लखनऊ, जेएनएन।Alert by Meteorological Department: कोरोना वायरस के संक्रमण कहर के बीच में अब मौसम भी अपना रंग दिखा रहा है। अप्रैल तथा मई में आधा दर्जन बार तेज आंधी व तूफान के बीच बेमौसम बारिश तथा भूकंप के झटकों के बाद एक बार फिर मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने भी इसको लेकर चेतावनी जारी की है। प्रदेश में दो जून तक बारिश के साथ आंधी व तूफान का कहर जारी रहेगा। शुक्रवार को आगरा में सर्वाधिक नुकसान हुआ है। 

प्रदेश में शुक्रवार देर शाम पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अचानक मौसम बिगड़ गया। कोरोना वायरस के संक्रमण से सर्वाधिक पीडि़त आगरा में तूफान के कारण दो लोगों की मौत हो गई। दर्जनों लोग पेड़ गिरने से घायल भी हैं। इसके बीच में अभी भी मौसम का मिजाज दो जून तक बिगड़ा रहेगा। शनिवार यानी आज से लेकर दो जून तक लखनऊ के साथ ब्रज और रुहेलखंड के 20 जिलों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्के बादल छाए रहने की संभावना है। कहीं-कहीं हल्की बर्षा भी हो सकती है। हवा सामान्य व सामान्य से तेज गति से पूर्वी चलने की संभावना है।

प्रदेश में मौसम विभाग ने जो चेतावनी जारी की है, उसके मुताबिक आज यानी शनिवार को भी पश्चिमी से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी व बारिश का ज्यादा जोर रहेगा। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश में आज से दो जून तक 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है। इसके साथ ही बारिश की भी होगी। प्रदेश में इसके साथ ही कुछ जगहों पर ओले पडऩे की भी संभावना है। ऐसा दो जून तक चलेगा। इस दौरान उत्तर प्रदेश में आंधी और बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

प्रदेश में चल रही तपिश अभी चरम पर भी नहीं पहुंची थी कि कई जिले शुक्रवार को आंधी-बारिश की वजह से प्रभावित हुए हैं। इस बदले मौसम की वजह से प्रदेश से तपिश विदा हो गई। शुक्रवार को प्रदेश में सिर्फ इटावा (43.8), बांदा(41) तथा झांसी 40.6) ही ऐसे जिले थे, जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर था। बाकी किसी भी शहर में पारा 40 तक नहीं चढ़ सका। मुजफ्फरनगर में तो पारा 30 डिग्री तक आ गिरा है।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को आज दोपहर तक लखनऊ सहित लगभग 20 जिलों में फिर से मौसम बदल जाएगा। ब्रज क्षेत्र के अलावा रुहेलखंड और लखनऊ के आसपास के जिले शामिल रहेंगे। इसके बाद रविवार 31 मई को मौसम के रूख में थोड़ी नरमी आएगी। हवा की रफ्तार भी कम जाएगी। अभी तक के अनुमान के मुताबिक दो जून तक आंधी-बारिश जारी रहेगी।