लखनऊ, जेएनएन। दीपावली को अभी चार माह से अधिक है। 14 नवंबर को पड़ने वाली दीपावली को लेकर अभी से ट्रेनों में वेटिंग शुरू हो गई है। मुंबई से मुज्जफरपुर और गोरखपुर सहित लखनऊ आने वाली ट्रेनों में वेटिंग और सीटों की संख्या कम होनी शुरू हो गई है। थर्ड एसी व सेकेंड एसी में यह वेटिंग सात से नौ नवंबर के बीच है। रेलवे अफसरों का दावा है कि अभी भी यात्री ओपनिंग खुलते ही बर्थ बुक करा रहे हैं। हालांकि अभी जो रेलवे स्पेशल ट्रेनें चला रहा है, उनके वास्तविक नंबरों के आगे जीरो लगाकर चला रहा है। कोरोना वायरस के कारण इस बार उतनी मारामारी नहीं होगी। वहीं नई गाइड लाइन के तहत भी लोग सफर करने से बचेंगे।

रेलवे के कामर्शियल अफसरों ने बताया कि लखनऊ मेल, गोरखधाम जैसी स्पेशल ट्रेनों के एसी कोचों में वेटिंग कम होना शुरू हो गई है। ओपनिंग यानी 120 दिन पहले जैसे ही टिकटों की बुकिंग खुलती है, यात्री टिकट करा रहे हैं। पंजाब एंड सिंध बैंक में कार्यरत पुनीत कहते हैं कि दिल्ली में मार्च के पहले सप्ताह से हूं, वर्तमान में हालात ठीक नहीं है, इसलिए सफर करने से बच रहा हूं, दीपावली का टिकट अभी से लखनऊ मेल में कराया है। जो नौ नवंबर का है, लंबी छुट्टी लेकर जाना चाहता हूं। लखनऊ मेल स्पेशल में रविवार शाम छह बजे तक थर्ड एसी में नौ नंवबर को 155 बर्थ ही बची थी। यही हाल गोरखधाम का है, इसमें 19 बर्थ बची हैं। मुंबई से बांद्रा मुज्जफरपुर स्पेशल में सात नवंबर को तीन वेटिंग है, वहीं नौ नवंबर को पांच वेटिंग है। इसी तरह लोक मान्य तिलक गोरखपुर स्पेशल में सात व नौ नवंबर को वेटिंग है। 

एयरलाइंस में भी शुरू होगी मारामारी 

एयरलाइंस में भी दीपावली मेंं घर आने वालों की भीड़ शुरू हो रही है। नवंबर में पड़ने वाली दीपावली को लेकर अभी से बुकिंग शुरू हो गई है। वडोदरा में रहने वाले अरविंद अपने परिवार के साथ लखनऊ आना चाहते हैं, इसलिए अभी से टिकट करा लिए हैं। उनके मुताबिक वर्तमान में हालात ठीक नहीं है। उन्हें उम्मीद है कि सितंबर से कुछ स्थिति सुधरेगी और नवंबर में यात्रा गाइडलाइनों का पालन करते हुए की जा सकेगी। कोलकाता, दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई, मुंबई सहित अलग अलग गंतव्यों के लिए एयर टिकटों की बिक्री शुरू हो गई है।

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस