लखनऊ (जेएनएन)। केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज को किडनी देने वालों की कतार लंबी है। कोई उनकी सफलता और वाकपटुता, कोई राजनीतिक जीवन तो कोई उनके स्वस्थ रहने की कामना के कारण अपनी किडनी देने की इच्छा जता रहा है। इस कतार में महाराजगंज के आम आदमी पार्टी नेता भी है। उल्लेखनीय है कि गोंडा के तरबगंज निवासी व्यापारी ने एडीएम को नोटरी प्रपत्र सौंपकर सुषमा स्वराज को किडनी देने की बात कही थी। इलाहाबाद और अलीगढ़ विश्वविद्यालय छात्रा सपना, शालिनी और जानिब हसन के साथ अलीगढ़ की कुसुमलता भी अपनी किडनी देना चाहती है। हालांकि सुषमा स्वराज को किडनी देने की इच्छा रखने वालों की उत्तर प्रदेश में होड़ लगी है।

एएमयू छात्र ने की किडनी देने की पेशकश

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को किडनी देने की इच्छा जताई है। छात्र का कहना है कि उनकी देश को ज्यादा जरूरत है। एएमयू में राजनीतिक विज्ञान से एमए कर रहे जानिब हसन (24) ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ई-मेल कर कहा है कि राष्ट्र को आपकी ज्यादा जरूरत है। इसलिए मैं किडनी देने को तैयार हूं। छात्र नेता का कहना है कि सुषमा स्वराज ने विदेशी मंत्री रहते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी सफलताएं हासिल की हैं।

सुषमा को आप नेता की किडनी

महराजगंज में आम आदमी पार्टी के जिला महासचिव व सामाजिक कार्यकर्ता 71 वर्षीय केएम अग्रवाल ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को अपनी एक किडनी देने की पेशकश की है। अग्रवाल ने बताया कि उन्हें सुषमा की किडनी खराब होने की जानकारी हुई। इसके बाद उन्होंने अपनी किडनी उन्हें देने का विचार बनाया और इस सम्बन्ध में परिजनों से चर्चा की। उन्होंने सुषमा को किडनी देने का प्रस्ताव अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट के माध्यम से भेजा है। उनका कहना है कि 71 वर्ष का होने के बाद भी वह पूरी तरह स्वस्थ्य हैं। ऐसे में उनकी किडनी आसानी से सुषमा स्वराज के काम आ सकती है। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री को देशहित में स्वस्थ्य देखना चाहते हैं।

गुर्दा प्रत्यारोपण के लिए एक साल की प्रतीक्षा सूची

वाकपटुता को मिल रहा किडनी दान

सुषमा स्वराज को किडनी देने के लिए हमीरपुर का एक ग्रामीण आगे आया है। वह सुषमा स्वराज के विचारों और वाक्पटुता से प्रभावित है। ग्रामीण ने सुषमा स्वराज के लिए उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हुए पत्र भी भेजा है। हमीरपुर के लोदीपुर निवादा निवासी बलवीर सिंह ने कहा कि वह सुषमा स्वराज को एक किडनी दान देने के लिए तैयार है। समाचारपत्रों से जब उसे विदेश मंत्री के बीमार होने की जानकारी हुई तब से वह व्यथित है। बताते चले कि बलवीर सिंह सामान्य परिवार का होने के बावजूद कई प्रकार से लोगों की सेवा करता है। वह अपने गांव व आसपास के कई लोगों को चरखारी के नेत्र शिविर में ले गया और उन्हें आंखों की रोशनी वापस दिलाने में सक्रिय भूमिका निभाई।

मुरादाबाद से किडनी दान

मुरादाबाद के सिविल लाइन के जिगर कालोनी निवासी शरद सक्सेना कारोबारी हैं। सुषमा की किडनी फेल होने से वह आहत हैं। इस संबंध में उन्होंने सुषमा स्वराज को पत्र लिखकर अपनी किडनी दान करने की इच्छा जताई है। कारोबारी शरद सक्सेना की पत्नी अंजू वर्मा एक कालेज से सेवानिवृत्त शिक्षक हैं। सुषमा स्वराज को किडनी देने के फैसले पर उनका कहना है कि उनकी इकलौती बेटी भी किडनी की बीमारी से पीडि़त रही है, जिसके चलते उन्हें इस बीमारी से होने वाले दर्द और परेशानी का बखूबी अहसास है। दिल्ली में परिवार के साथ रह रही बेटी को याद करते हुए अंजू वर्मा की आंखों में आंसू आ गए। उधर, भाजपा के पूर्व प्रवक्ता और भारतीय साहित्य परिषद के अध्यक्ष मुकेश मनु ने सुषमा स्वराज के स्वस्थ होने की कामना करते हुए अपनी किडनी दान करने की घोषणा की है। इस संबध में मुरादाबाद के सीएमओ को पत्र लिखा है। मुकेश मनु अधिवक्ता हैं।

यह भी पढ़ें-

प्रत्यारोपण संकट से बढ़ रहे बीमार, हर साल जाती हजारों की जान

Photos: इस सिपाही ने सुषमा के लिए की किडनी की पेशकश

टीडीपी सांसद ने सुषमा स्वराज को किडनी देने की पेशकश की

Posted By: Nawal Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप