Move to Jagran APP

वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ से भी चलाने की तैयारी, पहले इस Route पर दौड़ेगी ट्रेन

हाई स्पीड रेल नेटवर्क से लखनऊ को जोड़ने पर मंथन हो रहा है। रेलवे बोर्ड ने उत्तर और उत्तर मध्य रेलवे से संचालन पर प्रस्ताव मांगा है।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Fri, 14 Jun 2019 08:59 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 08:24 AM (IST)
वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ से भी चलाने की तैयारी, पहले इस Route पर दौड़ेगी ट्रेन
वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ से भी चलाने की तैयारी, पहले इस Route पर दौड़ेगी ट्रेन

लखनऊ [निशांत यादव]। देश की सबसे तेज गति से दौड़ने वाली स्वदेश निर्मित ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा राजधानीवासियों को भी मिल सकता है। रेलवे बोर्ड ने लखनऊ से नई दिल्ली के बीच यह ट्रेन चलाने के लिए मंथन शुरू कर दिया है। बोर्ड ने उत्तर रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे से ट्रेन के टाइम टेबल और इसके संचालन की संभावनाओं का प्रस्ताव मांगा है। पिछले दिनों दोनों ही जोनल के अधिकारियों के साथ रेलवे बोर्ड में नई दिल्ली-कानपुर-लखनऊ रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने के लिए एक बैठक भी हुई। ट्रेन को सुबह लखनऊ से नई दिल्ली तक चलाने की तैयारी की जा रही है। बोर्ड इस रूट पर तेजस एक्सप्रेस की जगह वंदे भारत एक्सप्रेस को चला सकता है।

loksabha election banner

लखनऊ निवासी एस. मणि की टीम ने रेल कोच फैक्ट्री चेन्नई में बिना इंजन वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन 18 को तैयार किया था। बाद में ट्रेन 18 का नाम वंदे भारत एक्सप्रेस रखा गया। यह ट्रेन 220 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ने में सक्षम है। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से प्रयागराज होते हुए वाराणसी तक 15 फरवरी से शुरू हुई थी। टेन का नया रैक उत्तर रेलवे जोनल को आवंटित किया गया है। 

उत्तर रेलवे दो प्रमुख रूटों पर इसे चलाने पर विचार कर रहा है। एक रूट नई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच का है। जबकि दूसरे रूट नई दिल्ली से लखनऊ के बीच वंदे भारत को चलाने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक लखनऊ से कानपुर के बीच तो वंदे भारत एक्सप्रेस की गति कम रहेगी। कानपुर से नई दिल्ली के बीच यह ट्रेन 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से दौड़ेगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.