Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित, बीटेक में गौतमबुद्ध नगर के आदित्य टॉपर

सूबे में इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई) का परिणाम बुधवार को घोषित कर दिया गया।

By Ashish MishraEdited By: Published: Wed, 30 May 2018 01:35 PM (IST)Updated: Thu, 31 May 2018 07:42 AM (IST)
उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित, बीटेक में गौतमबुद्ध नगर के आदित्य टॉपर
उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित, बीटेक में गौतमबुद्ध नगर के आदित्य टॉपर

लखनऊ (जेएनएन)। प्रदेश के 597 इंजीनियरिंग और एवं मैनेजमेंट संस्थाओं के लिए आयोजित राज्य प्रवेश परीक्षा-2018 (यूपीएसईई) का परिणाम बुधवार को घोषित कर दिया गया। इसमें गौतम बुद्ध नगर के आदित्य सिंह ने 572 अंकों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया है जबकि महिला अभ्यर्थियों में गोरखपुर की नंदनी जालान पहले स्थान पर रहीं। डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) द्वारा आयोजित इस परीक्षा में शामिल 91.75 फीसद अभ्यर्थी सफल हुए हैैं। इनकी काउंसिलिंग 25 जून से प्रारंभ होगी।

loksabha election banner

प्रवेश परीक्षा के परिणामों की घोषणा बुधवार को प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन 'गोपाल जी ने की। इस अवसर पर एकेटीयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक और प्राविधिक शिक्षा सचिव भुवनेश कुमार उपस्थित रहे। आशुतोष टंडन ने बताया कि राज्य प्रवेश परीक्षा के 11 पेपरों में 175597 अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया था। इसमें 156452 अभ्यर्थी शामिल हुए, जिसमें 143551 अभ्यर्थियों ने सफलता प्राप्त की। सफल अभ्यर्थियों में 36567 महिलाएं और 106984 पुरुष अभ्यर्थी शामिल हैैं।


बीटेक, बीफार्मा, बीआर्क के लिए प्रवेश परीक्षा 29 अप्रैल को प्रदेश एवं प्रदेश के बाहर 158 केंद्रों पर संपन्न कराई गई थी। बीएचएमसीटी, बीएफएडी, बीएफए, एमबीए, एमसीए एवं लेट्रल इंट्री की परीक्षा गत पांच एवं छह मई को विभिन्न पालियों में प्रदेश के 58 परीक्षा केंद्रों पर संपन्न कराई गई थी।


प्राविधिक मंत्री ने बताया कि बीटेक में प्रवेश के लिए सबसे अधिक 101888 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी जिसमें 94827 सफल हुए हैैं। इसी तरह बीफार्मा में 16861 अभ्यर्थियों में 13923, बीआर्क में 4505 अभ्यर्थियों में 4128, एमबीए में 6816 अभ्यर्थियों में 6434 तथा एमसीए में 1677 अभ्यर्थियों में 1487 सफल हुए।

विभिन्न पाठ्यक्रमों के टॉपर्स
बीटेक : गौतमबुद्धनगर के आदित्य सिंह प्रथम, मेरठ के दीपांकर कंसल दूसरे स्थान पर।
बीफार्म : गाजियबाद के कार्तिकेय सिंह प्रथम, मुजफ्फरनगर के लेविस दूसरे स्थान पर।
बीआर्क: गाजियबाद के कार्तिकेय सिंह प्रथम, लखनऊ की इशिका सिंह दूसरे स्थान पर।
एमबीए : वाराणसी की सोनल सिंह प्रथम, गौतमबुद्ध नगर के अंकित कुमार दूसरे स्थान पर।
एमसीए : मुरादाबाद के शौर्य रस्तोगी प्रथम, कानपुर के शिवम तिवारी दूसरे स्थान पर।

उच्च मेरिट वाले तीन सौ अभ्यर्थियों को मिलेगा लैपटॉप
प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने घोषणा की कि मेरिट में प्रथम सौ में स्थान बनाने वाले छात्रों को लैपटाप दिया जाएगा। इसी तरह छात्रों में प्रथम सौ में शामिल अभ्यर्थियों को लैपटॉप दिया जाएगा। एससी-एसटी वर्ग में भी प्रथम सौ अभ्यर्थियों को लैपटॉप दिया जाएगा। यह पहली बार है जबकि उच्च मेरिट वालों को लैपटॉप भी मिलेगा।
 

अभ्यर्थी वेबसाइट www.upsee.nic.in पर रिजल्ट देख सकते हैं। इस प्रवेश परीक्षा में 1.40 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.