Move to Jagran APP

योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ने की छात्र-छात्राओं को कापी पेंसिल के लिए धन देने की तैयारी, बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयार क‍िया प्रस्‍ताव

यूपी सरकार बच्‍चों की श‍िक्षा पर ज्‍यादा फोकस कर रही है। इसी के चलते बेस‍िक शिक्षा व‍िभाग बच्‍चों को अब कापी पेंसिल खरीदने के ल‍िए भी धन देगी। बेस‍िक शिक्षा व‍िभाग ने इसका प्रस्‍ताव तैयार कर सरकार को भेज द‍िया है।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 02:42 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 03:43 PM (IST)
योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ने की छात्र-छात्राओं को कापी पेंसिल के लिए धन देने की तैयारी, बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयार क‍िया प्रस्‍ताव
योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ने की छात्र-छात्राओं को कापी पेंसिल के लिए धन देने की तैयारी

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में श‍िक्षा को बढ़ावा देने के ल‍िए कमर कस ली है। प्रदेश में स्‍कूल चलो अभ‍ियान के दूसरे चरण शुरु होने के साथ ही अब यूपी सरकार बच्चों को यूनिफार्म, स्वेटर, जूते-मोजे व स्कूल बैग के लिए धन दे रही है, लेकिन उन्हें कापी पेंसिल खरीदना पड़ता था। यह समस्या भी इसी सत्र से खत्म हो सकती हैं। सरकार कापी पेंसिल के लिए 100 रुपये दे सकती है। ऐसे में अभिभावकों के खाते में 1100 की जगह 1200 रुपये देने की तैयारी है। बेसिक शिक्षा विभाग ने सरकार को प्रस्ताव भेजा है।

loksabha election banner

इसका लाभ करीब दो करोड़ छात्र-छात्राओं को मिल सकेगा। प्रस्ताव में कहा गया है कि 100 रुपये में विद्यार्थियों को चार कापी, दो पेंसिल, दो पेन, दो रबड़ और दो शार्पनर खरीदना होगा। समग्र शिक्षा अभियान के तहत निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकें व अभ्यास पुस्तिकाएं दी जाती हैं लेकिन बड़ी कक्षाओं में कापियों की जरूरत होती थी। उसी को ध्यान में रखकर ये कदम उठाया जा रहा है।

शिक्षा कार्यालयों में जमे कार्मिक हटाए जाएं: बेसिक शिक्षा विभाग के मंडलीय, जिला व ब्लाक स्तरीय कार्यालयों में तीन वर्ष से अधिक समय से जमा कार्मिकों व लेखा कार्मिकों का पटल परिवर्तन करने के निर्देश दिए हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद के अनुसार समग्र शिक्षा के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं जैसे आपरेशन कायाकल्प, निपुण भारत, शारदा, समर्थ, दीक्षा, मध्याह्न भोजन योजना के क्रियान्वयन, अनुश्रवण के लिए अस्थाई रूप से आउटसोर्सिंग के जरिए कार्मिकों व लेखा कार्मिकों की संविदा पर भर्ती की गई है। इसी क्रम में ऐसे कार्मिकों का पटल व ब्लाक परिवर्तन 30 जून तक करने के निर्देश दिए गए हैं।

15 द‍िनों तक चलेगा स्‍कूल चलो अभ‍ियान का दूसरा चरण: देश के परिषदीय स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2022-23 में दो करोड़ विद्यार्थियों के दाखिले का लक्ष्य पूरा करने के लिए 27 जून से स्कूल चलो अभियान का दूसरा चरण शुरू किया गया है। यह अभियान 15 दिनों तक चलेगा। पहले अप्रैल 2022 में यह अभियान चलाया गया था। परिषदीय स्कूलों के शिक्षक अपने स्कूल के आसपास घर-घर जाकर छह वर्ष से 14 वर्ष तक की आयु के बच्चों का दाखिला कराने के लिए अभिभावकों को प्रेरित करेंगे। अभी परिषदीय स्कूलों में 1.88 करोड़ विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.