Move to Jagran APP

यूपी विधानसभा में महिला विधायकों के विशेष सत्र के बाद अब यूथ पार्लियामेंट, युवाओं को राजनीति के प्रति प्रेरित करने की पहल

UP News यूपी विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना ने बताया कि विधानसभा में जल्द ही यूथ पार्लियामेंट आयोजित करने की योजना है जिसमें युवाओं को आमंत्रित किया जाएगा। इस युवा संसद की रूपरेखा को शीघ्र ही अंतिम रूप दिया जाएगा।

By Jitendra SharmaEdited By: Umesh TiwariPublished: Thu, 29 Sep 2022 09:27 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 09:27 PM (IST)
यूपी विधानसभा में महिला विधायकों के विशेष सत्र के बाद अब यूथ पार्लियामेंट, युवाओं को राजनीति के प्रति प्रेरित करने की पहल
UP News: छह माह का कार्यकाल पूरा होने पर विधानसभा अध्यक्ष ने गिनाई उपलब्धियां व लक्ष्य।

UP News: लखनऊ, राज्य ब्यूरो। अपने छह माह के कार्यकाल के 'नवाचार' साझा करते हुए विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना (Assembly Speaker Satish Mahana) ने निकट भविष्य के लिए तय लक्ष्य भी गिनाए। संसदीय व्यवस्था में परिवर्तन के साथ ही प्रबेधन जैसे कार्यक्रमों पर उनका जोर रहेगा। पहली बार महिला विधायकों के लिए विशेष सत्र आयोजित करने वाले विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने तय किया है कि अब विधानसभा में यूथ पार्लियामेंट आयोजित करने की भी पहल की जाएगी।

loksabha election banner

विधानभवन में गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने बताया कि जल्द ही युवा संसद (यूथ पार्लियामेंट) आयोजित करने की योजना है, जिसमें युवाओं को आमंत्रित किया जाएगा। इस युवा संसद की रूपरेखा को शीघ्र ही अंतिम रूप दिया जाएगा। इस युवा संसद का मुख्य उद्देश्य यह होगा कि प्रदेश के युवा, संसद एवं उसकी कार्यवाही के प्रति संवेदनशील हों और उनको इस बात के लिए उत्साहित किया जा सके कि वे संसदीय जीवन में आने की भी अभिलाषा रखें। कहा कि संभवत: ऐसा पहली बार हो रहा है।

संसदीय रिपोर्टिंग के लिए पत्रकारों के लिए कार्यशाला

इसी तरह संसदीय रिपोर्टिंग के लिए पत्रकारों के लिए भी कार्यशाला आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों अभिनव प्रयोग करते हुए विधानसभा के सदस्यों को उनकी शैक्षणिक योग्यता और व्यवसाय के आधार पर समूह बनाकर उनके साथ संवाद करने से उनकी समस्याओं की जानकारी मिली। मुख्य उद्देश्य यह है कि इससे सदन के संचालन में भी सहयोग रहता है। भविष्य में विशेषज्ञ समूह बनाकर उन्हें अलग-अलग जगह विजिट के लिए भेजा जाएगा।

दोनों सत्रों में सदन एक बार भी नहीं हुआ स्थगित

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने बताया कि विधानसभा में पहली बार महिला विधायकों के लिए एक विशेष सत्र हुआ जिसकी चर्चा पूरे देश में हुई। उस सत्र में सभी के भाषणों पर पुस्तक प्रकाशित कराई जाएगी जिसे संसद व सभी राज्यों की विधानसभा में भेजेंगे। इसके अलावा विधानसभा की प्रक्रिया एवं नियमावली की जटिलताओं के सरलीकरण की योजना भी है ताकि नवनिर्वाचित विधायकों को उसे समझने में कठिनाई न हो। उपलब्धियों की चर्चा करते हुए महाना बोले कि देश की सबसे बड़ी उत्तर प्रदेश विधानसभा में ई-विधान की व्यवस्था लागू की गई, जिसको पूरे देश में सराहा गया। वहीं, अठारहवीं विधानसभा के गठन के बाद दोनों सत्रों में यह विशेष उपलब्धि रही कि सदन एक बार भी स्थगित नहीं हुआ।

विधायकों की गाड़ियों में लगेगी चिप

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने बताया कि विधानसभा की सुरक्षा व्यवस्था को संसद की तरह चाक-चौबंद किया जा रहा है। एक्सेस कंट्रोल सिस्टम लग चुका है। दूसरे चरण में सभी विधायकों की गाड़ियों में चिप भी लगाई जाएगी, ताकि वह बिना रोकटोक आ-जा सकें और बाकी गाड़ियों को रोककर जांच की जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.