महराजगंज, जागरण संवाददाता। शारदीय नवरात्र के आगमन में अब मात्र दो दिन ही शेष रह गए हैं। इसके मद्देनजर पुलिस प्रशासन की ओर से जहां सुरक्षा की तैयारी को अमलीजामा पहनाया जा रहा, वहीं पूजा पांडालों को भी भव्य रूप देने का कार्य आरंभ हो गया है। कोविड काल के दो वर्ष के बाद दुर्गा पूजा को लेकर जहां श्रद्धालु उत्साहित हैं। वहीं जिले में इसी बीच होने वाले महराजगंज महोत्सव को देखते हुए सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस काफी सतर्क है।

914 स्थानों पर स्थापित होंगे पूजा पांडाल

जिले में 914 स्थानों पर स्थापित होने वाले पूजा पांडालों में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से विशेष तैयारी की जा रही है। पूजा पंडालों पर पुलिस की पैनी नजर तो होगी ही महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाएगी ताकि किसी प्रकार की समस्या से त्वरित निबटा जा सके। इसके अलावा पुलिस विभाग ने पूजा समितियों को पांडाल में सीसीटीवी लगवाने का भी निर्देश दिया है। शारदीय नवरात्र 26 सितंबर से आरंभ हो रहा है। ऐसे में दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित करने के लिए नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में भव्य व आकर्षक पंडाल तैयार करने के लिए पूजा समितियों की ओर से तैयारी तेज हो गई है।

कोलकाता से बुलाए गए हैं कारीगर

कई पूजा पांडालों में कोलकाता व अन्य शहरों से कुशल कारीगरों को बुलाया गया है, ताकि पंडाल की शोभा सबसे अलग दिखे। वहीं स्थानीय कारीगर भी पांडालों को आकर्षक रूप में देने में जुट गए हैं। महराजगंज शहर के अलावा शिकारपुर, फरेंदा, निचलौल, नौतनवा, सिसवा बाजार सहित अन्य जगहों पर दुर्गा पूजा समिति के कार्यकर्ता मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करने के लिए भव्य पांडालों का निर्माण कराने में लगे हुए हैं। कई स्थानों पर धार्मिक व ऐतिहासिक मंदिर व भवनों की तर्ज पर पांडाल को आकृति दी जा रही है। वहीं पूजा पांडालों में दर्शन-पूजन के लिए पहुंचने वाले भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भी व्यवस्था की जा रही है, ताकि दर्शनार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े।

तैनात होंगे नोडल पुलिस अफसर 

अपर पुलिस अधीक्षक आतिश कुमार सिंह ने बताया कि जिले में स्थापित होने वाली मां दुर्गा की प्रतिमाओं के लिए बीट पुलिस अधिकारियों को नोडल पुलिस अफसर के रूप में तैनात किया जाएगा। नवरात्र शुरू होने से प्रतिमा के विसर्जन तक नोडल पुलिस अधिकारी की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी।

Edited By: Pragati Chand