जागरण संवाददाता, महोबा: रविवार को जनपद के अधिकांश कस्बों की बाजारों में एक साथ छापेमारी कर पालीथिन के खिलाफ अभियान चलाया गया। इस दौरान जनपद की विभिन्न बाजारों में 23 दुकानों में छापेमारी कर 1.44 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया।

जिलाधिकारी सहदेव के निर्देशन में पालिका व प्रशासन की टीम में एसडीएम सदर राजेश यादव व ईओ लालचंद्र सरोज की मौजूदगी में शहर में पालीथीन के कैरीबैग, प्लास्टिक एवं थर्मोकाल के कप, प्लेट, गिलास, चम्मच व टंबलर पर प्रतिबंध का पालन कराने के लिए अभियान चलाया। जिससे शहर के दुकानदारों में हड़कंप मच गया। अधिकारियों ने पुलिस बल के साथ शहर के आल्हा चौक, तहसील चौराहा, डाकबंगला रोड आदि जगहों पर संबंधित दुकानों पर छापामारी की। राजकुमार, दिलीप आदि की किराना दुकानों सहित कुल सात दुकानदारों से प्रतिबंधित श्रेणी की पालीथिन, थर्मोकाल व प्लास्टिक के प्लेट, गिलास व चम्मच पाए गए। जिनसे मौके पर ही जुर्माना के रूप में 58 हजार की वसूली की गई। सर्वाधिक 25 हजार का जुर्माना घनश्याम ¨सधी की दुकान पर लगाया गया। पालिका के ईओ ने बताया कि यह अभियान लगातार जारी रहेगा। इस मौके पर नायब तहसीलदार अमरकांत सेन, लेखपाल अरूण सक्सेना, पालिका के अरूण शुक्ला, राजेश त्रिपाठी, श्याम पांडेय, रामसेवक आदि उपस्थित रहे।

कुलपहाड़ सहयोगी के अनुसार बाजार में चले अभियान में कुलपहाड़ उपजिलाधिकारी जंगबहादुर ¨सह के साथ सीओ वंश नारायण ¨सह तहसीलदार सुबोध मणि शर्मा, नायब तहसीलदार लखन लाल राजपूत के साथ नगर पंचायत के ईओ निर्दोष लोधी के साथ नगर पंचायत कर्मचारियों ने बाजार में दुकानदारों के यहां जाकर पॉलीथिन, पत्तल गिलास का निरीक्षण किया जिसमें चार दुकानदारों से 7000 अर्थदंड वसूला गया।

कबरई सूत्र के अनुसार पॉलीथिन नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी व तहसीलदार राजेन्द्र कुमार ने नगर की लगभग 8 दुकानों पर छापेमारी कर 25 हजार रुपये जुर्माना वसूला।

चरखारी सहयोगी के अनुसार एसडीएम अरुण कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में पुलिस व पालिका कर्मचारियों के साथ कस्बा के ड्योढी दरवाजा से सदर बाजार, झण्ड़ा बाजार, वी पार्क, मंडी तिराहा, रायनपुर बाजार तक पालीथिन की खरीद व ब्रिकी करने पर चार दुकानदारों से 40 किलो वजन की पालीथिन व डिस्पोजल के बर्तन, बरामद कर 54 हजार नकद का जुर्माना जमा कराया गया। पालीथिन ब्रिकी कर रहे रायनपुर बाजार मनोज किराना की दुकान से 17.391 किग्रा, मेसर्स सिद्धांत ट्रेड़र्स से 16 किग्रा पालीथिन बरामद कर पच्चीस पच्चीस हजार रुपये जुर्माना, वी पार्क से वैभव की दुकान से 270 ग्राम, चिराग किराना स्टोर से 350 ग्राम पालीथिन मिलने पर दो दो हजार का जुर्माना जमा कराया गया। चेकिग अभियान में एचएसओ रीता ¨सह, पालिका के लेखाकार अयूब खान, कर्मी सादिक खान, तेज प्रताप ¨सह, सदर बाजार चौकी प्रभारी शिवसरण शर्मा आदि मौजूद रहे। जुर्माना व सजा का है प्रावधान

सदर नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी ने बताया कि यह कार्रवाई अनवरत चलती रहेगी। यदि प्रतिबंधित सामग्री पाई गई तो 50 हजार तक जुर्माना एवं एक साल का कारावास अथवा दोनों हो सकते है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस