Move to Jagran APP

Maharajganj News: नौतनवा में भूमि खरीद-बिक्री में फर्जीवाड़ा करने वाला गिरोह सक्रिय, इन लोगों को बना रहे शिकार

Maharajganj Crime News महराजगंज जिले के नौतनवा में एक ऐसा गिरोह सक्रिय है जो जमीन की खरीद- फरोख्त के कागजी नियमों से अंजान लोगों को झांसे में लेकर उन्हें चूना लगा रहा है। ऐसे कई मामले यहां आ चुके हैं।

By Vishwa Deepak TripathiEdited By: Pragati ChandPublished: Sun, 18 Sep 2022 06:46 PM (IST)Updated: Sun, 18 Sep 2022 06:46 PM (IST)
Maharajganj News: नौतनवा में भूमि खरीद-बिक्री में फर्जीवाड़ा करने वाला गिरोह सक्रिय, इन लोगों को बना रहे शिकार
Maharajganj News: नौतनवा में भूमि खरीद-बिक्री में फर्जीवाड़ा करने वाला गिरोह सक्रिय। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

महराजगंज, जागरण संवाददाता। नौतनवा में फर्जी तरीके से भूमि की खरीद-फरोख्त करने या फिर खरीद फरोख्त में आपत्ति लगाकर रकम की मांग करने वालों का एक गिरोह सक्रिय है। जो भूमि खरीद बिक्री के कागजी नियमों से अंजान लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। तमाम मामले ऐसे आए जिसमें भूमि स्वामी फर्जी होते हैं और दूसरे की भूमि अपना बता उसे बिक्री भी कर देते हैं। इसके अलावा थारू जाति की भूमि को धड़ल्ले से स्टंप पर बेंचे जा रहे हैं। नौतनवा कस्बा और हरदी डाली गांव में कुल 100 एकड़ से अधिक थारू की भूमि मात्र चंद रुपये के स्टांप पर साल भर में लाखों रुपये प्रति डिसमिल की दर से बिक्री कर दी गई। जबकि शासनादेश व नियम के अनुसार थारू जनजाति की भूमि केवल थारू ही खरीद सकता है। भूमि खरीद बिक्री में हुए धांधली और फर्जीवाडे के कई मामले तहसीलदार व उपजिलाधिकारी न्यायालयों में लंबित हैं।

loksabha election banner

पुलिस ने भी दर्ज किए हैं मुकदमे

केस एक- नौतनवा तहसील क्षेत्र के ग्राम रामनगर में पांच अक्टूबर 2019 में एक एकड़ 13 डिस्मिल भूमि की बिक्री 21 लाख में हो गई। यह मामला खुलकर सामने उस समय आया जब क्रेता भूमि को कब्जाने पहुंचा। विक्रेता ने कहा उसने भूमि ही नहीं बिक्री किया है। कलावती की तहरीर पर आरोपित अभिमंयु साहनी निवासी ग्राम दुर्गापुर, भोला व विनोद परसासुमाली थाना नौतनवा, अधिवक्ता अमरीश निवासी ग्राम अरघा थाना सोनौली तथा महेंद्र प्रजापति, अधिवक्ता अमित सिंह, राजाराम, अवधराज निवासी अज्ञात के खिलाफ धारा कूटरचित दस्तावेज के आधार पर फर्जीवाड़ा करने समेत तमाम धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था।

केस दो- नगर पालिका परिषद नौतनवा लोहिया नगर वार्ड निवासी ओमप्रकाश ने थाना में दिए तहरीर में बताया कि नगर एक वार्ड के चार लोगों ने एक भूमि को दिखाकर साढ़े छह लाख रुपये 2014 को नोटरी बना कर विक्रय किया। उन लोगों पर विश्वास करके भूमि की खतौनी नही देख पाया। जून 2019 में भूमि का बैनामा कराने के लिए कहा तो वह लोग बार-बार आनाकानी करने लगे। उन्होंने बताया कि भूमि की सच्चाई जानने के लिए दोबारा खतौनी निकाला तो वह भूमि किसी और के नाम पर थी। ओमप्रकाश की तहरीर पर आरोपित कृष्णा देवी, अशोक सिंह, धीरज सिंह, मदन सिंह निवासी नगर पालिका विष्णुपुरी वार्ड नौतनवा के खिलाफ फर्जीवाड़ा का मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल चल रही है।

क्या कहते हैं अधिकारी

नौतनवा के उपजिलाधिकारी दिनेश कुमार मिश्रा ने बताया कि उपनिबंधन अधिकारी व राजस्व निरीक्षकों भूमि की कागजी व स्थलीय जांच क्रेता- विक्रेता पहचान की तस्दीक व बयान के उपरांत ही भूमि खरीद-फरोख्त की प्रकिया को पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.