महराजगंज: विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन) और वीवीपैट (वोटर वेरीफाइड पेपर आडिट ट्रेल) सुरक्षित स्ट्रांग रूम में रखने के लिए तैयारी अभी से प्रशासन ने शुरू कर दी है। इस दौरान विधानसभा क्षेत्रवार स्ट्रांग रूम का आवंटन किया गया। एडीएम डा. पंकज कुमार वर्मा ने कलेक्ट्रेट में स्ट्रांग रूम का निरीक्षण सुरक्षा की चौकचौबंद व्यवस्था की।

फरेंदा विधानसभा क्षेत्र के लिए कलेक्ट्रेट में भूतल पर डबल लाक के बगल में स्ट्रांग रूम बनाया गया है। इसी प्रकार नौतनवा विधानसभा क्षेत्र के लिए डाकघर के बगल के कक्ष में, सिसवा विधानसभा क्षेत्र के लिए कोषागार कार्यालय में पेंशनर कक्ष में स्ट्रांग रूम बनाया गया है। जबकि महराजगंज और पनियरा विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रथम तल पर हाल में स्ट्रांग रूम की व्यवस्था बनाई गई है। एडीएम ने बताया कि स्ट्रांग रूम में ईवीएम व वीवीपैट को सीलन, शार्ट सर्किट व किसी ज्वलनशील पदार्थों से बचाव के लिए पर्याप्त बंदोबस्त कर लिया गया है। ईवीएम व वीवीपैट रखने के बाद स्ट्रांग रूम में 24 घंटे पुलिस-पीएसी का पहरा रहेगा। सुबह शाम स्ट्रांग रूम की सील की जांच की जाती रहेगी। कलेक्ट्रेट के पांच कमरों में दाखिल होंगे नामांकन पत्र

महराजगंज: विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री और नामांकन पत्र जमा करने के लिए कलेक्ट्रेट में पांच कक्षों का निर्धारण कर दिया गया है। इसमें नाम निर्देशन से लेकर नाम वापसी तथा प्रतीक आवंटन तक कार्य किया जाएगा। जिले की पांचों विधानसभा चुनाव छठवें चरण में तीन मार्च होगा। इसके लिए जनपद में अधिसूचना चार फरवरी को जारी होगी। नामांकन की अंतिम तिथि 11 फरवरी, नामांकन पत्रों की जांच 14 फरवरी तथा वापसी 16 फरवरी हो होगी। इस कार्य के लिए विधानसभावार कक्षों का निर्धारण कर दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने बताया कि फरेंदा विधानसभा क्षेत्र के लिए न्यायालय अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) के कक्ष संख्या 23 को पर्चों की खरीद और नामांकन दाखिल करने के लिए तैयार किया गया है। इसी प्रकार नौतनवा विधानसभा के लिए न्यायालय सहायक आयुक्त स्टांप महराजगंज कक्ष संख्या 31, सिसवा विधानसभा के लिए न्यायालय अपर उप जिलाधिकारी सदर कक्ष संख्या 22, महराजगंज सदर विधानसभा के लिए न्यायालय उप जिलाधिकारी सदर महराजगंज कक्ष संख्या 14, पनियरा विधानसभा के लिए न्यायालय अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व कक्ष संख्या 13 को तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि नामांकन के दौरान कलेक्ट्रेट में पर्याप्त पुलिस फोर्स की तैनाती रहेगी। सुरक्षा के मद्देनजर बांस बल्ली से बैरिकेडिग भी रहेगी। अन्य अफसरों व कर्मियों को व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया है।

Edited By: Jagran