Move to Jagran APP

Invest In UP: योगी सरकार निवेश मित्र और निवेश सारथी के जर‍िए पूरा करेगी 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लक्ष्य

योगी सरकार प्रदेश की अर्थव्‍यवस्‍था को वन ट्र‍िल‍ियन डालर इकानामी बनाने पर फोकस कर रही है। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के जरिए सरकार का यूपी में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य है। बता दें क‍ि यूपी सरकार के मंत्री न‍िवेश के ल‍िए व‍िदेश दौरे पर जा रहे है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Sun, 27 Nov 2022 10:57 AM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 10:57 AM (IST)
Invest In UP: योगी सरकार निवेश मित्र और निवेश सारथी के जर‍िए पूरा करेगी 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लक्ष्य
Invest In UP: योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार का दस लाख करोड़ के न‍िवेश पर फोकस

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के जरिए प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लक्ष्य को पाने के लिए सरकार के प्रयास जारी हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईज आफ डूइंग बिजनेस और ईज आफ स्टार्टिंग बिजनेस का मंत्र दिया है। ‘निवेश मित्र’ और ‘निवेश सारथी’ के माध्यम से इस लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ रहे हैं और इसके लिए निवेशकों को सुगम व्यापार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

loksabha election banner

दस लाख करोड़ के निवेश की दिशा में कदम बढ़ा रही सरकार

  • विभिन्न प्रकार की छूट प्रदान करने के साथ ही निवेशकों के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर भी खत्म किए गए हैं।
  • अब निवेशक सभी प्रक्रियाओं को आनलाइन पूरा कर सकते हैं। सरकार ने निवेश की सभी नीतियों को सरल करने के साथ ही निवेश मित्र पोर्टल के तहत आनलाइन इंसेंटिव्स मैनेजमेंट सिस्टम (ओआईएमएस) की शुरुआत की है।
  • इस केंद्रीयकृत व्यवस्था के जरिए इंसेंटिव्स की प्रक्रिया, स्वीकृति व भुगतान किया जाएगा। पोर्टल को इस तरह विकसित किया गया है कि यह स्वतः व्यापार की प्रवृत्ति को समझकर संबंधित विभाग की नीति के तहत मिलने वाले इंसेंटिव्स को अप्लाई करने का अवसर देगा।
  • पोर्टल यह भी सुनिश्चित करेगा कि संबंधित विभाग में इंसेंटिव की प्रक्रिया का आनलाइन निस्तारण हो और प्रत्येक स्तर पर निवेशक उसकी वर्तमान स्थिति का पता लगा सके।

निवेशकों के लिए आनलाइन सुविधा ने और आसान की राह

पोर्टल में एक लीडरशिप डैशबोर्ड भी होगा, जिससे संबंधित विभाग के प्रमुख निवेशकों की आनलाइन इंसेंटिव्स प्रक्रिया की निगरानी करेंगे। साथ ही निवेशकों को निवेश से जुड़ी सभी जानकारियां और उन्हें निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इंवेस्ट यूपी ने निवेश सारथी पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल पर न सिर्फ उनकी समस्याओं का समाधान होगा, बल्कि यहीं पर उन्हें एमओयू की भी सुविधा मिलेगी। पोर्टल पर इंवेस्टर रिलेशनशिप मैनेजमेंट सिस्टम के जरिए निवेशकों को निवेश के बाद भी हर तरह का सहयोग मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.