Move to Jagran APP

Weather Update in UP: सीतापुर में मौसम का मिजाज बदला, तेज बारिश शुरू

Weather Update in UP तापमान में वृद्धि के चलते मौसम बेहद गर्म हो रहा है । लोग बेसब्री से बारिश की बाट जोह रहे हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 12:05 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 12:56 PM (IST)
Weather Update in UP: सीतापुर में मौसम का मिजाज बदला, तेज बारिश शुरू
Weather Update in UP: सीतापुर में मौसम का मिजाज बदला, तेज बारिश शुरू

लखनऊ, जेएनएन। जहां एक तरफ भारी बारिश व सैलाब से कई राज्य परेशान हैं वहीं, प्रदेश में मॉनसून बेरुखी दिखा रहा है। आलम यह है कि बादल तो नजर आते हैं लेकिन वह बरसने का नाम नहीं ले रहे। तेज धूप के चलते तापमान 37 डिग्री से अधिक पहुंच गया। लोग उमस और गर्मी से बेहाल हैं। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार और बुधवार को आंशिक बदली रहेगी। कुछ स्थानों पर बौछारें भी पड़ सकती हैं।

loksabha election banner

सीतापुर में मौसम का मिजाज बदला, तेज बारिश शुरू

मंगलवार की सुबह तेज धूप व गर्मी  से परेशान सीतापुर जिले वासियों को दोपहर में राहत मिली। आसमान में बादल छाए हवा चली। उसके  कुछ देर बाद अच्छी बरसात हुई। साथ होने से मौसम अच्छा हो गया। हालांकि शहर व ग्रामीण अंचलों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई।

सोमवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान सामान्य से 3.9 डिग्री अधिक 37.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य के मुकाबले तीन डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तापमान में वृद्धि के चलते मौसम बेहद गर्म हो रहा है । लोग बेसब्री से बारिश की बाट जोह रहे हैं। लेकिन फिलहाल मॉनसून की रफ्तार अगले कुछ दिन सुस्त रहने की ही उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी यूपी, तराई और ब्रज क्षेत्र के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। मंगलवार को दोपहर तक जिन जिलों में बारिश का अनुमान लगाया गया है उनमें मथुरा, अलीगढ़, सीतापुर, कन्नौज और बहराइच जिले हैं। इसके अलावा पूर्वी यूपी के ज्यादातर जिलों में हल्की बूंदाबांदी भी संभव है। बादलों का आना-जाना बिहार से सटे जिलों से लेकर प्रयागराज तक देखने को मिलेगा। इसके अलावा लखनऊ के आसपास के जिलों में भी धूप छांव की स्थिति चलती रहेगी। 

प्रदेश के बाकी हिस्से में मौसम के सामान्य रहने का अनुमान लगाया गया है। बारिश की कोई संभावना नहीं जताई गई है। पश्चिमी यूपी के ज्यादातर जिलों में तेज धूप सहन करना पड़ेगा। जिन जिलों में हल्की बूंदाबांदी होगी वहां उमस के भी बढ़ने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के 1-2 जिलों में भारी बारिश से भी इनकार नहीं किया गया है। मौसम विभाग ने आज मंगलवार के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

अगले पांच दिनों के लिए अनुमान जारी

अगले 5 दिनों के लिए जारी अभी तक के अनुमान के मुताबिक पूरे प्रदेश में मौसम खुला रहेगा। धूप के बीच बादलों की आवाजाही जारी रहेगी। बारिश की ज्यादा संभावना नहीं है. यही वजह है कि मौसम विभाग प्रदेश के लिए कोई भी अलर्ट जारी नहीं किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.