Move to Jagran APP

यूपी चुनाव 2022: युवाओं का जोश उड़ाएगा धुरंधरों का होश, 40 वर्ष तक की आयु वाले तकरीबन 50 प्रतिशत मतदाता

राजनीतिक दल आम तौर पर युवा चेहरों को मौका देने से परहेज करते हैं लेकिन उनकी मतदाता सूची में बड़ी संख्या और मतदान में बड़ी हिस्सेदारी ने सभी दलों को रणनीतिक रूप से सोचने को विवश किया है। जानिए कौन कैसे युवा मन को लुभाना चाहता है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 05:27 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 05:34 PM (IST)
यूपी चुनाव 2022: युवाओं का जोश उड़ाएगा धुरंधरों का होश, 40 वर्ष तक की आयु वाले तकरीबन 50 प्रतिशत मतदाता
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में 40 वर्ष तक की आयु वाले युवा वोटरों की संख्या तकरीबन 50 प्रतिशत है।

लखनऊ [अजय जायसवाल]। बड़ी-बड़ी बातें करने वाली राजनीतिक पार्टियां युवाओं को चुनावी मैदान में उतारने में भले ही उदासीनता दिखाएं, लेकिन अबकी उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में युवा मतदाताओं का जोश, बड़े-बड़ों का होश उड़ा सकता है। युवा मतदाताओं में मतदान के प्रति बढ़ती जागरुकता निश्चित तौर पर सूबे की कई विधानसभा सीटों पर हार-जीत का फैसला करेगी। युवा मतदाताओं का जोश किसी भी राजनीतिक पार्टी के चुनावी नतीजे में अप्रत्याशित तौर पर बड़ा उलटफेर कर सकता है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों पर पिछले चुनाव से अब तक पांच वर्ष के भीतर तकरीबन 90.30 लाख मतदाता बढ़े हैं। हाल ही में मतदाता सूची के पुनरीक्षण में कुल बढ़े मतदाताओं में 27 प्रतिशत से अधिक 18-19 वर्ष की आयुवर्ग वाले युवा हैं। पिछले चुनाव से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में औसतन 22 हजार से ज्यादा मतदाताओं का इजाफा हुआ है। शहरी क्षेत्र वाली विधानसभा सीटों पर मतदाताओं की संख्या औसत से कहीं अधिक बढ़ी है। गौर करने की बात यह है कि बढ़े मतदाताओं में 18 वर्ष से 29 वर्ष के युवा मतदाताओं की हिस्सेदारी ही 22.93 फीसदी यानी तकरीबन 3.45 करोड़ से कहीं अधिक है। हाल ही में 18 वर्ष की दहलीज पार करने वाले ही 19.89 लाख युवा मतदाता है।

इतना ही नहीं कुल मतदाताओं में से 40 वर्ष से कम उम्र वाले 7.50 करोड़ की हिस्सेदारी 49.93 प्रतिशत है। दूसरी तरफ 60 वर्ष से ज्यादा आयु वाले मतदाताओं की हिस्सेदारी मात्र 14.94 प्रतिशत ही है। खासतौर से स्वास्थ्य कारणों से इनमें से बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने के लिए मतदान केंद्र तक नहीं पहुंचते हैं। हालांकि, कोरोना जैसे संक्रमण से मतदान पर असर न पड़े इसके लिए आयोग इस बार कहीं बेहतर इंतजाम के दावे कर रहा है। आयोग की कोशिश है कि पिछले चुनाव में हुए 61.11 प्रतिशत मतदान का रिकार्ड अबकी टूटे। इसमें सबसे बड़ी भूमिका युवा मतदाताओं की ही होगी।

युवाओं को लुभाने में जुटे दल : युवा मतदाताओं की भारी-भरकम हिस्सेदारी को देखते हुए ही सभी राजनीतिक पार्टियां उन्हें किसी तरह से लुभाने में जुटी हुई हैं। चाहे भाजपा हो या सपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी सभी की कोशिश है कि युवा उनसे जुड़ें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को भाजपा से जोड़ने में कोई कसर छोड़ते नहीं दिखते। युवाओं को लुभाने के लिए चुनाव से ठीक पहले ही राज्य की भाजपा सरकार ने एक करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन-टैबलेट देने का काम शुरू किया। सपा ने भी सरकार बनने पर छात्रों व नौजवानों को फिर मुफ्त लैपटाप देने और गरीब परिवारों के बच्चों को विदेश में पढ़ाई के लिए मदद करने की घोषणा की है। बसपा पूर्व की अपनी सरकार में युवाओं के हित में किए गए निर्णयों को गिनाकर उन्हें अपनी ओर मोड़ने में लगी है। कांग्रेस पार्टी ने खासतौर से बालिकाओं के लिए लुभावनी घोषणाएं की हैं।

बेरोजगारी भत्ता और नौकरियों की घोषणाएं : आप ने बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह पांच हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता देने के साथ ही प्रतिवर्ष 10 लाख युवाओं को नौकरियां देने की घोषणा की है। युवा मतदाताओं की बढ़ी हुई तादात को देखते हुए दबाव में ही सही, पार्टियों द्वारा अबकी पहले से कहीं अधिक युवाओं को चुनाव मैदान में उतारने की कोशिश भी दिख रही है। दरअसल, जिस तरह से 403 विधानसभा सीटों के नतीजे आते रहे हैं उससे साफ है कि 20 हजार मतों के अंतर से ही ज्यादातर सीटों पर हार-जीत हो जाती है। ऐसे में युवा ही किसी भी पार्टी के प्रत्याशी को जिता-हरा कर उसकी किस्मत का फैसला करेंगे। पहली-दूसरी बार वोट डालने वाले युवा मतदाताओं के हाथ में ही पार्टियों की ताकत बढ़ाने-घटाने की शक्ति होगी। साफ है कि युवा मतदाता ही 18 वीं विधानसभा की तकदीर लिखेंगे।

  • कुल मतदाता : 15,02,84,005
  • 18-19 वर्ष के वोटर : 19,89,902
  • 40 वर्ष तक के वोटर : 7,50,42,948
  • 60 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता : 2,24,59,300
  • 80 वर्ष से ज्यादा उम्र के मतदाता : 24,03,296

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.