महराजगंज: विधानसभा चुनाव में कोरोना का असर साफ दिख रहा है। इसके लिए प्रत्याशियों को नए जतन भी करने पड़ रहे हैं। चुनावी रैली व सभाओं पर रोक के साथ ही पोलिग व मतगणना एजेंटों के लिए भी गाइडलाइन जारी होने से उम्मीदवारों के सामने नई चुनौती खड़ी हो गई है।

चुनाव के दिन वही व्यक्ति प्रत्याशियों का पोलिग एजेंट बन पाएगा, जिसने कोरोनारोधी टीका की दोनों डोज लगवा ली है। यही नियम मतगणना के दिन भी लागू होगा। निर्वाचन आयोग के इस नियम को जान चुनाव में खम ठोकने को बेताब नेता सतर्क हो गए हैं। वह समर्थकों की सेहत का ध्यान देने लगे हैं। इस मामले में छोटी सी लापरवाही उनका बना-बनाया खेल बिगाड़ सकती है। नेताओं को डर है कि कहीं ऐन वक्त पर उनके समर्थक टीका न लगने के कारण पोलिग एजेंट बनने से वंचित न रह जाए। हाल फिलहाल कांग्रेस ने जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। बसपा ने भी दो विधानसभा क्षेत्रों में प्रभारी व प्रत्याशी उतार दिया हैं। इसके अलावा 89 उम्मीदवार विभिन्न पार्टियों से टिकट मांग रहे हैं। समर्थकों की बना रहे सूची

पोलिग एजेंट बनने में कोई बाधा न आए, इसके लिए प्रत्याशी गांव के हिसाब से अपने समर्थकों को टीका लगवाने का विवरण जुटा रहे हैं। जिन लोगों को टीका नहीं लगा है,उनके लिए विशेष प्रबंध भी किए जा रहे हैं। प्रत्याशी गांव-गांव घूम कर अपने समर्थकों को इसके लिए जागरूक भी कर रहे हैं। वहीं एजेंट बनने के लिए आतुर खाटी समर्थक भी अपना टीकाकरण कराने के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। पोलिग व मतगणना एजेंट के लिए कोरोनारोधी दोनों डोज लगवाना अनिवार्य है। इस संबंध में निर्वाचन आयोग ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है, उन्हें अतिशीघ्र टीका लगवा लेना चाहिए। निर्वाचन आयोग द्वारा कोरोना से बचाव के लिए जारी की गई गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जाएगा।

सत्येन्द्र कुमार, जिलाधिकारी, महराजगंज जिले में कोरोना की स्थिति

-कितना टीकाकरण-1669706

-कितने बाकी-421061

-कितने पाजिटिव- 12639

-सक्रिय केस-165

-कितने की हो चुकी है मृत्यु --141

-ओमिक्रोन से संक्रमित--दो विधानसभावार मतदाताओं की संख्या

विधानसभा क्षेत्र कुल मतदाता

फरेंदा 350569

नौतनवा 365764

सिसवा 388662

महराजगंज सदर 412678

पनियरा 421709

Edited By: Jagran