Move to Jagran APP

Weather Update In UP : पश्चिमी यूपी में तपिश भरी गर्मी से राहत, अवध क्षेत्र में तड़के तेज हवा के साथ बारिश

Weather Update In UP पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सोमवार को तेज हवा के साथ बारिश से अधिकांश जिलों में मौसम बदल गया। बिजनौर मेरठ शामली बागपत सहारनपुर अलीगढ़ हाथरस बरेली पीलीभीत मुजफ्फरनगर अमरोहा संभल बरेली मुरादाबाद तथा पास के जिलों में तड़के से तेज हवा के साथ बारिश होने लगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 09:13 AM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 12:16 PM (IST)
Weather Update In UP : पश्चिमी यूपी में तपिश भरी गर्मी से राहत, अवध क्षेत्र में तड़के तेज हवा के साथ बारिश
Weather Update In UP: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सोमवार को तेज हवा के साथ बारिश

लखनऊ, जेएनएन। प्रदेश में बीते करीब 15 दिनों से झुलसाने वाली गर्मी झेल रहे लोगों को मौसम के अचानक करवट लेने से बड़ी राहत मिली है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में आज तड़के तेज हवा के साथ बारिश ने बड़ी राहत दी है। मौसम में बदलाव का असर जारी रहने की संभावना है, जिससे कि 24-25 मई तक मध्य तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी तेज हवा के साथ बारिश होगी।

loksabha election banner

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सोमवार को तेज हवा के साथ बारिश से अधिकांश जिलों में मौसम बदल गया। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बिजनौर, मेरठ, शामली, बागपत, सहारनपुर, अलीगढ़, हाथरस, बरेली, पीलीभीत, मुजफ्फरनगर, अमरोहा, संभल बरेली, मुरादाबाद तथा पास के जिलों में तड़के से तेज हवा के साथ बारिश होने लगी। अचानक बारिश के चलते मौसम का रुख बदल गया है। इसके साथ ही कई जगह पर पेड़ गिरने तथा जलजमाव होने से लोग परेशान भी हो रहे हैं। बागपत में देररात से हो रही बारिश व तेज हवा से मौसम ठंडा हो गया है। तापमान में गिरावट से सभी जगह पर अचानक ठंड का अहसास होने लगा है। तेज हवा से आम के उत्पादकों को नुकसान हो गया है जबकि तेज हवा के कारण रात से ही बिजली की किल्लत बढ़ी है।

मुजफ्फरनगर में तेज हवाओं के साथ बारिश के कारण आधे शहर की बिजली आपूर्ति ठप है। बिजली न होने से नगरपालिका की ट्यूबवेल से घरों में सप्लाई होने वाले पानी की परेशानी का लोगों को सामना करना पड़ रहा है। यहां के बडगांव में सुबह काली घटाओं के साथ जमकर बारिश हुई। हवाओं व बिजली की चमक के बीच झमाझम बारिश से मौसम खुशगवार होने के किसानों के चेहरे खिले हैं। तेज हवाओं से बागवानों को नुकसान हो गया है।

मुरादाबाद में सोमवार सुबह मौसम बदल गया। यहां पर आंधी के साथ बरसात हो रही है। अलीगढ़ में सुबह से बदल छाए हुए हैं। बारिश हो रही है। कासगंज में भी मौसम बदला है। यहां पर सूर्योदय के थोड़ी देर बाद बादल छा जाने के साथ ठंडी हवाएं चलीं और फिर बौछार के साथ बारिश भी होने लगी। अलीगढ़ में बीते दो तीन दिनों से चल रही आंधी व हो रही बूंदाबांदी से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी है। सोमवार की सुबह आसमान में बादलों का डेरा देख लोगों ने राहत की सांस ली।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली एनसीआर में हुई बारिश से मौसम खुशगवार हो गया है। इसका असर अलीगढ़ में भी देखने को मिला। सुबह से ही शीतल हवाएं लोगों को राहत दे रही हैं। सुबह आठ बजे अलीगढ़ के आसमान में घने बादलों ने डेरा जमा लिया और देखते ही देखते ही बारिश होने लगी, इससे मौसम में ठंडक घुल गयी।

मुरादाबाद में सुबह से ही प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश शुरू हो गई। झमाझम बारिश ने गर्मी से राहत दी। इस दौरान तेज हवाएं के कारण शहर के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार अभी दो दिन तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। पहाड़ों पर हो रही तेज बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया।

बिजनौर में जोरदार आंधी के बीच में तड़के वर्षा शुरू हो गई। वर्षा के चलते मौसम में ठंडक बढ़ गई जिसके कारण आम आदमी को तो गर्मी से राहत मिली है, लेकिन आम की बागवानी करने वाले किसानों में बेचैनी बढ़ गई। वर्षा के साथ आई तेज आंधी के कारण आम की फसल बड़ी मात्रा में गिरने की संभावना है। तेज वर्षा के बाद नगर के रामलीला बाग मैदान समेत में कई स्थानों व खेतों में जलभराव हो गया। तेज आंधी से पेड़ों पर लगी आम की फसल काफी मात्रा में नीचे गिर गई।

नगीना स्थित कृषि अनुसंधान मौसम वेधशाला के सतीश कुमार के मुताबिक पहाड़ी क्षेत्रों में मौसम खराब होने से यहां भी मौसम में भारी बदलाव आने तथा आगे भी तेज हवा के साथ वर्षा होने की संभावना है। सहारनपुर में भी चार बजे से बादलों की गर्जन व तेज हवाओं के साथ शुरू हुई बारिश से गर्मी से राहत मिलने के साथ-साथ मौसम खुशगवार हुआ है। यहां पर हवा के चलते आम की फसल को नुकसान होने की संभावना बढ़ गई है।

24 मई तक रहेगा ऐसा दौर : कृषि प्रणाली सस्थान के प्रधान मौसम विज्ञानी डा. एन सुभाष ने बताया कि 22 को भी बारिश और आंधी की संभावना है। यह दौर 24 मई तक जारी रहेगा। इसके प्रभाव से दिन के तापमान में आंशिक कमी दर्ज की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.