लखनऊ, जागरण संवाददाता। कोरोना के कारण पिछले साल जहां दीपावली पर फेस्टिवल स्पेशल और क्लोन स्पेशल ट्रेनें खाली दौड़ रहीं थी। वहीं, इस बार अभी से मुंबई सहित कई शहरों की ओर से लखनऊ आने वाली ट्रेनों में भीड़ दिखने लगी है। दीपावली में इन प्रमुख शहरों से आने वाली ट्रेनों की वेटिंग यात्रियों का पसीना बहेगा। पुष्पक सहित मुंबई से आने वाली कई ट्रेनों में वेटिंग का आंकड़ा शतक पार कर गया है। जबकि दिल्ली से आने वाली ट्रेनों में दो नवंबर को बुकिंग तेज हो गई है। 

दीपावली चार नवंबर को होगी। ऐसे में मुंबई से आने वाली पुष्पक एक्सप्रेस की स्लीपर क्लास में 27 अक्टूबर से आरएसी चल रही है। इस ट्रेन में 31 अक्टूबर को स्लीपर क्लास की वेटिंग 128 तक पहुंच गई है। जबकि एसी थर्ड और एसी सेकेंड में भी सभी सीट बुक हो गई हैं। इनमें वेटिंग आ गई है। एलटीटी-प्रतापगढ़ उद्योगनगरी स्पेशल में भी 31 अक्टूबर को स्लीपर क्लास में 90 तक वेटिंग चल रही है। जबकि एसी थर्ड में 18 और एसी सेकेंड की भी कंफर्म सीट बुक हो गई हैं। कुछ इसी तरह की ही वेटिंग एलटीटी-सुलतानपुर सुपरफास्ट स्पेशल में चल रही है। एलटीटी-गोरखपुर सुपरफास्ट और कुशीनगर एक्सप्रेस स्पेशल में भी स्लीपर क्लास में लखनऊ तक की वेटिंग 50 और एसी थर्ड में भी वेटिंग हो गई है। अवध एक्सप्रेस स्पेशल की स्लीपर क्लास की वेटिंग 175 चल रही है। जबकि एसी थर्ड में 39 और एसी सेकेंड में वेटिंग आठ तक पहुंच गई है। पनवेल गोरखपुर एक्सप्रेस की स्लीपर और एसी थर्ड में कंफर्म टिकट ही नहीं मिल रहे हैं। एलटीटी लखनऊ सुपरफास्ट की स्लीपर क्लास में वेटिंग बहुत कम है। साथ ही एसी थर्ड में अब भी 150 से अधिक सीटें 30 अक्टूबर को खाली हैं।

दक्षिण भारत की ट्रेनें भी फुलः कोचुवेली से लखनऊ आने वाली ट्रेन 02512 सुपरफास्ट की स्लीपर में 27 व 31 अक्टूबर व दो नवंबर को वेटिंग हो गई है। एसी थर्ड में 31 अक्टूबर को वेटिंग है। ट्रेन 05016 यशवंतपुर गोरखपुर एक्सप्रेस की स्लीपर क्लास की 27 अक्टूबर वेटिंग 104 हो गई है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली से लखनऊ आने वाली शताब्दी, लखनऊ मेल, एसी एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में सीटें बहुत खाली हैं। लेकिन, कैफियात एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस, बिहार संपर्कक्रांति एक्सप्रेस और गोरखधाम जैसी ट्रेनों में वेटिंग चल रही है। दो नवंबर को लखनऊ मेल में करीब 80 प्रतिशत सीटें बुक हो गई हैं।

Edited By: Vikas Mishra