Move to Jagran APP

UP Unlock News: लखनऊ सहित अब सिर्फ 4 जिलों में कोरोना कर्फ्यू, इन जिलों को मिली राहत

Uttar Pradesh Unlock वाराणसी गाजियाबाद गौतम बुद्ध नगर और मुजफ्फरनगर को भी कोरोना कर्फ्यू से छूट मिल गई है। इस तरह अब 71 जिले कोरीना कर्फ्यू से मुक्त हो चुके हैं। अब सिर्फ मेरठ लखनऊ सहारनपुर और गोरखपुर में कोरोना के 600 से ज्यादा सक्रिय केस हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 06 Jun 2021 10:54 AM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 09:45 AM (IST)
UP Unlock News: लखनऊ सहित अब सिर्फ 4 जिलों में कोरोना कर्फ्यू, इन जिलों को मिली राहत
वाराणसी, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर और मुजफ्फरनगर को भी कोरोना कर्फ्यू से छूट मिल गई है।

लखनऊ, जेएनएन। Uttar Pradesh Unlock: कोरोना संक्रमण अब उत्तर प्रदेश में लगातार सिमटता नजर आ रहा है। सुखद संकेत यह है कि एक बार जिन जिलों को 600 से कम सक्रिय मामले होने पर कोरोना कर्फ्यू से छूट दी गई, उनमें से एक में भी अब तक केस बढ़े नहीं हैं। सुधार का सिलसिला बढ़ा तो रविवार को कोरोना कर्फ्यू से राहत पाने वाले जिलों में चार और वाराणसी, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर और मुजफ्फरनगर के नाम भी जुड़ गए हैं। इस तरह 600 से कम सक्रिय केस होने पर बंदिशों से कुल 71 जिले मुक्त हो चुके हैं और मात्र चार मेरठ, लखनऊ, सहारनपुर और गोरखपुर जिलों में कोरोना कर्फ्यू रह गया है। अब इन चार जिलों में कोरोना के 600 से ज्यादा सक्रिय केस रह गए हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना प्रबंधन की समीक्षा की। इसमें बताया गया कि चार और जिलों वाराणसी, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर और मुजफ्फरनगर में भी कोरोना के एक्टिव केस 600 से कम हो गए हैं। इस पर तुरंत ही उन्हें भी कोरोना कर्फ्यू से राहत देने के निर्देश सीएम योगी ने दे दिए। सोमवार से इन चारों जिलों को भी सप्ताह में पांच दिन सुबह सात से शाम सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू से छूट मिल जाएगी। साप्ताहिक व रात्रिकालीन बंदी सहित अन्य सभी संबंधित नियम यहां भी लागू होंगे। मुख्यमंत्री ने ने कहा कि लखनऊ, गोरखपुर, मेरठ और सहारनपुर में कोरोना संक्रमण के मामले अभी भी 600 से अधिक हैं। इनके संबंध में मंगलवार को विचार किया जाएगा।

कानपुर में सौ से अधिक नए केस : कानपुर नगर में पिछले चौबीस घंटे से सौ से अधिक नए केस मिले हैं। इस पर सीएम योगी ने चिंता जताई। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की प्रक्रिया को मजबूती से लागू करें। प्रत्येक मामले में कम से कम 12 से 15 कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जाए। कानपुर नगर का जिला प्रशासन पूरी सावधानी और सतर्कता बरते। योगी को बताया गया कि निगरानी समितियों द्वारा स्क्रीनिंग के बाद लक्षण युक्त और संदिग्ध संक्रमित व्यक्तियों को मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जा रही है। निगरानी समितियों के पास पर्याप्त संख्या में मेडिसिन किट है। बच्चों में वायरल बुखार आदि के लिए मेडिसिन किट तैयार की जा रही है। 15 जून, 2021 से निगरानी समितियों के माध्यम से इनका वितरण कराया जाएगा।

चौबीस घंटों में आए 1,165 नए पॉजिटिव केस : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना महामारी के दृष्टिगत प्रदेश की स्थिति हर दिन के साथ बेहतर होती जा रही है। हमारे 36 जिलों में सिंगल डिजिट में केस आये हैं। कुल एक्टिव केस घटकर 17,900 रह गए हैं। 10,141 लोग होम आइसोलेशन में उपचाराधीन हैं। हमें यह समझना होगा कि वायरस कमजोर पड़ा है, समाप्त नहीं हुआ। थोड़ी सी लापरवाही बहुत भारी पड़ सकती है। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना सभी की जिम्मेदारी है। बीते 24 घंटे में एक ओर जहां तीन लाख 10 हजार सैम्पल टेस्ट हुए वहीं मात्र 1,165 नए पॉजिटिव केस आए। बीते 24 घंटे में पॉजिटिविटी दर 0.4 फीसद रही, जबकि रिकवरी दर 96.7 फीसद हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में अब तक पांच करोड़ 13 लाख से अधिक कोविड टेस्ट हो चुके हैं।

कोरोना कर्फ्यू के दौरान लागू होंगे ये नियम

  1. नाइट कर्फ्यू शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक लागू रहेगा और शनिवार व रविवार को भी साप्ताहिक बंदी लागू रहेगी। बाजार एवं दुकानों को सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक कोविड कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर खोलने की अनुमति सप्ताह में पांच दिन रहेगी।
  2. साप्ताहिक बंदी के दौरान पूरे प्रदेश में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग का अभियान चलाया जाएगा। दुकानों पर दुकानदार व स्टाफ मास्क के लिए की अनिवार्यता, दो गज की दूरी एवं सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। यही अनिवार्यता खरीददारों के लिए भी लागू होगी। उल्लंघन होने पर महामारी अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
  3. दुकानों, बाजारों के साथ सुपर मार्केट में मास्क लगाना अनिवार्य, दो गज की दूरी और सैनिटाइजर की व्यवस्था के साथ खोलने की अनुमति। जिन जिलों में कोरोना के सक्रिय केस की संख्या 600 से अधिक है, वहां फिलहाल कोई छूट नहीं है। जब इन जिलों में स्वास्थ्य विभाग की प्रतिदिन कोरोना रिपोर्ट के आधार पर सक्रिय कोराना केस कुल 600 की संख्या से कम हो जाएगी तो इन जिलों में भी कोरोना कर्फ्यू में इस आदेश में अनुमन्य सभी छूट स्वतः लागू हो जाएगी।
  4. शादी समारोह अन्य आयोजनों में बंद स्थानों अथवा खुले स्थानों पर एक समय में अधिकतम 25 आमंत्रित अतिथियों को मास्क की अनिवार्यता के साथ अनुमति होगी। शव-यात्रा में कोविड-19 के प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए अधिकतम 20 व्यक्ति सम्मिलित हो सकेंगे।
  5. आटो रिक्शा, बैटरी चलित ई-रिक्शा में चालक सहित तीन व्यक्ति एवं चार पहिया वाहनों पर केवल चार व्यक्तियों के बैठने की अनुमति होगी। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों को प्रदेश के अंदर चलाने की अनुमति इस शर्त के साथ होगी कि निर्धारित सीट क्षमता पर ही संचालन किया जाएगा। बस में खड़े होने की अनुमति नहीं होगी।
  6. अंडे, मांस एवं मछली की दुकानों को पर्याप्त साफ- सफाई के साथ बंद स्थान पर खोलने की अनुमति होगी। खुले में कोई विक्रय नहीं होगा। कृषि कार्य से संबंधित जैसे खाद, बीज व अन्य कृषि निवेश से संबंधित उत्पाद तथा कृषि संयंत्रों की दुकानें खुली रहेंगी। कोचिंग संस्थान, सिनेमा, स्वीमिंग पूल, बार और शापिंग मॉल पूर्णतः बंद रहेंगे।
  7. स्कूल, कालेज तथा शिक्षण संस्थान शिक्षण कार्य हेतु बंद रहेंगे। माध्यमिक एवं उच्च शिक्षण संस्थाओं, कोचिंग संस्थानों में ऑनलाइन पढ़ाई की अनुमति विभागीय आदेशों के अनुरूप होगी। बेसिक/माध्यमिक/उच्च शिक्षा के शिक्षकों एवं कर्मचारियों को प्रशासनिक कार्यों हेतु विद्यालय आने-जाने की अनुमति होगी।
  8. बैंकों, बीमा कंपनियों, भुगतान प्रणालियों व अन्य वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनियों की कार्यालय खुले रहेंगे। रेस्टोरेंट से होम डिलीवरी की गोवल अनुमति होगी। इसके अतिरिका हाई-वे व एक्सप्रेस-वे के किनारे ढाबे और ठेले व खोमचे वालों को खोलने की अनुमति है। औद्योगिक संस्थान खुले रहेंगे एवं इन संस्थाओं में कार्यरत कर्मियों को अपने आईडी कार्ड या इकाई के प्रमाण-पत्र के आधार पर आने जाने की अनुमति मिलेगी।
  9. कोरोना प्रबंधन से जुड़े फ्रंटलाइन सरकारी विभागों में पूर्ण उपस्थिति रहेगी। शेष सरकारी कार्यालय अधिकतम 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। जो 50 प्रतिशत कर्मी रहेंगे, उनको रोटेशन से बुलाया जाएगा। ट्रांसपोर्ट कंपनियों के कार्यालय, लॉजिस्टिक कंपनियों के कार्यालय तथा वेयर हाऊस खुलेंगे। कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर शेष स्थानों में धर्मस्थलों में एक बार में पांच से अधिक श्रद्धालु न हो सकेंगे।

इन जिलों में अधिक मामले

  • जिला : सक्रिय मामले
  • मेरठ : 1179
  • लखनऊ : 999
  • सहारनपुर : 955
  • गोरखपुर : 718

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.