Move to Jagran APP

Weather Update : यूपी में आंधी-बारिश, वज्रपात से 13 लोगों की मौत, फसलों पर पड़ा प्रतिकूल असर

Weather Update उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों खासकर पूर्वी और मध्य पूर्व यूपी में मंगलवार को आंधी-बारिश ने कहर बरपाया वज्रपात हुआ।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 09:25 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 12:51 AM (IST)
Weather Update : यूपी में आंधी-बारिश, वज्रपात से 13 लोगों की मौत, फसलों पर पड़ा प्रतिकूल असर
Weather Update : यूपी में आंधी-बारिश, वज्रपात से 13 लोगों की मौत, फसलों पर पड़ा प्रतिकूल असर

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना की जंग के बीच मौसम भी बार-बार मिजाज बदल रहा है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों खासकर पूर्वी और मध्य पूर्व यूपी में मंगलवार को आंधी-बारिश ने कहर बरपाया। वज्रपात हुआ। कहीं पेड़ गिरे तो कहीं बिजली की लाइन टूटी। सैकड़ों गांवों को विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। गेहूं फसल के साथ ही विभिन्न प्रकार की सब्जियों की फसल को नुकसान पहुंचा। इस दौरान अलग-अलग स्थानों में 13 लोगों की मौत हो गई।

loksabha election banner

गर्मी और उमस के बीच बीते दो दिनों से अवध के मौसम में नरमी दिखी। मंगलवार को अवध के जिलों में आंधी-पानी ने कहर बरपाया। लखनऊ में दोपहर बाद तेज आंधी के बाद बारिश हुई। मंगलवार को अवध के जिलों में आंधी-पानी ने कहर बरपाया। सीतापुर जिले में पांच, लखीमपुर और अंबेडकरनगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। जबकि अयोध्या में बिजली का खंभा टूटने से उसके नीचे दबकर युवक की सांसें थम गईं।

प्रयागराज-प्रतापगढ़ और कौशांबी में बीते 24 घंटों के दौरान आंधी और बारिश से कई जगह पेड़ उखड़ गए। बिजली सप्लाई ठप हो गई। चार लोगों की जान भी चली गई। प्रतापगढ़ नवाबगंज और मानिकपुर थाना क्षेत्र में पेड़ गिरने से दो लोग जान गवां बैठे। हथिगवां थाना क्षेत्र में एक महिला की मौत दीवार ढहने से हुई। प्रयागराज में धूमनगंज थाना क्षेत्र में आंधी के दौरान दीवार ढहने से 75 वर्षीय एक बुजुर्ग की जान चली गई। 19.8 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड हुई।

वाराणसी समेत पूर्वांचल के गाजीपुर, बलिया, आजमगढ़, जौनपुर, भदोही, चंदौली, सोनभद्र, मीरजापुर, मऊ में मंगलवार की भोर में आंधी के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक वाराणसी में 15.2 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है। इस बीच गाजीपुर के अतौली ग्राम सभा में वज्रपात से एक व्यक्ति की मौत हो गई। कई जिलों में पूरे दिन बादल लगे रहे। वाराणसी समेत कई जिलों में शाम को भी हल्की आंधी आई।

गोरखपुर और आसपास के जिलों में मंगलवार को तड़के पहले आंधी और फिर गरज-चमक के साथ झमामझ बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में 18.6 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। कानपुर में मंगलवार शाम कहीं बूंदाबांदी तो कहीं झमाझम बारिश हुई। कुछ जगह ओले गिरे। पश्चिमी उप्र के अधिकांश जिलों में बदली छायी रही तो कहीं पर मौसम साफ रहा। 

प्रदेश में कई जगहों पर आज भी बारिश के आसार

प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बुधवार को भी तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले गिरने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के साथ-साथ हरियाणा पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके चलते प्रदेश में पिछले दो-तीन दिन से मौसम अलग-अलग रंग दिखा रहा है। मंगलवार को तेज हवा के साथ बारिश शुरू हुई। राजधानी में 11.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। अधिकतम तापमान 5 डिग्री से अधिक लुढ़ककर कर 33.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। सोमवार के मुकाबले न्यूनतम तापमान में भी चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान सामान्य से 3.3 डिग्री कम 20. 2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि बुधवार को भी प्रदेश में मौसम ऐसा ही रहने की उम्मीद है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर तेज हवा के साथ बारिश तो पश्चिमी उप्र में भी बारिश की संभावना है। कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। राजधानी लखनऊ में भी दोपहर बाद बदली के साथ बारिश हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.