लखनऊ, जागरण संवाददाता। मानसून अब वापसी की ओर अग्रसर है। इस लिहाज से लगातार मौसम में परिवर्तन देखे जा रहे हैं। रविवार को दिन भर हुई झमाझम के बाद सोमवार को सुबह से ही बादलों का डेरा रहा। दिन के समय कुछेक जगहों पर छिटपुट बरसात हुई। मौसम विभाग में 30 सितंबर तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में हल्की बरसात के आसार हैं। हालांकि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहेगा।

आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, दक्षिण पश्चिमी मानसून की वापसी रेखा इस समय खाजूवाला, बीकानेर, जोधपुर और नलिया से गुजर रही है। ट्रफ लाइन वर्तमान में पंजाब से होते हुए बिहार, हरियाणा के साथ उत्तर प्रदेश पर है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 30 सितंबर तक गरज और चमक के साथ छिटपुट बारिश और बौछारें पड़ सकती हैं। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। मंगलवार और बुधवार को तापमान में खास परिवर्तन नहीं हैं। इसके बाद अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की बढ़त दर्ज की जा सकती है।

सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, छिटपुट बारिश और बादलों की आवाजाही के साथ आद्रता 98% तक दर्ज हुई। प्रदेशभर में बादलों की आवाजाही के चलते अधिकतम तापमान में गिरावट रही। सर्वाधिक तापमान कानपुर में 34.9 डिग्री सेल्सियस और वाराणसी में 34.6 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ।

प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो सबसे कम तापमान इटावा और मुजफ्फरनगर में 22.2 डिग्री और मुरादाबाद में 22.3 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। मंगलवार को लखनऊ और आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही रहेगी। कुछ जगहों पर छिटपुट बौछारें पड़ सकती हैं। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा।

Edited By: Vikas Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट