लखनऊ, जेएनएन। मध् उत्तर प्रदेश में बीते 10-12 दिन से जारी बारिश अब और तेज होगी। उत्तर प्रदेश के सोलह जिलों में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में गुरुवार तथा शुक्रवार को भारी बारिश होगी। मौसम विभाग को इसको लेकर चेतावनी भी जारी कर दी है। मौसम विभाग ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ कन्नौज, लखीमपुर खीरी,सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, अयोध्या, सिद्धार्थनगर, बस्ती अंबेडकरनगर तथा पास के क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश की चेतानवनी जारी की है। मौसम विभाग की इस चेतावनी के बाद से जिला प्रशासन ने इंतजाम करना शुरू कर दिया है।  

वाराणसी सहित पूर्वांचल में गुरुवार की सुबह भी बारिश हुई। इससे पहले बुधवार की रात को रिमझिम फुहार होती रही। इसके कारण ठंड का भी असर बढ़ गया। लोग एसी व कूलर की बजाय अब पंखे की हवा पर आ गए हैं। वहीं मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि 27-28 सितंबर को तेज बारिश होगी। बंगाल की खाड़ी से तेज नम हवा पूर्वांचल में आ रही है। इसी का असर है कि रूक-रूक कर यहां बरसात हो जा रही है। प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय के अनुसार बारिश का आलम 29 सितंबर तक यही रहेगा। इस बीच 27 व 28 सिंतबर को पूर्वांचल के विभिन्न हिस्सों में झमाझम बारिश हो सकती है। अगर तेज बारिश हुई तो इस बार ठंडी का मौसम भी जल्दी शुरू हो सकता है। वैसे भी तापमान लगातार गिरते जा रहा है।

Posted By: Dharmendra Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप