Move to Jagran APP

योगी आदि‍त्‍यनाथ सरकार ने माइन मित्र पोर्टल से जुटाए 400 करोड़, खनन व्यवसाय में पारदर्शिता लाने का करेगा काम

Mine Mitra portal मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने पोर्टल माइन मित्रा के माध्यम से खनन व्यवसाय से 400 करोड़ रुपये का राजस्व जुटाया है। यह पोर्टल खनन व्यवसाय में पारदर्शिता लाने का काम करेगा।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 12:06 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 12:06 PM (IST)
योगी आदि‍त्‍यनाथ सरकार ने माइन मित्र पोर्टल से जुटाए 400 करोड़, खनन व्यवसाय में पारदर्शिता लाने का करेगा काम
माइन मित्र पोर्टल से प्रदेश सरकार ने जुटाए 400 करोड़ रुपये

लखनऊ, राज्य ब्यूरो । प्रदेश सरकार ने माइन मित्र पोर्टल https://upminemitra.in/ के जरिए खनन कारोबार से 400 करोड़ रुपये का राजस्व जुटाया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि यह राशि पोर्टल द्वारा प्रदान की गई खनिज प्रबंधन सेवाओं के माध्यम से परिवहन परमिट जारी करने से जुटाई गई है।

loksabha election banner

माइन मित्रा पोर्टल को प्रदेश सरकार ने खनन व्यवसाय में पारदर्शिता लाने और अवैध गतिविधियों की जांच करने के साथ-साथ आम लोगों, किसानों, पट्टेदारों और ट्रांसपोर्टरों को जवाबदेह बनाने के लिए विकसित किया गया है।

पोर्टल का उद्देश्य खनन उद्योग में एकाधिकार को समाप्त करना, कानूनी खनन को प्रोत्साहित करना और व्यवसाय में पारदर्शिता लाने और खनन से राज्य के राजस्व में वृद्धि करने के लिए नए उद्यमियों के लिए एक समान अवसर प्रदान करना है।

सरकार ने स्टाक लाइसेंस के लिए 1,155 आवेदनों के साथ-साथ खनिज जमा करने वाली कृषि भूमि के लिए 1,279 परमिट, निजी भूमि में खनिजों के लिए 435, सामान्य मिट्टी पर खनन के लिए 9,697 परमिट जारी किए हैं।

पोर्टल की एकीकृत खनन निगरानी प्रणाली सेवा के तहत 466 क्षेत्रों की जियो फेंस‍िंग की गई है। 330 क्षेत्रों में खदानों में पीटीजेड कैमरे और वजन लेने वाली मशीनें लगाई गईं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.