महराजगंज: कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को जनपद स्तरीय कृषक जागरूकता एवं किसान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में हुआ । आयोजन में जिलाधिकारी ने पराली प्रबंधन कर कंपोस्ट खाद बनाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही साथ कृषि विभाग की योजनाओं के प्रति लोगों जागरूकता अभियान चलाए जाने के लिए निर्देशित किया।

जिलाधिकारी ने उप कृषि निदेशक राजेश कुमार को निर्देश दिया कि किसानों की प्रगति के लिए सभी योजनाओं के प्रचार प्रसार हेतु पंपलेट तैयार कराएं, जिससे किसानों को सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके।

बैठक में जिलाधिकारी ने कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन का जिक्र करते हुए कहा कि प्रगतिशील किसान और एफपीओ संगठन द्वारा उत्पादित खाद्य पदार्थ को अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतारने में सहयोग मिलेगा। उप कृषि निदेशक कार्यालय द्वारा विस्तार से छोटी दाने की मसूर बीज, सरसों तथा गेहूं की संशोधित बीज की उपलब्धता और सब्सिडी की भी जानकारी दी गई। कृषि यंत्रों पर सब्सिडी और उपलब्धता से संबंधित भी जानकारी दी गई। गोष्ठी में मत्स्य संपदा योजना के विषय में भी जानकारी दी गई। पीडी राजकरन पाल, डीडीओ जगदीश त्रिपाठी, उप कृषि प्रसार निदेशक राजेश कुमार, कृषि अधिकारी वीरेंद्र कुमार, खाद्य विपणन अधिकारी अखिलेश सिंह आदि लोग मौजूद रहे। चुनाव के पूर्व टीकाकरण करा लें मतदान कर्मचारी

महराजगंज: विधानसभा चुनाव में कोरोना संक्रमण को लेकर किसी भी कर्मचारी के साथ अनहोनी न हो इसके लिए चुनाव आयोग काफी सतर्क है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इसके लिए समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों को समय पूर्व समस्त मतदान कर्मचारी को टीका लगवाए जाने के निर्देश दिए हैं, जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि विधानसभा चुनाव के ²ष्टिगत इसमें शामिल होने वाले कर्मचारी, संभावित प्रत्याशी, पोलिग एजेंट, निर्वाचन के स्तर पर सम्मिलित होने वाले सभी संभावित व्यक्तियों को दोनों टीका लगवाना जरूरी है। इसके लिए सीएमओ को विभिन्न बूथों पर सत्र का आयोजन कर शत फीसद टीकाकरण का कार्य पूर्ण करा लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

Edited By: Jagran