Move to Jagran APP

रहें सावधान, वरना हो जाएंगे हनी ट्रैप का शिकार

साइबर सेल के प्रभारी मनोज कुमार पंत ने बताया कि वर्ष 2021 में अगस्त महीने को छोड़कर पहले एक माह में तीन से चार मामले आते थे। लेकिन अगस्त महीने में ही अचानक इस गैंग ने जिले के लोगों को टारगेट करना शुरू किया है। अभी दो दिन पूर्व ही सदर कोतवाली और सिदुरिया थाना क्षेत्र के तीन युवकों को इस गैंग ने फंसाने का कार्य किया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 01:37 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 01:37 AM (IST)
रहें सावधान, वरना हो जाएंगे हनी ट्रैप का शिकार
रहें सावधान, वरना हो जाएंगे हनी ट्रैप का शिकार

महराजगंज: आनलाइन फ्राड के मामलों में खातों से रुपये लेन-देन के इस बदलते दौर में साइबर अपराधियों ने लोगों को ठगने के नये-नये हथकंडे अपना लिए हैं। उनके इस गैंग में लड़कियां भी शामिल हैं। इसीलिए यदि आपके पास फेसबुक पर किसी खूबसूरत डीपी वाली अनजान युवती की फ्रेंड रिक्वेस्ट आए तो सावधान हो जाएं। यदि आप उसकी खूबसूरती पर फिसल गए तो झंझट में फंस सकते हैं। यह पहले इनबाक्स में चैट करेंगी और फिर आपसे वाट्सएप नंबर मांगेंगी। अपनी बातों में उलझाकर यह वाट्सएप पर वीडियो कालिग कर अश्लील बातें और अंग प्रदर्शन करेंगी, ताकि आप आसानी से इनके जाल में फंस जाएं। इस दौरान सामने वाले को भी अंग प्रदर्शन के लिए भी उकसाने का कार्य करती हैं। उधर पूरी गतिविधियों को रिकार्ड कर कुछ देर बाद खुद को क्राइम ब्रांच या किसी अन्य टीम का अधिकारी बताकर लोग आपको धमकाकर उक्त वीडियो वायरल करने की धमकी देकर आपसे वसूली करेंगे। अगस्त महीने में दर्ज किए गए सर्वाधिक 27 मामले

prime article banner

वैसे तो साइबर पुलिस के पास हनी ट्रैप के मामले आते ही रहते हैं, लेकिन अगस्त महीने में ऐसे सर्वाधिक मामले रिपोर्ट किए गए हैं। इन 27 मामलों में एक ही गैंग की लड़कियां शामिल हैं। साइबर सेल के प्रभारी मनोज कुमार पंत ने बताया कि वर्ष 2021 में अगस्त महीने को छोड़कर पहले एक माह में तीन से चार मामले आते थे। लेकिन अगस्त महीने में ही अचानक इस गैंग ने जिले के लोगों को टारगेट करना शुरू किया है। अभी दो दिन पूर्व ही सदर कोतवाली और सिदुरिया थाना क्षेत्र के तीन युवकों को इस गैंग ने फंसाने का कार्य किया है। हालांकि अभी किसी से भी रुपये लेने की सूचना नहीं है। इन सभी 27 लोगों से वीडियो वायरल करने के नाम पर रुपये मांगे जाने की सूचना पर इनके कांटेक्ट्स ब्लाक कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है। ''हनी ट्रैप के मामलों में पीड़ितों की शिकायतों के आधार पर साइबर सेल जांच में जुटी हुई है। साथ ही लोगों को गांव-गांव पहुंचकर पुलिस टीम आनलाइन ठगी और हनी ट्रैप आदि के बारे में जागरूक कर रही है।

प्रदीप गुप्ता, पुलिस अधीक्षक

ऐसे करें फर्जी की पहचान

- फेसबुक पर दोस्ती का निवेदन मिलने पर अनजान लोगों को दोस्त बनाने से बचें।

- दोस्त बनाने से पहले उसकी प्रोफाइल चेक कर अच्छे से उसके बारे में जान लें।

- ज्यादातर फर्जी फेसबुक अकाउंट में एक या दो फोटो होते हैं व अन्य जानकारी नहीं होती।

- उसके नाम को गूगल पर डाले, असली होने पर अन्य सोशल साइट पर उसका नाम दिखेगा। ऐसे ब्लैकमेल होने से बचें

- दोस्ती करने के बाद किसी को भी अपनी निजी जानकारी न दें।

- वीडियो कॉल न करें व अपने परिवार के सदस्य की फोटो न भेजे।

- महिला अपना चेहरा नहीं दिखा रही है तो वह ब्लैकमेल कर सकती है।

- किसी भी लालच में आकर अपने बैंक खाते की जानकारी साझा न करें।

- मिलने के लिए बुलाया जाए तो अनजान व्यक्ति से न मिले।

- अपने किसी करीबी को भी अश्लील सामग्री भेजने से बचना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.