Move to Jagran APP

तीन साल में नक्सलवाद व माओवाद का होगा सफाया : राजनाथ

रैपिड एक्शन फोर्स के 26वें स्थापना दिवस पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह बोले, पहले देश के 126 जिलों में नक्सलवाद था अब 10 से 12 में रह गया, कश्मीर हमारा है, यहां के लोग हमारे हैं, कोई भी इसे छीन नहीं सकता।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 07 Oct 2018 07:41 PM (IST)Updated: Mon, 08 Oct 2018 07:24 AM (IST)
तीन साल में नक्सलवाद व माओवाद का होगा सफाया : राजनाथ
तीन साल में नक्सलवाद व माओवाद का होगा सफाया : राजनाथ

लखनऊ (जेएनएन)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के स्थापना दिवस के अवसर पर कहा कि तीन साल में माओवाद और नक्सलवाद का देश से पूरी तरह से सफाया हो जाएगा। नक्सलवाद जो कभी 126 जिलों में फैला था वह आज 10 से12 जिलों तक सिमट कर रह गया है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने कश्मीर में आतंकवाद को नियंत्रित करने के साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों में माओवाद और नक्सलवाद पर नियंत्रण पाया है। वर्ष 2018 में सीआरपीएफ ने 131 नक्सलियों को मार गिराया और 1278 जिंदा पकड़े, जबकि 58 नक्सली आत्मसमर्पण के लिए मजबूर हुए।

loksabha election banner

कश्मीर हमारा था, हमारा है और हमारा ही रहेगा

सीआरपीएफ की विशेष शाखा आरएएफ का 26वां स्थापना दिवस रविवार को धूमधाम से मनाया गया। समारोह में राजनाथ सिंह ने परेड की सलामी ली और 15 अधिकारियों और जवानों को वीरता पदक एवं दो को सराहनीय सेवा पदक देकर सम्मानित किया। इस दौरान गृहमंत्री ने कहा कि कश्मीर हमारा था, हमारा है और हमारा ही रहेगा। सीआरपीएफ के जवान दुश्मनों और आतंकवादियों के सामने जिस्म के खून से शौर्य की कहानी लिखते हैं। आरएएफ की सराहना करते हुए बोले, यह भारत की ऐसी फोर्स है जिसमें बड़ी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कम जवानों का इस्तेमाल किया जाता है। कश्मीर मसले पर कहा कि वहां के लोग भारत के अपने ही लोग हैं। इसलिए सीआरपीएफ को उनके बीच सूझबूझ के साथ काम करना होता है लेकिन, जब आतंकवाद की बात आती है तो सीआरपीएफ उसका कड़ा जवाब देती है। सीमा पर हो रहे हमलों पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। उन्होंने बताया कि जवानों की शहादत पर अब उनके परिवारीजन को कम से कम एक करोड़ रुपये देने का प्रावधान किया गया है। इस अवसर पर सीआरपीएफ के महानिदेशक राजीव राय भटनागर ने कहा कि गृह मंत्रालय ने आरएएफ के लिए मेरठ में रैपिड एकेडमी फॉर पब्लिक ऑर्डर खोलने का निर्णय किया है। देहरादून में एक रेंज कार्यालय भी बनेगा, जो अंतरराट्रीय प्रशिक्षण केंद्र की तरह होगा। 

वीरता पदक से सम्मानित 

इस अवसर पर गृहमंत्री ने कमांडेंट किशोर कुमार, हवलदार अरुण कुमार, सिपाही मनीष कुमार यादव, सिपाही प्रदीप कुमार सिंह, सिपाही पठारे, स्वप्निल हेमराज को वीरता पदक से सम्मानित किया। वहीं सहायक कमांडेंट शंकर लाल जाट, पंकज हल्लू, हवलदार पंकज कुमार, सिपाही राम दुलारे, बलराम टूरु, निरीक्षक सुब्रमण्यम जी, सिपाही मोहम्मद अशरफ, मंधीर सिंह, हवलदार कौशल कुमार व बिज बेहरा, सहायक उपनिरीक्षक नंद किशोर को सम्मानित किया गया। सराहनीय सेवाओं के लिए आरएएफ के डीआइजी दिलीप कुमार और संजय कुमार को सम्मानित किया गया। राजनाथ ने मडिय़ांव के भरतनगर निवासी अंशिका पांडेय को बहादुरी के लिए एक लाख रुपये का चेक देकर पुरस्कृत किया। अंशिका ने बदमाशों से लड़कर खुद को बचाया था, जिन्हें राष्ट्रपति का वीरता पुरस्कार मिल चुका है। परेड के बाद जवानों ने हैरतअंगेज कारनामे भी प्रस्तुत किए, जिनमें महिला सुरक्षाकर्मी भी शामिल थीं। समारोह में सीआरपीएफ के महानिदेशक राजीव राय भटनागर, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जावेद अख्तर, कमांडेंट विश्वनाथ प्रताप सिंह, द्वितीय कमान अधिकारी दीपक रोहिला, उप कमांडेंट महेश्वर राय, अमरी प्रसाद, अवधेश कुमार सिंह और विजय कुमार साहू समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।

लोगों के मुद्दे उठाने के बजाय भाजपा हटाओ नारा लगा रहा विपक्ष

महागठबंधन से पहले ही तार-तार हो रही विपक्षी दलों की एकता पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को चुटकी ली। कहा कि महागठबंधन था ही कहां और यह तो विपक्षी दलों से पूछा जाना चाहिए। गृहमंत्री ने कहा कि लोकतांत्रिक देश में सशक्त विपक्ष होना चाहिए लेकिन यह दुर्भाग्य है कि विपक्षी दल जनमानस के मुद्दे उठाने के बजाय मोदी-भाजपा हटाओ नारा लगा रहे हैं। एक कार्यक्रम में गृहमंत्री ने कहा कि राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा भारी जनाधार के साथ जीतकर आएगी। लखनऊ में विवेक तिवारी की हत्या पर दुख जताते हुए गृहमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री से उनकी बात हुई और वह खुद ही सख्त कार्रवाई कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.