महराजगंज: जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग बंधु समिति व औद्योगिक इकाइयों के कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था तथा व्यापार बंधु की बैठक की गई। जिलाधिकारी ने सभी बैंक मैनेजरों व प्रबंधकों को निर्देशित किया कि किसी भी रोजगार संबंधित पत्रावलियों को न रोका जाए। अधिक से अधिक पत्रावलियों को शीघ्र स्वीकृति प्रदान करते हुए ऋण दिया जाए।

इस दौरान जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन, एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम, मिनी औद्योगिक आस्थान महराजगंज व सिसवा की उद्यमियों की विषयवार समीक्षा की। उपायुक्त उद्योग ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार में मार्जिन मनि के लिए वर्ष 2021-22 में 55 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जिसमें 49 आवेदनों को विभिन्न बैंकों को प्रेषित किया गया। इसमें पांच आवेदन स्वीकृत हुए तथा 44 आवेदनों पर कार्रवाई जा रही है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री रोजगार सृजन में 50 आवेदन के सापेक्ष 25 आवेदन विभिन्न बैंकों को भेजा गया।इसमें नौ स्वीकृत हुई तथा 16 पर कार्रवाई चल रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि ऋण की पत्रावलियों को स्वीकृत करने में हीलाहवाली न बरतें। व्यापार बंधु में जीएसटी रिटर्न दाखिल तथा टीडीएस कटौती को समय से जमा करने पर चर्चा हुई। व्यापारियों ने बताया कि तहसील स्तरीय कैंप लगाए जाए, जिससे टैक्स जमा करने में आसानी हो। जिलाधिकारी ने वाणिज्य कर अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी तहसीलों में कैंप लगाएं और व्यापारियों को उसकी सूचना उपलब्ध कराएं। जिससे अधिक से अधिक टैक्स व रिटर्न की कार्रवाई पूर्ण किया जाए। वाट-माप की शिकायत पर जिलाधिकारी ने रेट सूची लगाने का निर्देश दिया। इस दौरान व्यापारियों ने चिउरहा नहर की पुलिया, कई नगर क्षेत्रों में लटकते बिजली के तार, लो वोल्टेज की समस्याओं से अवगत कराया। जिसे संबंधित विभाग को पत्र जारी करने व ठीक कराने का निर्देश दिया।

बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक निवेश कटियार, उपायुक्त उद्योग अनुपम त्रिपाठी,डिप्टी कमिश्नर /वाणिज्य कर अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चौरसिया, अग्नि शमन इंस्पेक्टर बीरसेन, बैंकों के मैनेजर, व्यापारी अध्यक्ष विजय जायसवाल, अशोक रुंगटा, मनोज कुमार, शिब्बन लाल यादव, प्रमोद जायसवाल, विवेक गुप्त, सहित अन्य व्यापारी उपस्थित रहे।

पात्रों तक पहुंचाएं सरकार की योजना का लाभ : विधायक

महराजगंज: पनियरा ब्लाक सभागार में आयोजित जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था। मुख्य अतिथि प्राक्कलन समिति के सभापति विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार सभी को एक साथ लेकर चलने का कार्य कर रही है, जिससे विकास कार्य की रफ्तार तेजी से बडे़, साथ ही सभी को जनकल्याणकारी योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों का दायित्व बनता है कि सरकारी की जनकल्याणकारी योजना का लाभ पात्रों तक पहुंचाएं। ब्लाक प्रमुख वेदप्रकाश शुक्ल ने कहा कि सड़क, बिजली, शौचालय, नाली, गरीबों को आवास, पनियरा को नगर पंचायत बनने से पनियरा की तस्वीर बदल गई है। केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार ने सबका साथ सबका विकास के साथ सभी को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया है। इस दौरान मौजूद गुड्डू सिंह, रूपेश शर्मा, बबलू यादव, विरेंद्र सिंह, राजेश पाल, गणेश आदि रहे है।

Edited By: Jagran