Move to Jagran APP

207 केंद्रों पर चलेगा मतदाता जागरूकता का विशेष अभियान

महराजगंज: 19 मई को जिले में होने वाले लोकसभा चुनाव में रिकार्ड मतदान कराने के उद्देश्य से पहल प्रार

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 11:55 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 11:55 PM (IST)
207 केंद्रों पर चलेगा मतदाता जागरूकता का विशेष अभियान
207 केंद्रों पर चलेगा मतदाता जागरूकता का विशेष अभियान

महराजगंज: 19 मई को जिले में होने वाले लोकसभा चुनाव में रिकार्ड मतदान कराने के उद्देश्य से पहल प्रारंभ कर दी गई है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में जिले की सभी पांच विधानसभा में कम मतदान के कारण चिन्हित हुए 207 केंद्रों से जुड़े गांवों में विशेष अभियान चलाकर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जाएगा। जिम्मेदारों का यह भी प्रयास होगा कि मतदान के मामलें में जिले का प्रदेश के साथ-साथ देश में भी बेहतर स्थान हो। मतदाता शिक्षा एवं साक्षरता कार्यक्रम(स्वीप) के तहत स्काउट-गाइड, एनसीसी कैडेट, एनएसएस के स्वयंसेवक व अन्य संस्थाओं के वालंटियर प्रशासन द्वारा चिन्हित जिले बूथों से संबंधित गांवों में पहुंचेंगे तथा यह जानने का प्रयास करेंगे कि उस गांव अथवा उनके बूथ पर मतदान फीसद कम रहने का क्या कारण है। कारण जानने के उपरांत उसे सुधारने तथा मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए गांव में रैली निकाल, विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कर व सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन होगा। मंशा है कि मतदाताओं को जागरुक कर उनका 100 फीसद मतदान सुनिश्चित कराया जाए। निर्वाचन से जुड़े अधिकारी भी गांव में पहुंचकर संगोष्ठी व आयोजनों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के महत्व की जानकारी प्रदान करेंगे।

loksabha election banner

--------------

विधानसभा वार कितने बूथों पर चलेगा विशेष अभियान

315 फरेंदा विधानसभा------ 52 बूथ(30 से 50 फीसद)

316 नौतनवां विधानसभा-----31 बूथ(38 से 51 फीसद)

317 सिसवा विधानसभा------50बूथ (44 से 58 फीसद)

318 सदर विधानसभा--------36 बूथ(0.39 से 56 फीसद)

319 पनियरा विधानसभा------38 बूथ(41 से 53 फीसद)

---------------------------------------------------

समग्र प्रयास से ही जिले में होगा रिकार्ड मतदान: नोडल अधिकारी

स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अशोक कुमार सिंह ने बताया कि समग्र प्रयास से ही जिला सर्वाधिक मतदान का रिकार्ड बना सकता है। जिम्मेदार जागरूक करते हुए चिन्हित गांव में पहुंचकर प्रचार-प्रसार के माध्यम से मतदाताओं को प्रेरित करने का कार्य करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.