Move to Jagran APP

खंडहर बना विद्यालय भवन, कैसे पढ़ें छात्र

नौतनवा ब्लाक क्षेत्र के ग्राम सभा गनेशपुर में बचों के बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से करीब आठ लाख चालीस हजार रुपये की लागत से 2011 में स्थापित पूर्व माध्यमिक विद्यालय भवन मरम्मत एवं देखभाल के अभाव में खंडहर में तब्दील हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 12:47 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 12:47 AM (IST)
खंडहर बना विद्यालय भवन, कैसे पढ़ें छात्र
खंडहर बना विद्यालय भवन, कैसे पढ़ें छात्र

महराजगंज: नौतनवा ब्लाक क्षेत्र के ग्राम सभा गनेशपुर में बच्चों के बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से करीब आठ लाख चालीस हजार रुपये की लागत से 2011 में स्थापित पूर्व माध्यमिक विद्यालय भवन मरम्मत एवं देखभाल के अभाव में खंडहर में तब्दील हो गया है। आलम यह है कि यहां पंजीकृत छात्र-छात्राओं को गांव के प्राथमिक विद्यालय में बैठकर कामचलाऊ शिक्षा ग्रहण करने को मजबूर होना पड़ रहा है। बावजूद इसके विभागीय अधिकारियों को बच्चों को हो रही असुविधा से कोई लेना-देना नहीं है। परिषदीय विद्यालय भवन के नाम पर धन की किस कदर बर्बादी हो रही है। यह गनेशपुर ब गांव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बदहाल भवन को देखकर आसानी से समझा जा सकता है। ग्रामीणों का आरोप है विभागीय लापरवाही से जलजमाव वाले स्थान पर जैसे-तैसे भवन का निर्माण तो करा लिया गया, लेकिन मौजूदा समय में यह भवन बैठने लायक नहीं रह गया है। भवन के सामने सफाई न होने से झाड़-झंखाड़ इस कदर फैला हुआ है कि यहां कोई भी छात्र पढ़ना तो दूर जाना भी नहीं चाहता। भवन की खिड़कियां व दरवाजा लगे थे कि नहीं इसका भी कोई नामोनिशान तक मौजूद नहीं हैं। ग्रामीण चंद्रिका, राजाराम, सदानंद आदि का आरोप है कि शिकायत के बाद भी विभागीय अधिकारी जांच-पड़ताल के नाम पर कागजी घोड़ा दौड़ाने में मशगूल हैं। इन्हें छात्र-छात्राओं को हो रही असुविधा से कोई खास मतलब भी नहीं है। बीएसए जगदीश शुक्ल का कहना है कि छात्र-छात्राओं को बेहतर सुविधा मिले, इसके लिए विभाग पूरी तरह से गंभीर है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.