Move to Jagran APP

आयुष्मान को सराहा, सरकारी अस्पतालों की दशा सुधारने पर जोर

दैनिक जागरण के तत्वावधान में मंगलवार को नगर के शास्त्रीनगर स्थित दैनिक जागरण कार्यालय मे ंलोगोंने राय दी

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 11:37 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 11:37 PM (IST)
आयुष्मान को सराहा, सरकारी अस्पतालों की दशा सुधारने पर जोर
आयुष्मान को सराहा, सरकारी अस्पतालों की दशा सुधारने पर जोर

महराजगंज: दैनिक जागरण के तत्वावधान में मंगलवार को नगर के शास्त्रीनगर स्थित दैनिक जागरण कार्यालय पर पाठक पैनल का आयोजन किया गया। इस दौरान बुद्धिजीवियों ने जिले की चिकित्सकीय व्यवस्था पर बेबाकी से चर्चा करते हुए अपने सुझाव दिए। इस दौरान सभी ने केंद्र सरकार द्वारा संचालित आयुष्मान भारत योजना की तारीफ की, लेकिन इस बात पर भी बल दिया कि इसकी सतत निगरानी आवश्यक है, जिससे पात्रों को इस कल्याणकारी योजना का लाभ मिल सके। इसके साथ ही सरकारी अस्पतालों की लड़खड़ाई व्यवस्था को भी सु²ढ़ करने पर जोर दिया गया।

loksabha election banner

भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के अध्यक्ष ¨वध्यवासिनी ¨सह ने कहा कि योजना अच्छी है, लेकिन इस पर निगरानी की जरूरत है। निगरानी नहीं हुई तो अन्य योजना की तरह इसका भी बुरा हश्र होगा। बेहतर क्रियान्वयन के लिए जरूरी है कि प्राथमिक स्तर से उच्च स्तर तक इसकी नियमित मानीट¨रग की जाए। सेंट जोसेफ स्कूल के प्रबंधक सीजे थामस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह पहल काफी सराहनीय है। इससे गरीब वर्ग को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही केंद्र को सरकारी अस्पतालों की तरफ भी ध्यान देना चाहिए। सरकारी अस्पतालों में संसाधनों की कमी है, जिसके चलते आमजन को समुचित इलाज नहीं मिल पा रहा है। आयुष्मान भारत योजना की अगर सतर्कता से निगरानी नहीं हुई तो सरकारी धन का बंदरबांट तय है। अधिवक्ता अजीत ¨सह ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से सबसे अधिक लाभ गरीब जनता को होगा। गंभीर बीमारियों से जो लोग बिना इलाज कराए दम तोड़ देते थे, उनके लिए अब उम्मीद की एक किरण जगी है। योजना की जितनी तारीफ की जाए कम है, लेकिन इसके क्रियान्वयन के लिए नियमित मानट¨रग जरूरी है।

व्यवसायी आत्माराम ने कहा कि योजना अच्छी है, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं। लेकिन सरकार से एक अपेक्षा भी है कि पूर्व में जो स्वास्थ्य योजनाएं संचालित हो रहीं हैं, उसकी भी कड़ाई से निगरानी की जाए और सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था सु²ढ़ की जाए। समाजसेवी चंद्रजीत भारती ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों के साथ दवाओं व चिकित्सकीय संसाधनों का अभाव है। ऐसे में आमजन को बेहतर इलाज नहीं मिल पा रहा है। आयुष्मान भारत योजना अच्छी है, लेकिन इसका क्रियान्वयन बेहतर ढंग से होगा, तभी आमजन को इसका लाभ मिल सकेगा।

राजू श्रीवास्तव ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है। यह योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिल का पत्थर साबित होगी। इस योजना के संचालन से गरीबों को नया जीवन मिलेगा।

-------------------------

पाठक पैनल से यह आए सुझाव

- जिले स्तर पर एक बेहतर सरकारी चिकित्सालय स्थापित हो, जहां सभी गंभीर बीमारियों का इलाज हो सके।

- मंडल स्तर पर एक ऐसा अस्पताल हो, जहां महराजगंज से रेफर मरीज आवश्?यकता पड़ने पर भेजे जाएं, तो चिकित्सकीय सुविधा मिल सके।

- पूर्व में संचालित चिकित्सकीय योजनाओं का बेहतर तरीके से संचालन सुनिश्चित किया जाए।

- प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हाई टेक स्वास्थ्य सुविधा के साथ ही मानक के अनुरूप चिकित्सकों की तैनाती हो।

- सरकारी अस्पतालों पर दवाएं व चिकित्सकीय संसाधन मानक के अनुरूप उपलब्ध कराया जाएं ।

- आयुष्मान भारत योजना की निगरानी के लिए जिले स्तर पर कमेटी का गठन हो, जिससे पारदर्शिता बनी रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.