Move to Jagran APP

कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए घर पर ही करें योग: डीएम

डीएम ने बताया कि योग कला प्रतियोगिता के तहत योग तथा भारतीय सांस्कृतिक विरासत पर एक पेंटिग पोस्टर या स्केच बनाकर आनलाइन जमा करना होगा। योग क्विज प्रतियोगिता आनलाइन आयोजित की जाएगी। प्रतिभागियों को 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर देने के लिए 30 मिनट का समय दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 01:37 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 01:37 AM (IST)
कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए घर पर ही करें योग: डीएम
कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए घर पर ही करें योग: डीएम

महराजगंज: 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने को लेकर जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की गई। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा कोविड-19 महामारी की विषम परिस्थितियों के ²ष्टिगत सप्तम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घर-घर मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। इसलिए कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए घरों पर ही सुबह 7.45 बजे योग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। डीएम ने बताया कि इस दिन योग वीडियो प्रतियोगिता, योग कला प्रतियोगिता तथा योग क्विज प्रतियोगिता का आयोजन होगा। योग वीडियो प्रतियोगिता के अंतर्गत जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। प्रतियोगिता के तहत महिला, पुरुष तथा योग पेशेवर की तीन पुरस्कार श्रेणियां होंगी। प्रत्येक श्रेणी में पांच वर्ष से 18 वर्ष के युवा, 18 वर्ष से 40 वर्ष, 40 वर्ष से 60 वर्ष के वयस्क तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक सम्मिलित हो सकेंगे। प्रतियोगिता के तहत जनपद स्तर पर 50 प्रतिभागियों द्वारा पंजीकरण कराया जाना आवश्यक है।

loksabha election banner

डीएम ने बताया कि 'योग कला प्रतियोगिता' के तहत योग तथा भारतीय सांस्कृतिक विरासत पर एक पेंटिग, पोस्टर या स्केच बनाकर आनलाइन जमा करना होगा। योग क्विज प्रतियोगिता आनलाइन आयोजित की जाएगी। प्रतिभागियों को 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर देने के लिए 30 मिनट का समय दिया जाएगा। प्रतियोगिता योग, पर्यावरण एवं वर्तमान परिवेश में रोगों के उपचार में घरेलू औषधियों के उपयोग पर आधारित होगी। उन्होंने बताया कि कामन योग प्रोटोकाल के अनुसार मुख्यमंत्री के वीडियो का सजीव प्रसारण राज्य के आधिकारिक फेसबुक, ट्विटर एवं उप्र आयुष विभाग के आधिकारिक फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब के साथ अपलोड किया जाएगा तथा इसका प्रसारण आयुष कवच एप पर भी कराया जाएगा। आयुष कवच एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें, यदि पहले से है तो अपडेट कर लें। योग डे चैलेंज पर क्लिक कर पहले वीडियो कान्टेस्ट, दूसरा योग आ‌र्ट्स तीसरे पर लाइव क्विज आएगा। प्रतियोगिता में वीडियो कांटेस्ट में अपने ग्रुप का चयन करते हुए दो-चार मिनट कर वीडियो बनाकर अपलोड करें। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट साईं तेजा सीलम, क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी, एवं जनपद स्तरीय अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष टिकट जारी करेगा डाक विभाग

महराजगंज : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को यादगार बनाने के लिए 21 जून को डाक विभाग एक विशेष टिकट जारी करेगा। इसका उद्देश्य लोगों तक योग के महत्व को पहुंचाना है। इसको लेकर डाक विभाग ने तैयारियां शुरू कर दीं हैं। 21 जून को मुख्य डाकघर में जिले के अन्य उप डाकघरों में यह टिकट जारी किया जाएगा। महराजगंज के मुख्य डाकघर के शाखा प्रबंधक अमित कुमार सिंह ने बताया कि यह जन जागरूकता के साथ-साथ संग्रह के लिए विशेष धरोहर होगा। इसके अलावा डाकघर द्वारा भी लोगों को योग के प्रति लगातार जागरूक किया जा रहा है। 2015 में भारतीय डाक विभाग ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दो डाक टिकट एवं एक मिनिएचर शीट का सेट जारी किया था। वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा द्वितीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सूर्य नमस्कार पर स्मारक डाक टिकट जारी किया गया। वर्ष 2017 में संयुक्त राष्ट्र डाक प्रशासन ने योग के दस आसनों को दिखाते हुए न्यूयार्क में डाक टिकट जारी किया। वर्तमान में यह सभी डाक टिकट और उनसे जुड़ी चीजें फिलेटलिस्ट्स के संग्रह का अभिन्न अंग बन चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.