Move to Jagran APP

पांच माह से अंधेरे में सोहगीबरवा के वाशिदे

समस्याओं को लेकर पहले से जूझ रहे सोहगीबरवा के वाशिंदों के सामने बिजली का भी संकट खड़ा हो गया है। पिछले पांच माह से सोहगीबरवा समेत शिकारपुर एवं भोथहा गांव में विद्युत आपूर्ति बाधित है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 12:06 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 12:06 AM (IST)
पांच माह से अंधेरे में सोहगीबरवा के वाशिदे
पांच माह से अंधेरे में सोहगीबरवा के वाशिदे

महराजगंज: सड़क व अन्य समस्याओं को लेकर पहले से जूझ रहे सोहगीबरवा के वाशिंदों के सामने बिजली का भी संकट खड़ा हो गया है। पिछले पांच माह से सोहगीबरवा समेत शिकारपुर एवं भोथहा गांव में विद्युत आपूर्ति बाधित है।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय से 93 किमी दूर निचलौल तहसील के नारायणी नदी के उस पार बसे इन गांवों में करीब 10 हजार की आबादी निवास करती है। नदी के उस पार बसे होने व कोई सीधा रास्ता न होने से यहां कुशीनगर के खड्डा से बिहार की सीमा होते हुए जाना पड़ता है। इन गांवों में कुशीनगर जिले से बिजली की आपूर्ति होती है, लेकिन पिछले साल अगस्त में नारायणी का जलस्तर बढ़ने से कुशीनगर से आने वाली मेन लाइन के 36 विद्युत पोल शालिकपुर गांव के पास नदी में विलीन हो गए। तब से यह गांव अंधेरे में डूबे हुए हैं। सोहगीबरवा के निवर्तमान ग्राम प्रधान विनय सिंह ने बताया कि कई बार शिकायत की गई, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। सोहगीबरवा के ग्रामीण महातम, नंदा, सुदामा, रामप्रवेश ने बताया कि कुशीनगर के विद्युत अधिकारी इस समस्या पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे रहे हैं। पिछले महीने जिलाधिकारी महराजगंज से मिलकर समस्या समाधान की मांग की गई थी। जिलाधिकारी ने समस्या समाधान कराने के लिए अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया था, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार ने कहा कि समस्या की जानकारी है, सोहगीबरवा में कुशीनगर जनपद के खड्डा डिवीजन से विद्युत आपूर्ति की जाती है। इसके लिए कुशीनगर विद्युत विभाग को पत्र भेजा गया है। जल्द ही समस्या का समाधान हो जाएगा।

बकायेदारों से वसूला गया बिजली बकाया

महराजगंज: विद्युत उपकेंद्र मिठौरा के ग्राम पंचायत भागाटार में शनिवार को विभाग ने कैंप लगाकर शक्ति स्वयं सहायता समूह के माध्यम से 36 हजार बकाया बिजली बिल की वसूली किया गया। एसडीओ अरुण यादव ने बताया कि सरकार के आदेश के क्रम में क्षेत्र के कोटेदार एवं स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से ग्रामों में ही बिजली बिल को जमा कराया जा रहा है। अवर अभियंता मिठौरा धीरेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि सरकार के इस फैसले से विद्युत उपभोक्ताओं को इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा। इससे विभाग को भी फायदा होगा। इसी क्रम में मिठौरा विकास खंड के भागाटार में शनिवार को बिजली विभाग का कैंप लगा शक्ति स्वयं सहायता समूह बरवा सोनिया के जरिए 15 बकाएदारों से 36 हजार की वसूली की गई। इस अवसर पर एसडीओ अरुण यादव, अवर अभियंता मिठौरा धीरेंद्र त्रिपाठी, समूह की निधी पांडेय, श्रवण जयसवाल, हरिनाथ यादव, रामेंद्र गुप्ता आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.