Move to Jagran APP

Defence Expo 2020: डिफेंस एक्सपो में अंतरराष्ट्रीय फलक पर दिखेगा भारत का उभरता कद

डिफेंस एक्सपो में दिखेगा कूटनीतिक कौशल हथियारों की मंडी के मंच पर वे देश भी एक साथ दिखेंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 08:26 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 08:19 AM (IST)
Defence Expo 2020: डिफेंस एक्सपो में अंतरराष्ट्रीय फलक पर दिखेगा भारत का उभरता कद
Defence Expo 2020: डिफेंस एक्सपो में अंतरराष्ट्रीय फलक पर दिखेगा भारत का उभरता कद

लखनऊ [राजीव बाजपेयी]। पांच फरवरी से शुरू हो रहे डिफेंस एक्सपो में अत्याधुनिक हथियारों के साथ अंतरराष्ट्रीय फलक पर भारत के उभरते कद की तस्वीर भी दिखेगी। करीब आधी दुनिया के आधुनिक सैन्य हथियारों के साथ भारत का कूटनीतिक कौशल भी दिखेगा। हथियारों की मंडी के मंच पर वे देश भी एक साथ दिखेंगे, जो एक दूसरे को फूटी आंख नहीं सुहाते हैं। इनमें एक तरफ युद्ध के मुहाने पर खड़े अमेरिका और ईरान होंगे तो कट्टर विरोधी सऊदी-इजरायल भी साथ दिखेंगे। तमाम विरोधाभास के बावजूद ये सारे देश भारत के बुलावे पर सहर्ष पहुंच रहे हैं। हां, नहीं दिखेंगे तो कश्मीर मुद्दे पर केंद्र सरकार की मजबूत विदेश नीति से अलग-थलग पड़े पड़ोसी चीन और पाकिस्तान।

loksabha election banner

पांच दिन का यह आयोजन कहने को विशुद्ध रूप से हथियारों की खरीद-फरोख्त, प्रदर्शन के लिए है लेकिन, यह मौजूदा वैश्विक राजनीतिक परिदृश्य में भारत के बढ़ते कद पर भी मुहर लगाएगा। खाड़ी समेत दुनिया के तमाम हिस्सों में तनाव के बावजूद डिफेंस एक्सपो में 50 से ज्यादा देशों के रक्षामंत्री और आला सैन्य अफसर अपने देश की सैन्य ताकत, टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन करने पहुंच रहे हैं। इन देशों में वे भी हैं, जिनके रिश्ते बेहद तल्ख हैं लेकिन, भारत दोनों का ही समानांतर दोस्त है। यही वजह है, जानकार इस आयोजन को हथियारों की बड़ी डील के साथ दुनिया में भारत की राजनीतिक और सैन्य स्वीकार्यता बढ़ने के रूप में देख रहे हैं।

इजरायल का होगा सबसे बड़ा दल: डिफेंस एक्सपो में अमेरिका, रूस, इजरायल व फ्रांस सहित दुनिया के 54 देशों की प्रविष्टियां और उनके दलों के आने की पुष्टि हो चुकी है। हर मोर्चे पर अब तक भारत के साथ खड़ा रहने वाला इजरायल एक्सपो में सबसे बड़ा दल भेज रहा है। उसके 22 सदस्य होंगे। हाल के वर्षो में भारत और इजरायल के बीच रक्षा कारोबार रिकार्ड स्तर पर है। वहीं पारंपरिक मित्र जापान के 16 प्रतिनिधि आ रहे हैं। सऊदी अरब सहित तमाम खाड़ी देशों की मौजूदगी भी भारत के लिए रक्षा संतुलन की दृष्टि से काफी अहम होगी। आतंक और युद्ध से जूझ रहा सीरिया भी संभावनाएं तलाशने के लिए आ रहा है। तमाम अफ्रीकी देश भी भारत से सैन्य ताल्लुकात बढ़ाने के इच्छुक हैं।

रक्षा विशेषज्ञों के अनुसार 2016 से अब तक भारत का निर्यात सात गुना तक बढ़ा है। गत वर्ष चेन्नई में आयोजित एक्सपो से इसे काफी रफ्तार मिली और लखनऊ में इसमें और इजाफा होने के आसार हैं। डिफेंस एक्सपो में 500 संस्थानों और कंपनियों ने पंजीकरण कराया है। एक्सपो स्थल पर 22 हजार 633 वर्ग मीटर की जगह प्रदर्शनी के लिए बुक हो चुकी है।

 डीजीपी ने लिया जायजा

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने सोमवार को डिफेंस एक्सपो के आयोजन स्थल का भ्रमण कर सुरक्षा-व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डीजीपी ने एडीजी लखनऊ जोन एसएन साबत व अन्य अधिकारियों को खासकर यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने के कड़े निर्देश दिए हैं। डीजीपी ने आगन्तुकों के आने-जाने वाले मार्गो, मुख्य पंडाल, बैरीके¨डग व अन्य सुरक्षा-व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। उल्लेखनीय है कि डीजीपी ने रविवार को भी डिफेंस इंडिया एक्सपो की तैयारियों का निरीक्षण किया।

एडीजी लखनऊ जोन एसएन साबत ने कहा कि डिफेंस एक्सपो की सुरक्षा-व्यवस्था में करीब छह हजार पुलिसकर्मी मुस्तैद रहेंगे। हर जोन में कई सेक्टरों में बांटकर एसपी से लेकर एएसपी व अन्य अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। खासकर यातायात व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त बंदोबस्त किए जा रहे हैं।

 

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में फेरबदल

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लखनऊ आने का संशोधित प्लान भेजा है। पहले प्रधानमंत्री को बुधवार सुबह साढ़े नौ बजे आने का कार्यक्रम प्रस्तावित था और दस बजे उद्घाटन कार्यक्रम प्रस्तावित था। सोमवार देर रात प्रधानमंत्री कार्यालय से संशोधित कार्यक्रम जारी हुआ है। इसके मुताबिक अब प्रधानमंत्री दोपहर एक बजे लखनऊ आएंगे। इस बारे में मंडलायुक्त मुकेश मेश्रम ने खबर की पुष्टि कर दी। उन्होंने कहा कि संशोधित कार्यक्रम के मुताबिक तैयारी की जाएगी।

सीडीएस व तीनों सेना प्रमुख आएंगे

डिफेंस एक्सपो में देश के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत भी शामिल होंगे। उनके साथ सेना के तीनों प्रमुख भी होंगे। छावनी में उनके आगमन को लेकर अलर्ट जारी हो गया है। सेनाध्यक्ष बनने के बाद जनरल मनोज मुकुंद नरवाणो अपने पहले दौरे में भी लखनऊ पहुंचेंगे। उनके साथ नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायुसेना चीफ एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया भी डिफेंस एक्सपो में शामिल होंगे।

हथियारों की मंडी सजेगी बुधवार से, आधी दुनिया दिखाएगी दमखम नदारद रहेंगे पड़ोसी

इजरायल और जापान के दल सबसे बड़े, नहीं आएगा चीन

सुबह 9 बजे : डिफेंस एक्सपो ट्रेड व बिजनेस विजिट के लिए खुलेगा

सुबह 9:30 बजे : अप्लीकेशन ऑफ कंटेम्पोरेरी टेक्नोलोजी इन स्टेटेजिक प्रोग्राम पर सेमिनार

10 बजे : इंडो इजरायल कॉरपोरेशन पर संभावना पर सेमिनार

11 बजे : इंडिया-फ्रांस डिफेंस इंडस्ट्री पर सेमिनार

1:45 बजे : पीएम मोदी करेंगे औपचारिक उद्घाटन

2:30 बजे : लाइव डेमो स्थल पर वायुसेना का फ्लाई पास्ट

3:30 बजे : एविएशन व डिफेंस में स्कील डेवलपमेंट पर सेमिनार

पहले दिन के मुख्य कार्यक्रम

पांच फरवरी को प्रधानमंत्री करेंगे डिफेंस इंडिया एक्सपो का उद्घाटन

छह हजार पुलिस कर्मी तैनात होंगे डिफेंस इंडिया एक्सपो की सुरक्षा में

एक हजार जवान लखनऊ नगर के तथा पांच हजार पुलिसकर्मी दूसरे जिलों के होंगे

10 जोन में बांटा जाएगा डिफेंस एक्सपो 2020 के आयोजन स्थल को

पांच जोन में बंटेगा वृंदावन योजना स्थित मुख्य कार्यक्रम स्थल

तीन जोन में बांटा जाएगा गोमती रिवर फ्रंट को

एक जोन होगा एयरपोर्ट पर और 01 जोन होगा टेंट सिटी के लिए

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज से संभालेंगे कमान

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह डिफेंस एक्सपो की कमान संभालने के लिए मंगलवार शाम लखनऊ आएंगे। शाम को वह इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में एक्सपो के कर्टेन रेजर सेरेमनी में भाग लेंगे और तैयारियों की समीक्षा करेंगे। सेरेमनी में एक्सपो की थीम और रक्षा क्षेत्र के आधुनिकीकरण और देसी तकनीक के बूते विश्व में अग्रणी मुकाम हासिल करने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताएंगे। राजनाथ पर इस आयोजन की दोहरी जिम्मेदारी है। रक्षा मंत्री होने के साथ ही लखनऊ के सांसद भी है, इस नाते राजनाथ सिंह आयोजन की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। कई बार रक्षा मंत्रलय के अफसरों के अलावा प्रदेश के अफसरों के साथ भी बैठक कर तैयारियों की समीक्षा कर चुके हैं। पांच फरवरी को राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ दुनिया भर के रक्षा मंत्रियों और राजदूतों व प्रतिनिधिमंडल के साथ डिनर में शामिल होंगे।

देश में बनेंगे बमवर्षक ड्रोन

इजरायल और भारत एक्सपो में बमवर्षक ड्रोन बनाने की पार्टनरशिप एग्रीमेंट करेंगे। एचएएल मेक इन इंडिया तकनीक से एडवांस्ड मानवरहित कम्बैट एरियल व्हीकल्स (यूसीएवी) ड्रोन बनाएगा।

इन देशों पर रहेगी नजर

अमेरिका, दक्षिण कोरिया, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, आस्टिया, इजराइल, सिंगापुर, बुल्गारिया, जर्मनी, अमेरिका, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, यूरोपियन देश चेक गणराज्य, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, कजाखस्तान, नार्वे, सऊदी अरब, जमैका, मैक्सिको, नेपाल, साइबेरिया, सूडान, सेशल्स, रवांडा, ईरान, घाना, कंबोडिया, इंडोनेशिया, डिगाबूती व मिस्न आदि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.