Move to Jagran APP

कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज मतदान

कैराना संसदीय और नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव में सोमवार को सुबह सात से शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 27 May 2018 08:59 PM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 12:57 AM (IST)
कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज मतदान
कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज मतदान

लखनऊ (जेएनएन)। कैराना संसदीय और नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव में सोमवार को सुबह सात से शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। कैराना लोकसभा क्षेत्र (02) में भारतीय जनता पार्टी की मृगांका सिंह व राष्ट्रीय लोकदल की तबस्सुम हसन सहित बारह उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। वहां कुल 1609628 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें 873120 पुरुष, 736431 महिलाएं और 77 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। कैराना में तीन महिला प्रत्याशी चुनाव लड़ रही हैं।

loksabha election banner

दस के भाग्य का फैसला होगा

इसी प्रकार नूरपुर विधानसभा सीट (24) पर भाजपा की अवनी सिंह व सपा के नईमुल हसन समेत दस प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। इस सीट पर कुल 306226 मतदाताओं में से 164292 पुरुष, 141924 महिलाएं व 10 तृतीय लिंग के वोटर हैं। इस सीट पर दो महिला उम्मीदवार मैदान में हैं। उपचुनाव के लिए 2056 मतदेय स्थल और 1094 मतदान केंद्र बनाये गए हैं। शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने तीन सामान्य प्रेक्षक व दो व्यय प्रेक्षक तैनात किए हैं।

ईवीएम में वीवीपैट का प्रयोग

उपचुनाव में पारदर्शिता के लिए 2651 ईवीएम कंट्रोल यूनिट, 2651 बैलेट यूनिट व 2596 वीवी पैट तैयार किए गए हैं। सभी मतदेय स्थलों पर वीवीपैट लगाए जाएंगे। वीवीपैट से मतदाता यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि उन्होंने जिस उम्मीदवार को अपना वोट दिया है उसे ही मिला है। मतदान के बाद मशीन के डिस्पले और पर्ची पर सात सेकेंड तक उम्मीदवार की क्रम संख्या, नाम और चुनाव दिखाई देगा। इसके बाद पर्ची स्वत: कटकर ड्रॉप बाक्स में चली जाएगी। 

सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद

दोनों सीटों पर सुरक्षा व्यवस्था को चाकचौबंद करने के लिए 53 कंपनी अद्र्धसैनिक बल और दस कंपनी पीएसी तैनात की गई है। जिन मतदेय स्थलों पर मुस्लिम महिला मतदाताओं की संख्या ज्यादा होगी वहां अतिरिक्त महिला मतदान कर्मी और महिला कांस्टेबल की तैनाती की गई है। संवेदनशील बूथों पर कड़ी निगाह रखने के लिए 184 बूथों पर वेब कास्टिंग भी कराई जाएगी। इसके साथ 546 भारी वाहन व 623 हल्के वाहन और 10596 मतदान कर्मी लगाये गए हैं। इसके अलावा 22 जोनल मजिस्ट्रेट, 169 सेक्टर मजिस्ट्रेट, पांच स्टैटिक मजिस्टे्रट और 335 माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात हैं।

आयोग ने डीएम से मांगी रिपोर्ट

निर्वाचन आयोग ने कैराना उपचुनाव में भाजपा की ओर से की गई शिकायत का संज्ञान लेते हुए शामली के जिलाधिकारी से रिपोर्ट मांगी है। भाजपा ने प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू से जमीयत उलमा-ए-ङ्क्षहद के मौलाना हमीद सिद्दीकी के खिलाफ चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने पर एफआइआर दर्ज कर कानूनी कार्यवाही के लिए ज्ञापन सौंपा था। भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भेजे गए शिकायती पत्र में कहा कि कैराना उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी मृगांका सिंह के खिलाफ विपक्ष की प्रत्याशी तबस्सुम हसन मैदान में हैं।

धर्म के नाम पर वोट मांगने का आरोप

जमीयत उलमा-ए-हिंद के मौलाना ने मुसलमानों से भाजपा के खिलाफ मतदान की अपील की। राठौर ने आयोग को मौलाना के बयान का वीडियो भी सौंपा है। राठौर का आरोप है कि मौलाना का बयान आदर्श चुनाव संहिता का उल्लंघन है तथा सांप्रदायिक सौहार्द बिगाडऩे वाला है। मौलाना ने मुसलमानों से भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ मतदान की अपील करते हुए लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम व आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन कर जाति व धर्म के नाम पर वोट मांगने तथा अपील करने का दंडनीय अपराध किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.