महराजगंज: अमृत महोत्सव के क्रम में सोमवार को सिसवा ब्लाक के रुदलापुर गांव में केएमसी डिजिटल हास्पीटल की ओर से निश्शुल्क चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान जहां लोगों का निश्शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, वहीं लोगों को दवाएं भी वितरित की गईं। इस दौरान लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए मौसम बदलने के साथ अलर्ट रहने के भी निर्देश दिए गए।

रुदलापुर गांव में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में हड्डी एवं जोड़ रोग, मूत्र रोग, एनीमिया सहित अन्य बीमारियों के मरीजों का परीक्षण कर उन्हें आवश्यक चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई गई। स्वास्थ्य टीम के डा.अरहम ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि मौसम बदल रहा है। इस समय जागरूक रहने की जरूरत है, पानी को उबाल कर ही पीएं, ताजा भोजन करें।

डा. देव ने कहा कि गठिया, जोड़ों के दर्द आदि का कारण गलत तरीके के उठने-बैठने से एवं अनियमित दिनचर्या के साथ गलत खान पान है। नियमित रूप से व्यायाम एवं फिजियोथैरेपी से इन बीमारियों से बचा जा सकता है। शिविर में मधुमेह की जांच, फिजियोथैरेपी ,फिटनेस जांच, आंखों की रोशनी की जांच के साथ चिकित्सा परामर्श भी दिया गया। शिविर में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अब्बास अली, कमरूद्दीन, पैरामेडिकल एवं नर्सिंग स्टाफ संध्या, कुशुम, खुशबू, पूजा पटेल, कविता, सुनीता, पूजा यादव, रीफत, रूपम, अभिषेक, आनंद तिवारी, भगौती आदि मौजूद रहे। स्वास्थ्य के प्रति छात्रों को किया जागरूक

महराजगंज: आयुष्मान भारत स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्थानीय डीएवी नारंग इंटर कालेज में सोमवार को स्वास्थ्य के प्रति छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के प्रधानाचार्य श्रीकिशुन सिंह ने 28 छात्र-छात्राओं को आयुष्मान भारत स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम में प्राप्त टीशर्ट वितरित कर किया। छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य सर्वोपरि है। स्वस्थ व्यक्ति ही अपना और समाज का भला कर सकता है। उन्होंने कहा कि अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें। शिक्षक अशोक सिंह, शेषमणि पांडेय, ओमप्रकाश पांडेय, अनिल कुमार त्रिपाठी, संजय रंजन, अभिषेक पांडेय, अनुराग पांडेय, अजित श्रीवास्तव राधेश्याम यादव आदि उपस्थित रहे। कोरोना से डरें नहीं, डटकर करें मुकाबला

महराजगंज: वनटांगिया विकास समिति की मांग पर सीएमओ के निर्देश के क्रम में कोरोना के तीसरे लहर के प्रति युवकों को जागरूक किया गया। प्राथमिक विद्यालय सोनाड़ी खास में शिविर में पीएचसी चौक प्रभारी डा. रामस्वरूप सिंह ने कहा कि कोरोना से डरें नहीं बल्कि उसका डटकर मुकाबला करें। किसी के बहकावे में न आएं। कोरोना में दवा के साथ ही बचाव करना आवश्यक है। बुखार,सर्दी, खांसी के साथ ही दिल में किसी भी प्रकार की दिक्कत महसूस हो तो तत्काल सरकारी डाक्टर से संपर्क करें। सीएचसी मिठौरा के डा. आलोक शर्मा ने कहा का किसी भी लक्षण के दिखने पर सावधानी बरतें। स्वजन से दूर रहकर दवा का सेवन करें। कोरोना के अलावा भी सभी लोग नियमित मास्क का प्रयोग करें। दिन में चार से पांच बार हाथ को सैनेटाइज या साबुन से धोएं। घर पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। किसी भी प्रकार के लक्षण दिखें तो तत्काल सीएचसी मिठौरा पर जाकर जांच अवश्य कराएं। वन ग्राम कंपार्ट 24, 26, 27, बलुअहिया एवं हथिअहवा के 26 युवकों को कोरोना के लक्षण, बचाव के उपाय सहित अन्य जानकारियों के साथ ही स्वास्थ्य किट दी गई। बृजेश कुमार, रामगुलाब, आशीष तिवारी, नेबूलाल, अनिता देवी, मयंक मिश्रा आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran