महराजगंज: स्वच्छता मिशन को आगे बढाने वाली शौचालय एक्सप्रेस ने भिटौली में दस्तक दे दी है। गांव में बिना टीसी व बिना टिकट वाले शौचालय एक्सप्रेस की दस्तक के बाद गांव का परिवेश बदल गया है। शौचालय एक्सप्रेस के रफ्तार भरते ही सड़कें चकाचक हो गईं हैं। ग्राम प्रधान ने अनूठी पहल कर गांव के सामुदायिक शौचालय को ट्रेन का लुक दिया।

सड़क, बिजली, स्वच्छ, पानी, आवास के अलावा घर-घर शौचालय व सार्वजनिक शौचालय से गांवों को स्वच्छ करने का भगीरथ प्रयास हो रहा है। सरकार की योजनाओं से जागरूक ग्राम प्रधान ग्रामीणों के जीवन स्तर को ऊंचा कर गांव के विकास को गति दे रहें हैं। गांव के विकास व स्वच्छता को लेकर ग्राम प्रधान की एक अनूठी पहल घुघली क्षेत्र के भिटौली में देखी जा रही है।

जहां ग्राम प्रधान शौचालय को ट्रेन का रूप देकर लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही है। ग्रामीण कौतुहल वश इस शौचालय में जा रहे हैं और गांव के विकास को रफ्तार दे रहे हैं। शौचालय एक्सप्रेस चलने से गांव के चकरोड नहर व सड़कें चकाचक हो उठीं हैं हैं। घुघली क्षेत्र का भिटौली मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना में पहले स्थान पर चयनित हुआ है। गांव की ग्राम प्रधान सावित्री देवी ने शासन व प्रशासन के उम्मीदों पर खरा उतरते हुए बेहतर कार्य कर एक नजीर पेश की है। 15वें वित्त आयोग से 4.40 लाख की लागत से बेहतर शौचालय में हैंडवाश सेंटर, स्नानागार व पानी टंकी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

बीडीओ घुघली प्रवीण शुक्ल ने बताया कि घुघली ब्लाक के 82 गांवों में सामुदायिक शौचालय बनने हैं। भिटौली की ग्राम प्रधान ने लोगों को सामुदायिक शौचालय का उपयोग के लिए लोगों को जागरूक करने का बेहतर प्रयास किया है। यह शौचालय अन्य गांवों के लिए नजीर है।

Edited By: Jagran

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट