महराजगंज: बेसिक शिक्षा विभाग में खंड शिक्षाधिकारियों की लापरवाही के चलते शिक्षकों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। बीएसए के निर्देश के बावजूद नियत तिथि के नौ दिन बाद भी वरिष्ठता सूची जारी नहीं होने से आक्रोशित शिक्षकों ने बुधवार को बीएसए को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की है। शिक्षकों ने कहा कि यदि दो दिनों में वरिष्ठता सूची नहीं जारी होती तो शिक्षक आंदोलन को बाध्य होंगे।

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष केशव मणि त्रिपाठी ने कहा कि लंबे संघर्ष के बाद शिक्षकों के पदोन्नति को लेकर शासन से मिले निर्देशों के बावजूद खंड शिक्षाधिकारी फाइलों को दबाने में लगे हुए हैं। पिछले दिनों बीएसए ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर 11 अक्टूबर तक वरिष्ठता सूची के प्रकाशन का निर्देश दिया था। लेकिन नौ दिन बीत जाने के बाद आज तक यह कार्रवाई पूरी नहीं हो सकी। अगर दो दिनों के भीतर वरिष्ठता सूची का प्रकाशन नहीं कराया जाता है तो शिक्षकों के हितों में आंदोलन किया जाएगा। ज्ञापन सौंपने के दौरान जिलामंत्री सत्येंद्र कुमार मिश्र, वरिष्ठ उपाध्यक्ष बैजनाथ सिंह, कोषाध्यक्ष मनौवर अली, धनप्रकाश त्रिपाठी, सदर ब्लाक मंत्री अखिलेश पाठक व हरिश्चंद्र चौधरी आदि मौजूद रहे। 25 अक्टूबर तक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं छात्र

महराजगंज: दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आनलाइन आवेदन करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। अब छात्र-छात्राएं 21 अक्टूबर के बजाए 25 अक्टूबर तक अपना आवेदन कर सकेंगे। जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर पांडेय ने बुधवार को प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से संशोधित समय सारणी जारी कर दी है। जिला समाज कल्याण अधिकारी पांडेय ने बताया कि दशमोत्तर छात्रवृत्ति के आनलाइन आवेदन पत्र 25 अक्टूबर तक जमा होंगे। आवेदन में हुई त्रुटियां जैसे हाईस्कूल, इंटरमीडिएट के रोल नंबर तथा आय, जाति प्रमाणपत्र के क्रमांक और आवेदन के क्रमांक को संशोधित करने और उसे एनआइसी छात्रवृत्ति के पोर्टल पर स्टूडेंट सेक्शन में प्रदर्शित करने के लिए छात्र-छात्रा द्वारा आनलाइन आवेदन पूरे करने और फाइनल प्रिटआउट निकालने से पूर्व तीन कार्य दिवसों का समय तय किया गया था, जिसे घटाकर दो कार्य दिवस कर दिया गया है। अब छात्रों को इससे जुड़े सभी जरूरी कागजात 27 अक्टूबर तक संबंधित शिक्षण संस्थान में जमा करना होगा।

Edited By: Jagran