लखनऊ, जेएनएन। उत्तर रेलवे ने कल गजरौला से आलमनगर के बीच डाउन लाइन पर मेगा ब्लॉक लिया गया था। इससे करीब दर्जन भर ट्रेनें प्रभावित हुईं। अब रविवार को अपलाइन पर मेगा ब्लॉक लिया जाएगा। इससे दिल्ली या इस रूट का यात्रियों का सफर ज्यादा लंबा हो सकता है। शुक्रवार के ब्लाक में चार घंटे तक दविलंब का अनुमान लगाया गया था लेकिन ट्रेनें दस घंटे तक देर से चलीं। ऐसे में कल यानी रविवार को होने वाले ब्लाक से दिक्कत और अधिक बढ़ सकती है।

रविवार को अपलाइन पर ब्लॉक

शुक्रवार को डाउन लाइन पर मेगा ब्लॉक लिया गया। इसके बाद रविवार को अपलाइन पर मेगा ब्लॉक लिया जाएगा। रविवार को मुसाफिरों के लिए दिल्ली या इस रूट का सफर ज्यादा लंबा हो सकता है। स्टेशन अधीक्षक बरेली जंक्शन सत्यवीर सिंह ने बताया कि मेगा ब्लॉक तय समय पर लेकर बरेली सेक्शन में रेलवे ट्रैक मेंटीनेंस करा दिया गया। रविवार को मेगा ब्लॉक की औपचारिक सूचना नहीं मिली है।

कल यहां लिया गया था ब्लॉक 

रामपुर से बरेली जंक्शन के बीच शुक्रवार सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक रेलवे ट्रैक मेंटीनेंस हुआ। बरेली से रोजा जंक्शन के बीच सुबह 09.45 बजे से दोपहर 02.45 बजे तक ब्लॉक लेकर स्लीपर बदले गए और रेलवे ट्रैक दुरुस्त किया गया। उधर, गजरौला से मुरादाबाद सेक्शन के बीच सुबह 08.50 बजे से दोपहर 01.50 बजे तक, मुरादाबाद-रामपुर सेक्शन के बीच 09.10 बजे से दोपहर 02.10 बजे तक ब्लॉक लिया गया। 

ट्रेनें हुईं खासा प्रभावित

जम्मूतवी से कोलकाता के बीच चलने वाली सियालदह एक्सप्रेस (13152) जंक्शन पर करीब सात घंटा देरी से पहुंची। इसी तरह जम्मूतवी से हावड़ा के बीच चलने वाली हिमगिरी एक्सप्रेस (12332) तय समय से छह घंटा देरी से जंक्शन आई।  डाउन लाइन की अवध आसाम एक्सप्रेस (15910) 10 घंटे लेट रही। वहीं, अपलाइन पर भी अवध आसाम एक्सप्रेस करीब पौने सात घंटा देरी से जंक्शन पहुंची। कुंभ एक्सप्रेस (12369) पर सफर करने के लिए भी मुसाफिरों को नौ घंटे तक इंतजार करना पड़ा। इसके अलावा त्रिवेणी एक्सप्रेस तकरीबन तीन घंटा देरी से रवाना हुई। अकालतख्त एक्सप्रेस (12318) और काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस (14258) भी लेट रहीं। 

सियालदह समेत दो ट्रेनें रहेंगी निरस्त

पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर (मुगलसराय) के पास सोननगर रेलवे स्टेशन का इंटरलॉकिंग का काम करने के लिए सियालदह एक्सप्रेस समेत दो ट्रेनों को 13 जनवरी से निरस्त कर दिया गया है। इसके साथ ही चार ट्रेनों को बदले मार्ग से चलाया जाएगा। इसके चलते टाटा नगर से अमृतसर जाने वाली जलियावाला बाग एक्सप्रेस 16, 21 और 23 जनवरी को निरस्त रहेगी। टाटानगर जाने वाली ट्रेन 18, 23 और 25 जनवरी को नहीं चलेगी। इसी तरह से जम्मूतवी-कोलकाता के बीच चलने सियालदह एक्सप्रेस 13 से 28 जनवरी तक नहीं चलेगी। साथ ही तीन ट्रेनों को बदले मार्ग से चलाया जाएगा। इसमें हावड़ा-जैसलमेर एक्सप्रेस 17 से 25 जनवरी तक गया के बजाय आसनसोल पटना होकर चलेगी। सियालदह-जम्मूतवी के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस, 16 से 23 जनवरी तक, देहरादून-हावड़ा के बीच चलने वाली दून एक्सप्रेस, 16 से 26 जनवरी तक गया के बदले आसनसोल से होकर पटना के लिए चलेंगी। 

Posted By: Nawal Mishra