Move to Jagran APP

जेहन में यादें, शहादत पर गर्व

शहीद पंकज को श्रद्धांजलि देने उमड़ा था पूरा जवार

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 11:19 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 11:19 PM (IST)
जेहन में यादें, शहादत पर गर्व
जेहन में यादें, शहादत पर गर्व

महराजगंज: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जांबाज जवान पंकज त्रिपाठी की पहली पुण्यतिथि शुक्रवार को है। पूरा जवार उनकी यादों को संजोए आज भी शहादत पर गर्व कर इठलाता है। शायद ही कोई ऐसा दिन रहा हो जब उनकी जांबाजी की चर्चा न हुई हो। जवानों की शहादत के बाद देश में भावनाओं का जो ज्वार उमड़ा था, उसकी झलक महराजगंज में भी देखने को मिली थी। शहीद के गांव हरपुर के टोला बेलहिया से लेकर रोहिन नदी के त्रिमुहानी घाट तक उमड़ी भीड़ आंखों में नमी और चेहरे पर फक्र का भाव लिए खड़ी थी।

loksabha election banner

------

सबकुछ बदला पर यादें वहीं ठहरी हुई हैं

समय बीतने के साथ परिजनों की जिदगी में बदलाव भी आए हैं, पर यादें वहीं जीवंतता के साथ ठहरी हुई हैं। पत्नी रोहिणी त्रिपाठी फरेंदा विकास खंड मुख्यालय पर बतौर कनिष्ठ लिपिक कार्य कर रही हैं। कार्य के प्रति उनकी निष्ठा और ईमानदारी, शहीद की पत्‍‌नी होने का खुद गवाही दे देती हैं। पांच साल का हुआ बेटा प्रतीक स्कूल जाने लगा है।

-------

हर पल याद दिलाती है शहीद की यह निशानी

जिस वक्त पंकज त्रिपाठी वीरगति को प्राप्त हुए, बेटी वान्या मां के गर्भ में थी। शहादत के चार माह बाद जन्म हुआ। शहीद की यह निशानी लोगों को हर पल उनकी याद दिलाती है।

----

ये संगठन देंगे श्रद्धांजलि

भारत स्वाभिमान ट्रस्ट, सिटीजन फोरम महराजगंज, रोटरी क्लब महराजगंज, नगर पंचायत आनंदनगर, विभिन्न सामाजिक संगठनों व राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं द्वारा श्रद्धासुमन अर्पित किया जाएगा।

----

शहादत दिवस की चल रही तैयारी

शहीद के गांव में 14 फरवरी को आयोजित होने वाले शहीद मेला व शहादत सम्मान समारोह की तैयारी चल रही है। उनके स्मृति में बने स्मारक पार्क व मूर्ति का अनावरण होगा।

-------

शहीद पर सभी को गर्व : सांसद

फोटो: 12 एमआरजे: 15

महराजगंज के सांसद पंकज चौधरी ने कहा कि वीर जवान की कुर्बानी पर पूरे जिले को गर्व है। उनकी स्मृतियों को संजोने का हर संभव प्रयास होगा। आने वाली पीढ़ी शहादत को याद कर प्रेरणा लेगी।

------

शहादत को नमन : डीएम

फोटो: 12 एमआरजे: 16

डीएम डा.उज्ज्वल कुमार ने कहा कि देश के लिए प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीद को नमन करता हूं। उनकी स्मृतियों को संजोने के लिए प्रशासन द्वारा हर संभव पहल की जाएगी।

------

शहीद मेले में उमड़ेगी भीड़: विधायक

फोटो: 12 एमआरजे: 17

फरेंदा विधायक बजरंग बहादुर सिंह ने कहा कि यह हम लोगों के लिए गौरव की बात है कि वह हमारे क्षेत्र के रहने वाले थे। पहली पुण्यतिथि पर आयोजित शहीद मेले में लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। उनकी वीरता, आने वाली पीढि़यों का मार्ग दर्शन करेगी।

-------------------

अनमोल थाती हैं उनकी यादें: ग्राम प्रधान

फोटो: 12 एमआरजे: 18

ग्राम प्रधान सुनील यादव ने कहा कि हरपुर गांव की मिट्टी में पले बढ़े शहीद पंकज त्रिपाठी पर गांव के एक-एक व्यक्ति को नाज है। उनकी स्मृतियां हमारे लिए किसी अनमोल थाती से कम नहीं है।

----

बोले पिता, जिंदा है मेरा बेटा

फोटो: 12 एमआरजे: 19

पिता ओमप्रकाश त्रिपाठी के सीने में बेटे के खोने का दर्द है तो उससे अधिक कहीं चेहरे पर शहादत का गुमान भी। याद करते हुए यह कहते हैं कि बेटे को वीरगति प्राप्त किए एक साल होने जा रहा है, लगता है कि अभी भी वह सीमा पर तैनात हो देश की सेवा कर रहा है।

--------

मां ने कहा कि वीर बेटे को खोने का गम भी है

फोटो: 12 एमआरजे: 20

माता सुशीला देवी बेटे के असमय जाने से दुखी हैं। बेटे का नाम आते ही मौन हो गई। आंखों से आंसू छलक पड़े। इसे पोछते हुए कहा कि गर्व है, लेकिन बेटे के जाने गम भी है।

-------

पति की यादें जीवन का संबल

फोटो: 12 एमआरजे: 21

पत्नी रोहिणी ने कहा कि पति की स्मृतियां उन्हें जीवित रहने का साहस प्रदान करतीं हैं। इस बात का गर्व है कि पति देश की रक्षा करते हुए शहीद हुए। यह मेरे जीवन का संबल भी हैं।

--------------

भाई की शहादत पर मुझे गर्व

फोटो: 12 एमआरजे: 22

छोटे भाई शुभम त्रिपाठी परिवार की लाठी बने हुए हैं। कहा कि भाई की शहादत पर गर्व है। भइया के न रहने की कमी तो आजीवन रहेगी। प्रयास होगा कि उनकी स्मृतियों को संजोकर, आने वाली पीढ़ी को भी अवगत कराया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.