Move to Jagran APP

सीमा पर सुरक्षा एजेंसियों की पैनी नजर

लॉकडाउन की वजह से इसको सील कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 10:00 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 10:00 AM (IST)
सीमा पर सुरक्षा एजेंसियों की पैनी नजर
सीमा पर सुरक्षा एजेंसियों की पैनी नजर

महराजगंज: भारत-नेपाल की खुली सीमा पर सुरक्षा एजेंसियों की पैनी नजर है। भारत विरोधी गतिविधियों को देखते हुए जिले की 84 किमी की खुली सीमा पर एसएसबी के साथ ही पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। सोमवार को डीआइजी गोरखपुर राजेश मोदक ने बार्डर पर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। एसपी रोहित सिंह सजवान ने बताया कि बार्डर की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। सुरक्षा एजेंसियां भी लगी हुई हैं।

loksabha election banner

नेपाल व भारत में आवाजाही के लिए सोनौली व ठूठीबारी बार्डर का इस्तेमाल किया जाता है। लॉकडाउन की वजह से इसको सील कर दिया गया है। शर्तों के साथ सोनौली बार्डर से इंट्री मिल रही है। खुली सीमा पर भारत की तरफ से एसएसबी की तैनाती की गई है। संवेदनशील जगहों पर सीसी कैमरे भी लगाए गए हैं। बिहार के सीतामढ़ी में नेपाल पुलिस की ओर से फायरिग व नक्शा विवाद को लेकर बार्डर पर अलर्ट जारी किया गया है।

नेपाल की चौकियों पर चीनी भाषा

लॉकडाउन में बार्डर पर नेपाल की ओर से अस्थाई चौकियां बनाए जाने लगी। बरगदवा सहित बार्डर की कई नेपाली चौकियों पर लगे टेंट पर चीनी भाषा का इस्तेमाल किया गया था। चर्चा शुरू हुई तो एसएसबी ने छानबीन शुरू की, लेकिन मामला ठंडे बस्ते में चला गया। नेपाल की ओर से बार्डर पर लगातार पुलिस चौकियों की संख्या बनाए जाने की बात कही जा रही है।

महराजगंज: सोमवार की रात भारत व चीन के सैनिकों के बीच हुई हिसक झड़प में तीन भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद भारत-नेपाल की सोनौली सीमा पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। आने-जाने वाले लोगों पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। पुलिस व एसएसबी के अधिकारी सीमा की हर गतिविधियों पर अपनी चौकस निगाह बनाए हुए हैं। सरहद की ओर जाने वाले पगडंडी रास्ते पर भी जवानों ने अपनी पेट्रोलिग तेज कर दी। सुरक्षा के लिहाज से पुलिस के जवानों ने भी सीमावर्ती क्षेत्र में गश्त बढ़ा दिया हैं। पुलिस क्षेत्राधिकारी राजू कुमार साव का कहना है कि भारत-नेपाल सीमा पर पूरी सर्तकता बरती जा रही है। इसके लिए जवानों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। नेपाल में फंसे गोरखा सैनिक पहुंचे सोनौली बार्डर

महराजगंज: पड़ोसी मुल्क नेपाल में फंसे गोरखा सैनिकों का दूसरे दिन मंगलवार को भी भारत आने का क्रम जारी रहा। जांच पड़ताल के बाद 90 सैनिक सोनौली सीमा के रास्ते भारत में प्रवेश किए। यह सैनिक लॉकडाउन घोषित होने से पूर्व छुट्टी लेकर नेपाल स्थित अपने-अपने घर गए थे। भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार भारतीय सेना के गोरखा रेजीमेंट के जवानों की वापसी हो रही है। जवानों की सीमा पर स्क्रीनिग कर सोनौली बस डिपो परिसर में कुछ देर के लिए रोका गया। यहां से बसों के माध्यम से उनके सेंटरों के लिए रवाना कर दिया गया। एसडीएम नौतनवा जसधीर सिंह ने बताया कि मंगलवार को 90 गोरखा सैनिक नेपाल से सोनौली सीमा के रास्ते भारत आ चुके हैं। यहां से उनके बरेली व इलाहाबाद सेंटरों पर भेजने की व्यवस्था की गई है। दोनों देशों के बीच उच्चाधिकारियों की बैठक आज

महराजगंज: भारत-नेपाल के बीच उच्चाधिकारियों की बैठक बुधवार को दोपहर में 12 बजे बेलहिया रूपनदेही जिले में होगी। यह जानकारी एसडीएम जसधीर सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि बैठक में विभिन्न मुद्दा कोविड-19 संक्रमण के बचाव, सिचाई विभाग द्वारा संचालित परियोजना, सीमा पर कानून व सुरक्षा व्यवस्था, बार्डर आवागमन तथा सीमा संबंधों आदि बिदुओं पर चर्चा होगी। जिसमें हिस्सा लेने वाले भारत के अधिकारी जयंत नालिर्कर आयुक्त गोरखपुर मंडल, राजेश मोदक पुलिस उपमहानिरीक्षक गोरखपुर, डीएम डा.उज्ज्वल कुमार, एसपी रोहित सिंह सजवान, सहायक आयुक्त कस्टम सोनौली, मुख्य वन संरक्षक पूर्वी वृत्त गोरखपुर, प्रभागीय वनाधिकारी महराजगंज, अधिशासी अभियंता सिचाई द्वितीय खंड महराजगंज, एसडीएम व सीओ नौतनवा मौजूद रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.