Move to Jagran APP

योग दिवस पर आज होंगी विविध प्रतियोगिताएं

जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक सिंह ने वर्चुअल मीटिग के जरिये विद्यालयों के प्रधानाचार्य और शारीरिक शिक्षकों को योग एवं प्रतियोगिता के बारे में जानकारी दी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 02:10 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 02:10 AM (IST)
योग दिवस पर आज होंगी विविध प्रतियोगिताएं
योग दिवस पर आज होंगी विविध प्रतियोगिताएं

महराजगंज: जिले में सप्तम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा। इस दौरान कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए घर पर ही योग किया जाएगा। इसके अलावा आनलाइन विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि योग वीडियो प्रतियोगिता, योग कला प्रतियोगिता एवं योग क्विज प्रतियोगिता आनलाइन आयोजित की गई है। सभी लोग कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए घर पर ही योग करें।

loksabha election banner

जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक सिंह ने वर्चुअल मीटिग के जरिये विद्यालयों के प्रधानाचार्य और शारीरिक शिक्षकों को योग एवं प्रतियोगिता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अपने-अपने विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को आयुष कवच एप एवं आयुष विभाग की वेबसाइट www.ड्ड4ह्वह्यद्धह्वश्च.द्बठ्ठ के माध्यम से पंजीकरण कराकर प्रतियोगिता में प्रतिभाग करें और प्तक्चद्गङ्खद्बह्लद्धङ्घश्रद्दड्डक्चद्गन्ह्ल॥श्रद्वद्ग, प्तङ्घश्रद्दड्डङ्खद्बह्लद्धष्टरूङ्घश्रद्दद्ब, प्तङ्घश्रद्दड्डङ्खद्बह्लद्धन्4ह्वह्यद्धक्क के साथ अपलोड करें। उन्होंने बताया कि क्विज प्रतियोगिता में सोमवार की सुबह 10 बजे से आयुष कवच एप के माध्यम से प्रतिभाग करना होगा। क्विज 30 मिनट का होगा। इसमें 50 वैकल्पिक प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। प्रश्न योग, पर्यावरण एवं वर्तमान परिवेष में घरेलू औषधियों पर आधारित होगा। मीटिग में प्रधानाचार्य विनोद कुमार सिंह, गोरखनाथ भारती, ज्योति सिंह, मृगेंद्र प्रताप सिंह, विजय प्रताप सिंह, पंकज तिवारी, व्यायाम शिक्षक डा. रुद्र पाल, नवी आलम, दिवाकर सिंह, अजय सैनी, मो. कादिर खान, सुरेंद्र कुमार, देवेंद्र पांडेय आदि उपस्थित रहे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए भाजपा ने सौंपी जिम्मेदारी

महराजगंज: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस व पर्यावरण संरक्षण को लेकर भाजपा ने जिले में विशेष रूप से तैयारियां करते हुए जिले के सभी मंडल अध्यक्षों को जिम्मेदारियां सौंपी है। भाजपा द्वारा सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जहां सोमवार को सभी मंडलों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वहीं 23 जून से छह जुलाई तक वृहद पौधारोपण कार्यक्रम चलाए जाने की योजना है। पार्टी जिलाध्यक्ष परदेसी रविदास ने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए दो जिला प्रमुख भी घोषित किए गए हैं। जिसमें योग दिवस के लिए जिला महामंत्री संजय वर्मा को तो वहीं पौधारोपण कार्यक्रम के लिए जिला कार्यालय मंत्री गौतम तिवारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिलाध्यक्ष ने बताया कि जिले में कुल 25 मंडल हैं, जहां कार्यक्रम होना है।

आज मनेगा खुशहाल परिवार दिवस

महराजगंज: जिले में 21 जून को कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। यह कार्यक्रम 13 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित कुल 25 स्वास्थ्य केंद्रों पर सुबह 10 बजे से होगा।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राकेश कुमार ने बताया कि खुशहाल परिवार के लिए परिवार नियोजन जरूरी है। परिवार नियोजन के लिए विभिन्न साधन प्रयोग में लाए जा सकते हैं। प्रत्येक केन्द्र पर परिवार नियोजन परामर्श के लिए एक अलग काउंटर होगा, ताकि लोगों की गोपनीयता के साथ काउंसिलिग की जा सके। काउंसिलिग के दौरान नव विवाहित दंपती, उच्च जोखिम गर्भवती महिलाओं तथा तीन से अधिक बच्चे वाले दंपती पर विशेष फोकस रहेगा। जिला परिवार नियोजन सामग्री प्रबंधक मुकेश त्रिपाठी ने बताया कहा कि इस कार्य में सेंटर पर तैनात कम्युनिटी हेल्थ आफिसर (सीएचओ) भी आशा की मदद करेंगी। एएनएम, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और आशा संगिनी भी इच्छुक दंपती द्वारा चुने गए साधनों की उपलब्धता के आधार पर आशा का सहयोग करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.