Move to Jagran APP

महराजगंज में इंस्पायर अवार्ड योजना में रुचि नहीं ले रहे विद्यालय

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे इंस्पायर कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को विज्ञान संबंधी रोजगार चुनने के लिए आवश्यक अवसरों के साथ उन्हें विज्ञान संबंधी रोजगारपरक शोध कार्य कार्यों के लिए सहायता प्रदान की जाती है। लेकिन इस योजना में विद्यालय उदासीन रवैया अपनाते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 01:23 AM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 01:23 AM (IST)
महराजगंज में इंस्पायर अवार्ड योजना में रुचि नहीं ले रहे विद्यालय
महराजगंज में इंस्पायर अवार्ड योजना में रुचि नहीं ले रहे विद्यालय

महराजगंज: छात्र-छात्राओं को वैज्ञानिक बनाने के लिए चलाई जा रही इंस्पायर अवार्ड योजना में विद्यालय रुचि नहीं ले रहे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 24 अक्टूबर नजदीक आने के बाद भी अभी तक केवल यूपी बोर्ड के 13 विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने ही आवेदन किए। सीबीएसई बोर्ड के विद्यालयों की संख्या इसमें नगण्य है। ऐसे में दो दिनों के समय में पंजीकरण की संख्या को बढ़ाने को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने विद्यालयों को निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि रुचि न लेने वाले विद्यालयों के खिलाफ जांचकर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे इंस्पायर कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को विज्ञान संबंधी रोजगार चुनने के लिए आवश्यक अवसरों के साथ उन्हें विज्ञान संबंधी रोजगारपरक शोध कार्य कार्यों के लिए सहायता प्रदान की जाती है। लेकिन इस योजना में विद्यालय उदासीन रवैया अपनाते हैं। जिले में 185 विद्यालयों में से अभी तक मात्र 370 छात्र-छात्राओं का ही आवेदन कराया गया है। सीबीएसई बोर्ड के किसी भी विद्यालय द्वारा इस योजना में नामांकन न कराना उदासीनता का परिचायक है।

इंस्पायर अवार्ड योजना के नोडल राजकीय हाईस्कूल बरवा राजा के प्रधानाचार्य सुरेंद्र प्रसाद ने बताया कि इस योजना में जिला स्तर पर चयनित छात्र-छात्रा के मॉडल का प्रदेश स्तर पर प्रदर्शन किया जाता है और चयनित मॉडल का प्रदर्शन राष्ट्रीय स्तर पर होता है। प्रदेश स्तर पर चयनित नवीन एवं मौलिक विचारों के मॉडल को नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन अहमदाबाद द्वारा अपनी लैब में उन्नत तकनीक की मदद उपलब्ध कराकर तैयार कराया जाता है। जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने बताया कि इंस्पायर अवार्ड योजना में पंजीकरण के लिए विद्यालयों को निर्देश दिए गए हैं। लापरवाही करने वाले विद्यालयों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी। ऐसे होगा पंजीकरण

इंस्पायर अवार्ड योजना में कक्षा छह से दस तक के छात्र-छात्राओं के मॉडल शामिल किए जाते हैं। आवेदन ऑन लाइन होता है। आवेदन के साथ अपने मॉडल का आइडिया भी लिखना होता है। इंस्पायर अवार्ड मानक योजना में नवीन सोच पर आधारित विचारों को प्रोत्साहित किया जाता है। इस योजना में चयनित छात्र-छात्राओं को विदेश जाने का भी मौका मिलने की उम्मीद रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.