महराजगंज : कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अमरनाथ उपाध्याय की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित बैठक जिले की सभी ग्राम सभाओं का समग्र विकास कराने व आठ योजनाओं को लागू कराने का निर्णय लिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले की सभी ग्राम सभाओं में प्रशासन टीम जाए और विकास कार्यों का खाका तैयार कर ग्रामीणों के समक्ष प्रस्तुत करे। ग्रामीणों की सहमति प्राप्त कर जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में रिपोर्ट भेजें, जिससे आगामी एक अप्रैल से आत्म गौरव के बोध से समग्र विकास की ओर के उद्देश्य को अमली जामा पहनाया जा सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि 10 से 18 दिसंबर के बीच जिले की 923 ग्राम सभाओं में प्रशासनिक टीम पहुंचेगी और स्व विवेक के आधार पर ग्राम सभा के विकास का खाका तैयार करेगी। प्रशासनिक टीम घर-घर जाकर मिशन अंत्योदय, स्वत: रोजगार, जीपीडीपी, मनरेगा योजना, दिव्यांग योजना, स्वच्छ पेयजल, पीएफएमएस प्लान्र, जीपीडीपी के बारे में भी जानकारी हासिल करेगी। प्रशासन जनता के द्वार जाकर न केवल समग्र विकास की रिपोर्ट तैयार करेगा वरन इन योजनाओं को खुद की देखरेख में पूरा भी कराएगा। समग्र विकास की यह योजना वित्तीय वर्ष 2019-20 में लागू होगी।

जिला स्वच्छता प्रभारी मनोज कुमार त्यागी ने बताया कि इन योजनाओं के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी जिला विकास अधिकारी, उपायुक्त एनआरएलएम, जिला दिव्यांगजन अधिकारी, उपायुक्त मनरेगा, अधिशासी अभियंता जल निगम, जिला परियोजना प्रबंधक को सौंपी गई है। इस अवसर पर सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran