Move to Jagran APP

विवेक तिवारी हत्याकांड के अारोपी प्रशान्त की पत्नी राखी मलिक का बलिया तबादला

हत्या के आरोप में आरक्षी प्रशांत चौधरी के खिलाफ कार्रवाई का विरोध कर रही उसकी आरक्षी पत्नी राखी मलिक का बलिया तबादला कर दिया गया है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 01:18 PM (IST)Updated: Wed, 03 Oct 2018 01:41 PM (IST)
विवेक तिवारी हत्याकांड के अारोपी प्रशान्त की पत्नी राखी मलिक का बलिया तबादला
विवेक तिवारी हत्याकांड के अारोपी प्रशान्त की पत्नी राखी मलिक का बलिया तबादला

लखनऊ (जेएनएन)। विवेक तिवारी हत्याकांड के मुख्य अारोपी प्रशान्त चौधरी की पत्नी राखी मलिक का तबादला लखनऊ से दूर बलिया जिले में कर दिया गया है।  लखनऊ के गोमती नगर इलाके में हत्या के आरोप में आरक्षी प्रशांत चौधरी के खिलाफ कार्रवाई का विरोध कर रही उसकी आरक्षी पत्नी राखी मलिक ने रविवार सुबह वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के शिविर कार्यालय पर हंगामा किया था। 

loksabha election banner

इस दौरान मीडिया कर्मियों से भी उसकी नोकझोंक हुई। महिला पुलिसकर्मियों ने उसे पकड़ कर गाड़ी में बैठाया और गोमतीनगर थाने ले गई। कप्तान की चौखट से राखी के बैरंग लौटने के बाद प्रशांत की मां व परिवार के अन्य लोग गोमतीनगर थाने पहुंचे और प्राथमिकी दर्ज कराने की मांग को लेकर हंगामा किया। गोमती नगर थाने में तैनात राखी मलिक ने पुलिसकर्मियों से कहा पति प्रशांत चौधरी शुक्रवार रात को वर्दी पहन कर ड्यूटी पर निकला था। देर रात सुनसान सड़क पर गाड़ी देखकर संदेह हुआ।

बताते चलें कि पॉश इलाके गोमतीनगर विस्तार में शुक्रवार देर रात गश्त कर रहे सिपाही प्रशांत चौधरी ने कार सवार एपल कंपनी के एरिया मैनेजर विवेक तिवारी को गोली मार दी। गंभीर रूप से घायल विवेक की अस्पताल ले जाते वक्त मौत हो गई। विवेक उस समय अपने आफिस से निकलकर पूर्व महिला सहकर्मी सना खान को छोडऩे उसके घर जा रहे थे। शनिवार सुबह उनकी हत्या की खबर फैलते ही राजधानी में सनसनी फैल गई। आरोपित दोनों सिपाहियों को गिरफ्तार कर बर्खास्त कर दिया गया है। घटना की जांच के लिए विशेष जांच टीम (एसआइटी) गठित की गई है। शनिवार को इस घटना के संज्ञान में आने के बाद गोरखपुर में मौजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह घटना एनकाउंटर नहीं है। इसकी जांच शुरू हो गई है। जरूरत पड़ी तो सीबीआइ जांच भी कराई जाएगी। प्रथमदृष्टया जो लोग दोषी पाए गए हैं, उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

मूल रूप से सुलतानपुर के शंकरपुरम करौंदिया निवासी विवेक तिवारी यहां न्यू हैदराबाद कालोनी के आकाश गंगा अपार्टमेंट में रहते थे। शुक्रवार को उनके आफिस में एपल फोन के नये ब्रांड की लांचिंग थी। विवेक रात बारह बजे तक वहां थे। इसके बाद वह पूर्व महिला सहकर्मी सना खान को कार से छोडऩे निकले। वह गोमतीनगर के ही विनय खंड में रहती है। सना खान के अनुसार गाड़ी गोमतीनगर विस्तार में सरयू अपार्टमेंट के पीछे पहुंची थी कि बाइक सवार दो सिपाही प्रशांत और संदीप कुमार अचानक ओवरटेक कर आगे आ आए और गाड़ी रोकने का इशारा किया। 

सना का कहना है कि कार में महिला बैठी होने के नाते विवेक ने गाड़ी नहीं रोकी तो सिपाहियों ने कार के आगे बाइक लगा दी, जिस पर विवेक ने थोड़ा गाड़ी आगे ली तो सिपाही की बाइक गिर गई। इस पर विवेक तिवारी ने पीछे की ओर गाड़ी करके साइड से निकलने का प्रयास किया, तभी उनमें से एक सिपाही प्रशांत ने सामने खड़े होकर आगे शीशे पर पिस्टल से गोली मार दी, जो विवेक जा लगी। विवेक जख्मी हालत में गाड़ी चलाते रहे। कुछ दूर जाकर गाड़ी सड़क के किनारे खंभे से टकराकर रुक गई। सना खान बाहर निकलकर लोगों से मदद मांगने लगी लेकिन कोई न रुका। लगभग दस मिनट बाद वहां पुलिस पहुंची और घायल विवेक को डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

मृतक विवेक तिवारी सुलतानपुर के शंकरपुरम करौंदिया निवासी है। युवक पिता उदय नारायण है, जो बैंक में मैनेजर रहे हैं। युवक दो भाई हैं। दूसरा भाई नीरज छोटा है। विवेक तिवारी एपल कंपनी में एरिया मैनेजर के पद कार्यरत थे। घर में उनकी पत्नी कल्पना बेटी शिवी और सानू हैं। विवेक एपल मोबाइल कम्पनी में चार साल से एरिया सेल्स मैनेजर के पद पर कार्यरत थे। शुक्रवार को कम्पनी ने मोबाइल का नया मॉडल लॉन्च किया था। मोबाइल की लांचिंग कराने के बाद टीम मेम्बर सना को विभूति खण्ड स्थित आफिस से कार से उसके घर छोड़ने जा रहे थे।

इसके बाद अस्पताल वालों ने विवेक की पत्नी कल्पना तिवारी को सूचना दी कि उनके पति का एक्सीडेंट हो गया है। कल्पना तिवारी के वहां पहुंचने पर उन्हें पता लगा कि विवेक की गोली लगने से मौत हो गई है।

सिपाही की गोली से युवक की हत्या की खबर सुनते ही पुलिस अधिकारियों के होश उड़ गए। सुबह विवेक तिवारी घर पर लोगों का जमावड़ा होने लगा। इस बीच पुलिस सना खान को अपने साथ ही लिये रही। वहीं, आरोपित सिपाही प्रशांत का कहना है कि संदिग्ध कार देखकर उसने रुकने का इशारा किया था। कार सवार ने उनपर गाड़ी चढ़ाने का प्रयास किया, दोनों बाइक से गिर गए। खुद पर गाड़ी चढ़ती देखकर उसने सर्विस पिस्टल से गोली चला दी। एसएसपी का कहना है कि सिपाहियों के बयानों को सच नहीं माना जा सकता। 

विवेक की पत्नी के सीएम योगी आदित्यनाथ तथा पुलिस से सवाल

विवेक तिवारी की पत्नी कल्पना ने कहा कि विवेक ने फोन पर बताया था कि वो सना को छोडऩे के बाद घर पहुंचेंगे। मैंने बाद में फोन किया तो एक आदमी ने उठाया जिसने कहा कि एक्सीडेंट हो गया है। आप लोहिया अस्पताल पहुंचे। मैं लोहिया गई तो गोली की बात नहीं बताई गई। वहां कहा गया कि छोटा सा एक्सीडेंट था। इसके बाद में डॉक्टर ने कहा कि उनके सिर पर चोट लगी थी जिसके बाद ब्लीडिंग बहुत हुई और उन्हें बचाया नहीं जा सका।

उन्होंने कहा कि मैं तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से जवाब चाहती हूं, पुलिस ने मेरे पति को मार दिया। अगर वो जैसी भी हालत में थे उन्हें गोली क्यों मारी गई। आरटीओ से नंबर के जरिए पता करते और फिर घर आते। गोली मारने की जरूरत क्यों आई।

मैं चाहती हूं दोषी को सजा मिले :सना 

विवेक तिवारी की सहकर्मी सना इस वक्त गहरे सदमे में हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल तो मैं कुछ भी कहने की स्थिति में नहीं हूं। मीडिया ने पुलिस पर दबाव बनाया। इसीलिए सहकर्मी पुलिस के कहने पर सामने स्कार्फ बांध कर आई। सना ने कहा कि मैं तो सिर्फ चाहती हूं कि दोषी को सख्त से सख्त सजा मिले। मैं किसी भी दबाव में नहीं हूं। प्रदेश की पुलिस का यह व्यवहार देखकर बेहद भयभीत सना से इससे आगे कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया। 

इस घटना के बाद दोनों आरोपित सिपाहियों को गिरफ्तार कर लिया गया। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि सना खान की तहरीर पर आरोपित सिपाही प्रशांत चौधरी और संदीप कुमार के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी विवेक की मौत गोली लगने से होने की पुष्टि हुई है। दोनों गोमतीनगर थाने में तैनात थे और 2016 बैच के हैं। दोनों सिपाहियों को बर्खास्त कर जेल भेज दिया गया है। आरोपित प्रशांत की पत्नी राखी मलिक भी गोमतीनगर थाने में ही सिपाही है। हत्या की विवेचना दूसरे सर्किल के इंस्पेक्टर महानगर विकास पांडेय को सौंपी गई है। एसएसपी ने डीएम लखनऊ को पत्र लिखकर मजिस्ट्रेट जांच कराने की सिफारिश की है।

जांच के लिए एसआइटी गठित

डीजीपी ओपी सिंह ने जांच के लिए आइजी लखनऊ रेंज सुजीत पांडेय की अध्यक्ष्ता में एसआइटी गठित की है, जिसमें लखनऊ के एएसपी क्राइम व एएसपी देहात को भी शामिल किया गया है। एसआइटी को जल्द रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

पुलिस ने सादे कागज पर सना से कराए हस्ताक्षर

सना का आरोप है कि पुलिस ने उससे जबरन सादे कागजाद पर दस्तखत कराकर खुद ही तहरीर लिखी और अज्ञात में एफआइआर दर्ज की। जबकि रात में ही अफसरों को भी पता चल चुका था कि विवेक की मौत सिपाही की सर्विस पिस्टल से चली गोली से ही हुई। 

डीजीपी ने माना, सिपाही ने किया आपराधिक कृत्य

डीजीपी ओपी सिंह ने स्वीकार किया कि लखनऊ पुलिस के सिपाही प्रशांत चौधरी ने अपराधियों वाला कृत्य किया है, इसके लिए उसे कठोर सजा मिलनी चाहिए। उन्होंने विवेक के परिवार के प्रति गहरी शोक संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि परिवार ने जो खोया है, उसकी भरपाई नहीं की जा सकती। डीजीपी ने कहा कि वर्दी में छिपे ऐसे बिगड़ैल पुलिसकर्मी पूरे विभाग का सिर शर्म से झुकाते हैं। पुलिसकर्मियों में सुधार के बर्ताव व आचरण में सुधार व सोच में बदलाव लाने का प्रयास किया जा रहा है। यह कठिन काम है। उन्होंने पुलिस सुधार के अपने प्रयास भी साझा किये।

लखनऊ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि गोमतीनगर थाने में कॉन्स्टेबल के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है। 

उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता सना खान ने बताया है कि शुक्रवार देर रात अपने साथ काम करने वाले विवेक तिवारी के साथ घर जा रही थीं। सीएमएस गोमतीनगर विस्तार के पास उनकी गाड़ी खड़ी थी, तभी सामने से दो पुलिसवाले आए और इन्होंने बचकर निकलने की कोशिश की।

वहीं, घटना के वक्त विवेक के साथ गाड़ी में मौजूद सहकर्मी सना का आरोप है कि कॉन्स्टेबल ने बाइक दौड़ाकर विवेक के गले में गोली मारी। सना की शिकायत पर ही हत्या का मामला दर्ज किया गया है।

एसएसपी ने कहा कि दो अन्य पुलिसवालों ने भी उन्हें रोकने की कोशिश की तो वह नहीं रुके और कॉन्स्टेबल ने गोली चला दी। इसके बाद घबराकर उनकी कार अंडरपास के पिलर से टकरा गई और विवेक को गहरी चोट आई। पुलिस उसे अस्पताल ले गई जहां देर रात उसकी मौत हो गई। मौके पर आला-अधिकारी पहुंचे और घटनास्थल का मुआयना किया। विवेक के शव को भी पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से एसएसपी ने बताया कि बच निकलने के चक्कर में विवेक की गाड़ी ने एक पुलिसवाले की मोटरसाइकल को भी टक्कर मारी। इस घटना के बाद कॉन्स्टेबल प्रशांत चौधरी ने एक फायर किया, जिसके बाद बुलेट कार के विंड शील्ड को पार कर गई।

आरोपी सिपाही प्रशांत चौधरी ने बताया कि हमने कार को रोकने का प्रयास किया, लेकिन रुकने की बजाय हम लोगों की मोटरसाइकिल पर चढ़ा दी। जिसके बाद हम ने गोली चलाई।

 सबसे खास बात है कि आरोपी सिपाही अपने को बचाने के लिए झूठी कहानी तैयार करके बयान दे रहा है। दोनों सिपाहियों को न को खरोंच आई और न ही उनकी बाइक दुर्घटनाग्रस्त हुई है। घटना गोमतीनगर इलाके के मकदूमपुर पुलिस चौकी की है।आरोपी सिपाही प्रशांत चौधरी को हिरासत में लिया गया है। आरोप है कि पुलिस ने रोकने का प्रयास किया तो युवक ने कार चढ़ाने की कोशिश की। इस पर सिपाही प्रशांत चौधरी ने फायरिंग कर दी।

विवेक के रिश्तेदार ने पूछा- क्या वह आतंकवादी थे?

विवेक तिवारी के बहनोई विष्णु शुक्ल ने इस मामले की निष्पक्ष सीबीआई जांच की मांग की है। उन्होंने सवाल किया कि क्या विवेक कोई आतंकी था जो पुलिस ने उसको गोली मार दी। मृतक विवेक तिवारी के रिश्तेदार विष्णु शुक्ला ने कहा कि क्या वह आतंकवादी थे जो पुलिस ने गोली मार दी? हम योगी आदित्यनाथ को अपने प्रतिनिधि के रूप में चुनते हैं, हम चाहते हैं कि वह इस घटना का संज्ञान लें और निष्पक्ष सीबीआई जांच की मांग करें.

उन्होंने कहा कि हम लोग सीएम योगी आदित्यनाथ को अपना प्रतिनिधि मानते हैं। उनको इस घटना को तत्काल संज्ञान में लेना चाहिए। इसके साथ ही इस पूरे प्रकरण की हम निष्पक्ष सीबीआई जांच की मांग करते हैं। मुख्यमंत्री को इस मामले की सीबीआई जांच का आदेश देना चाहिए। 

डिप्टी सीएम ने कहा-जांच शुरू है

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि इस मामले की जांच चल रही है। इस प्रकरण में अगर किसी भी निर्दोष की हत्या हुई है तो वह जांच में सामने आ जाएगा। किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.