Move to Jagran APP

Uttar Pradesh Weather : बारिश से मौसम सुहावना, तीन-चार दिन बदली और बारिश की उम्मीद

Uttar pradesh Weather मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी पर बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते मॉनसून फिर एक बार सक्रिय हुआ है। उम्मीद है अगले तीन-चार दिन कहीं सादा तो कहीं रिमझिम बारिश होगी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 12:52 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 05:52 PM (IST)
Uttar Pradesh Weather : बारिश से मौसम सुहावना, तीन-चार दिन बदली और बारिश की उम्मीद
यूपी में तीन-चार दिन बदली और बारिश की उम्मीद।

लखनऊ, जेएनएन। लंबे समय के बाद राजधानी लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश में मानसून मेहरबान हुआ है। बंगाल की खाड़ी में विकसित हुए सिस्टम के चलते हैं अगले तीन-चार दिन मौसम के नरम रहने की उम्मीद है । मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर झमाझम बारिश भी हो सकती है। अन्य स्थानों पर भी लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली है।

loksabha election banner

दरअसल, बीते कई दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ था। हालांकि छिटपुट बारिश हो रही थी लेकिन उमस और गर्मी से लोग बेहाल थे। अगस्त-सितंबर माह में प्रदेश में मॉनसून कम मेहरबान रहा। प्रदेश में जहां जून से अब तक सामान्य 782.3 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी जबकि 583.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जो लगभग 25 से 30 परसेंट कम है। वहीं राजधानी में भी 43 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड हुई है । सामान्य 796.5 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी जिसके मुकाबले 460.6 मिलीमीटर बारिश ही अब तक हुई है। ऐसे में प्रदेशवासियों को अच्छे मानसून का इंतजार था।

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी पर बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते मानसून फिर एक बार सक्रिय हुआ है । उम्मीद है अगले तीन-चार दिन कहीं सादा तो कहीं रिमझिम बारिश होगी। राजधानी में मंगलवार की शाम ठंडी हवाओं से मौसम बेहद सुहावना हो गया देर रात 30 झमाझम बारिश के कई इलाकों में जलभराव हो गया बारिश के चलते सुबेरे ठंडी ठंडी हवा ने लोगों का तन मन खुश कर दिया दिन में भी बूंदाबांदी जारी है। ऐसे में उम्मीद है कि बुधवार को भी मौसम सुहावना बना रहेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.