक दिया। उसने वरिष्ठ खंड अनुभाग अभियंता सतीश कौशिक को सूचना दी।

इसके बाद ट्रेन से उतरे रेलवे स्टाफ ने गेटमैन के केबिन जाकर जानकारी और सब क्लीयर होने पर ट्रेन को रवाना किया। वहीं रेलवे अफसरों ने प्राथमिक जांच में बड़ी लापरवाही सामने आने पर गेटमैन हेमंत कुमार को निलंबित कर जांच कमेटी गठित कर दी है। 

छह दिन पहले भी गेटनंबर-420 पर हुई थी ऐसी ही घटना

बीते गुरुवार को झांसी मानिकपुर रेल रूट पर कमालपुरा और सूपा के बीच गेटमैन सो गया था और क्रासिंग का फाटक खुला रह गया था। इस बीच धड़धड़ाते हुए आ रही प्रयागराज-झांसी पैसेंजर ट्रेन को लोको पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए रोक दिया था, जिससे बड़ा हादसा टल गया था। यहां भी गेटमैन ने ट्रैक पर लाल झंडी लगा दी थी। गनीमत रही थी कि खुली क्रासिंग पर कोई वाहन नहीं आ गया था वरना बड़ा हादसा हो सकता था। सहायक अभियंता रेलवे ने लापरवाही पर गेटमैन धर्मवीर को निलंबित कर दिया था।

Edited By: Abhishek Agnihotri

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट