Move to Jagran APP

Maharajganj News: सड़कों पर खड़े हो रहे वाहन, जाम से हांफ रहा पूरा शहर- इस वजह से बढ़ी समस्या

महराजगंज शहर में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से यातायात व्यवस्था पूरी तरह से धरासायी हो रही है। राहगीरों को जाम की समस्या से घंटों जुझना पड़ रहा है। पार्किंग की व्यवस्था न होने के चलते सर्विस लेन का प्रयोग स्टैंड के रूप में हो रहा है।

By Pragati ChandEdited By: Published: Tue, 13 Sep 2022 07:46 PM (IST)Updated: Tue, 13 Sep 2022 07:46 PM (IST)
Maharajganj News: सड़कों पर खड़े हो रहे वाहन, जाम से हांफ रहा पूरा शहर- इस वजह से बढ़ी समस्या
सड़कों पर खड़े हो रहे वाहन, जाम से हांफ रहा शहर। (फाइल)

महराजगंज, जागरण संवाददाता। महराजगंज शहर में सड़कों किनारे होने वाली वाहनों की पार्किंग की वजह से लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। लंबे समय से चली आ रही इस समस्या पर जिम्मेदारों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे स्थिति और भी ज्यादा खराब हो गई है। शहर में कहीं भी पार्किंग के लिए जगह नहीं होने के चलते जहां इन दिनों सर्विस लेन पर वाहनों की पार्किंग हो रही है, वहीं खुद राष्ट्रीय राजमार्ग 730 भी अतिक्रमण की जद में है। शहर में खरीददारी के लिए आने वाले ज्यादातर लोग भी मजबूरी में सड़क किनारे या सड़कों पर ही अपनी वाहन खड़ी करते हैं। ट्रैफिक पुलिस सड़कों पर खड़े होने वाले वाहनों पर लगभग रोजाना ही कार्रवाई करती है, लेकिन इसके बाद भी अवैध पार्किंग की समस्या खत्म नहीं हो पा रही है। यह समस्या लगभग शहर के प्रत्येक मार्ग पर है।

loksabha election banner

पार्किंग के लिए सुनिश्चित हो जगह

नपा और प्रशासन को चाहिए कि वह तलघरों का उपयोग पार्किंग के लिए कराए, ताकि आम लोग चालानी कार्रवाई से बच सके। ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोजाना की जाने वाली कार्रवाई से भले ही शासन को राजस्व बढ़ाने में फायदा मिल रहा हो, लेकिन कार्रवाई के बाद आम आदमी नपा और ट्रैफिक पुलिस को कोसता ही नजर आता है। लोगों का कहना है कि नपा और ट्रैफिक पुलिस को पहले शहर में पार्किंग के लिए वाहनों को जगह सुनिश्चित कराना चाहिए। उसके बाद चालानी व जुर्माने की कार्रवाई करना चाहिए।

ऐसा दिखा नजारा

जिला अस्पताल

जिला अस्पताल गेट परिसर पर दोपहर में राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ सर्विस लेन पर बाइकों का कब्जा देखने को मिला। आस पास कोई पार्किंग की जगह न होने के चलते लोग अस्पताल परिसर और गेट के करीब वाहनों की पार्किंग करते देखे गए। जाम की स्थिति के चलते एंबुलेंस आदि को भी आने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

हनुमान गढ़ी चौराहा

राष्ट्रीय राजमार्ग पर गोरखपुर रोड की तरफ जाने के लिए शहर के हनुमानगढ़ी चौराहे पर भी वाहनों की भीड़ देखने को मिला। लोग जहां सड़क पर ही अपने वाहन खड़ा कर अपने कार्य करते दिखे, वहीं टैक्सी स्टैंड के अभाव में आटो चालक भी सड़क पर ही सवारी बिठाते देखे गए।

डाकघर रोड

सक्सेना तिराहा से निकलकर डाकघर जाने वाली सड़क तो पूरी जाम में डूबी हुई दिखाई दे रही थी। करीब 15 से 18 फीट चौड़ी इस सड़क में दोनों तरफ बाइक खड़ी होने की वजह से पूरी सड़क सिकुड़कर आठ से नौ फीट ही बची थी। इसके अलावा दोनों तरफ के दुकानदारों का भी सड़क पर कब्जा देखने काे मिला।

भारतीय स्टेट बैंक

शहर का भारतीय स्टेट बैंक शहर के सबसे बड़े बैंक के रूप में भी जाना जाता है। यहां प्रतिदिन सर्वाधिक ग्राहक पहुंचते हैं। अधिक भीड़ और वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था न होने से यहां पर करीब 100 मीटर सर्विस लेन पर यात्रा प्रत्येक दिवस बाधित ही रहती है, मानाे बैंक ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से सर्विस लेन को पार्किंग के लिए करार कर लिया है।

अधिकारी बोले

महराजगंज के पुलिस अधीक्षक डॉ. कौस्तुभ ने बताया कि शहर में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से समस्याएं होती हैं। फिर भी सड़क को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए यातायात पुलिस को निर्देश दिए गए हैं। शहर में सड़कों पर कब्जा न हो इसका ध्यान रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.