Move to Jagran APP

अल्पसंख्यकों पर मेहरबान योगी आदित्यनाथ सरकार, 13594 करोड़ के अनुपूरक बजट में खास ध्यान

सरकार ने प्रदेश के सात और शहरों को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने का एलान करने के साथ नगरीय अवस्थापना सुविधाओं के लिए दरियादिली दिखाई है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 08:23 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jul 2019 08:56 AM (IST)
अल्पसंख्यकों पर मेहरबान योगी आदित्यनाथ सरकार, 13594 करोड़ के अनुपूरक बजट में खास ध्यान
अल्पसंख्यकों पर मेहरबान योगी आदित्यनाथ सरकार, 13594 करोड़ के अनुपूरक बजट में खास ध्यान

लखनऊ, जेएनएन। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने विधानमंडल के मानसून सत्र में मंगलवार को चालू वित्तीय वर्ष के लिए 13594.87 करोड़ रुपये के अनुपूरक बजट को दोनों सदनों में पेश किया। आज विपक्ष के हंगामे के बीच विधानसभा में दोपहर 12.40 बजे वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने यह परंपरा निभाई।

loksabha election banner

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लोकभवन में हुई कैबिनेट बैठक में अनुपूरक बजट के मसौदे को मंजूरी दी गई। अनुपूरक बजट में सरकार ने प्रदेश के सात और शहरों को 'स्मार्ट सिटी' के तौर पर विकसित करने का एलान करने के साथ नगरीय अवस्थापना सुविधाओं के लिए दरियादिली दिखाई है। एक्सप्रेसवे परियोजनाओं के लिए भी खजाना खोलकर प्रदेश में बुनियादी ढांचे के विकास को रफ्तार देने की मंशा है। नई पेंशन योजना के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए इसमें अपनी देनदारियों के लिए 5004.03 करोड़ रुपये का इंतजाम किया है। इस बार आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय वृद्धि के लिए भी 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं को रफ्तार

मिशन 2022 की तैयारी में जुटी सरकार ने अनुपूरक बजट में एक्सप्रेसवे परियोजनाओं के लिए खजाना खोला है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए 1150 करोड़ रुपये और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के लिए 850 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। इसके साथ ही मेरठ से प्रयागराज तक प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए 15 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के जरिये जहां डिफेंस कॉरीडोर को बढ़ावा देने का इरादा है, वहीं पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के जरिये पूर्वांचल का पिछड़ापन दूर करने की मंशा है।

सड़क -सेतुओं को तवज्जो

एक्सप्रेसवे परियोजनाओं के साथ सरकार ने सड़क व सेतुओं के निर्माण और रखरखाव को भी अहमियत दी है। अनुपूरक बजट में 405 करोड़ रुपये सेतुओं और 200 करोड़ रुपये सड़कों के निर्माण व मरम्मत के लिए आवंटित किये गए हैं।

उच्चीकृत होंगे पांच जिला अस्पताल

सरकर ने अयोध्या, शाहजहांपुर, फीरोजाबाद, बहराइच और बस्ती के जिला अस्पतालों को उच्चीकृत कर मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए प्रत्येक के लिए पांच करोड़ रुपये का इंतजाम किया है। वहीं बलरामपुर जिले में किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के सैटेलाइट सेंटर की स्थापना के लिए 35 करोड़ रुपये का आवंटन किया हैै।

अल्पसंख्यक बहुल जिलों पर निगाहें

प्रदेश सरकार की अल्पसंख्यक बहुल जिलों पर नजर-ए-इनायत हुई है। इन जिलों में लागू मल्टी सेक्टोरल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत मदरसों के आधुनिकीकरण, नये औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, राजकीय हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों व सोकपिट निर्माण व पेयजल आपूर्ति के लिए 215 करोड़ रुपये की रकम आवंटित की गई है।

धार्मिक पर्यटन पर फोकस बरकरार

धार्मिक पर्यटन के जरिये सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के एजेंडे को बढ़ाने की दिशा में अनुपूरक बजट में अयोध्या में दीपोत्सव, मीरजापुर में विन्ध्यवासिनी धाम और सीतापुर में नैमिषारण्य के पर्यटन विकास के लिए भी सरकार ने बटुआ खोला है। अयोध्या में भजन संध्या स्थल और संस्कृति विभाग के विभिन्न कार्यों के लिए भी रकम आवंटित की गई है। अयोध्या में राम की पैड़ी की रीमॉडलिंग के लिए भी 10 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

प्रमुख विभागों को आवंटन

सेक्टर - आवंटन (करोड़ रुपये)

-नगर विकास - 2175.46

-उद्योग - 2107.27

-ऊर्जा - 905.36

-सिंचाई - 834.84

-लोक निर्माण - 605

-गृह (पुलिस) - 250

-न्याय - 237

-अल्पसंख्यक कल्याण - 217

-पर्यटन - 163

-चिकित्सा शिक्षा - 83.13

-कारागार - 50.41

चिकित्सा (परिवार कल्याण) - 50

खाद्य एवं औषधि प्रशासन - 15.56। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.