Move to Jagran APP

मोदी के सौभाग्य से 57410 घर हुए रोशन

प्रदेश के अति पिछड़े जिले में शुमार तराई के इस जनपद में सौभाग्य योजना गरीबों के लिए वरदान है

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 11:17 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 11:17 PM (IST)
मोदी के सौभाग्य से 57410 घर हुए रोशन
मोदी के सौभाग्य से 57410 घर हुए रोशन

महराजगंज: प्रदेश के अति पिछड़े जिले में शुमार तराई के इस जनपद में सौभाग्य योजना गरीबों की ¨जदगी में नई रोशनी लेकर आ रही है। मसलन आजादी के बाद भी जिन गांवों में बिजली नहीं पहुंची थी, वहां मोदी सरकार बिजली पहुंचाकर उनकी झंझावतों को कम कर बेहतर भविष्य गढ़ने की राह दिखा रही है। जिले में इस योजना के तहत अब तक 57410 घरों को बिजली की चकाचौंध से रोशन किया जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के सभी घरों तक बिजली पहुंचाने के लिए सौभाग्य योजना की शुरूआत की। जिले में योजना के तहत 289017 घरों में विद्युत कनेक्शन निश्शुल्क वितरित किए जाने का लक्ष्य निर्धारित है। सरकार का मनाना है कि जिस प्रकार उज्ज्वला योजना ने बड़ी संख्या में महिलाओं के जीवन को ना सिर्फ धुएं से मुक्ति दिलाकर उनके स्वास्थ्य की रक्षा की और उनका जीवन भी आसान बनाया। उसी प्रकार सौभाग्य योजना भी ग्रामीणों की तस्वीर बदलने में कामयाब नजर आ रही है। बिजली के अभाव में जिन घरों में ढिबरी व लालटेन की रोशनी में बच्चे पढ़ने को मजबूर थे, अब वहां कनेक्शन मिलने से बिजली की दूधिया रोशनी में पढ़ाई कर रहे हैं। बिजली नहीं होने का सीधा असर रास्तों पर भी पड़ता है। अंधेरे में निकलने में असुरक्षित महसूस करने वाली महिलाओं की बिजली मिलने से राह आसान हो गई है। हालांकि बीते दिनों कंपनी द्वारा कनेक्शन वितरण कार्य में सुस्ती पर मुख्य अभियंता विद्युत वितरण ने शिकंजा कसते हुए इस कार्य को प्राथमिकता देते हुए तेजी लाने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

----------

सौभाग्य योजना के तहत प्रत्येक दिन कैंप लगाए जा रहे हैं। विशेषकर शनिवार को गांवों में मेगा कैंप आयोजित कर निश्शुल्क विद्युत कनेक्शन दिए जा रहे हैं। जहां ट्रांसफार्मर लगे हैं, बिजली के सभी नेटवर्क मौजूद हैं, वहां के इंफार्मल कनेक्शन को फार्मल संयोजन में परिवर्तित किया जा रहा है। जहां ट्रांसफार्मर लगे हैं, लेकिन खंभे व तार नहीं हैं, वहां खंभे व तार की व्यवस्था कर लाइन जोड़ा जा रहा है। जहां विद्युतीकरण नहीं है, वहां ट्रांसफार्मर, पोल लगाकर एचटी व एलटी का लाइन जोड़कर बिजली चालू किया जाएगा है। लक्ष्य को निर्धारित समय में पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए सभी अवर अभियंताओं को निर्देशित किया गया है। हरिशंकर,

अधिशासी अभियंता,

विद्युत वितरण खंड, महराजगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.