Move to Jagran APP

क्षेत्र से कुपोषण मिटा अंजना बनीं राष्ट्रीय पुरस्कार की हकदार

जागरण संवाददाता, महोबा: जनपद में खस्ताहाल चल रही आंगनबाड़ी व्यवस्था के बीच आदर्श मानदंड स्थाि

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 11:39 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 11:39 PM (IST)
क्षेत्र से कुपोषण मिटा अंजना बनीं राष्ट्रीय पुरस्कार की हकदार
क्षेत्र से कुपोषण मिटा अंजना बनीं राष्ट्रीय पुरस्कार की हकदार

जागरण संवाददाता, महोबा: जनपद में खस्ताहाल चल रही आंगनबाड़ी व्यवस्था के बीच आदर्श मानदंड स्थापित करने वाली अंजना शर्मा ने अपने कार्यक्षेत्र में कुपोषण पूरी तरह समाप्त कर दिया है। इसके साथ ही 9 बिन्दुओं के कार्य पर खरी उतरने के बाद प्रदेश की 12 आंगनबाड़ियों में अपना स्थान बनाकर राष्ट्रीय पुरस्कार की हकदार बनीं हैं।

loksabha election banner

जिला कार्यक्रम अधिकारी सीएल साहू के अनुसार किसी भी आंगनबाड़ी को राष्ट्रीय पुरस्कार तभी मिलता है जब वे 9 चिह्नित मानकों पर खरी उतरे। इसके लिए केंद्र पर पंजीकृत 30 बच्चों में से हमेशा उपस्थिति 28 से 29 के बीच पाई गई। साथ ही टीकाकरण में सहयोग, प्री स्कूल एजुकेशन में कार्य, बच्चों का हेल्थ क्लब, एनआरसी (न्यूट्रीशन रिहेबलटेशन सेंटर) संदर्भन, पोषण कार्य, ग्रामीणों महिलाओं को बचत के लिए प्रेरित करना, स्वच्छता में हाथ धुलाना साफ रखना, खेलकूद गतिविधियों का संचालन, कुपोषण मुक्त क्षेत्र बिन्दु पर जांच की गई। इसके लिए किड़ारी सहित अन्य केंद्रों का जिला स्तर के अलावा प्रदेश स्तर और केंद्र से आए लोगों ने स्थलीय मुआयना कर प्रदेश में 12 महिलाओं का चयन किया। अपने काम के बूते पर किड़ारी की आंगनबाड़ी अंजना ने इसमें स्थान बनाया। जिसे 7 जनवरी को दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.